Move to Jagran APP

Google Pixel 4a भारत में अक्टूबर में होगा लॉन्च, 10 प्वाइंट में जानिए फोन के बारे में सबकुछ

Google के लेटेस्ट स्मार्टफोन Google Pixel 4a को भारत में अक्टूबर माह में लॉन्च किया जाएगा। Google ने भारत में फोन लॉन्चिंग के बारे में ऐलान कर दिया है।

By Renu YadavEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 05:11 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 05:30 PM (IST)
Google Pixel 4a भारत में अक्टूबर में होगा लॉन्च, 10 प्वाइंट में जानिए फोन के बारे में सबकुछ
Google Pixel 4a भारत में अक्टूबर में होगा लॉन्च, 10 प्वाइंट में जानिए फोन के बारे में सबकुछ

नई दिल्ली (टेक डेस्क). Google के लेटेस्ट स्मार्टफोन Google Pixel 4a को भारत में अक्टूबर माह में लॉन्च किया जाएगा। Google ने भारत में फोन लॉन्चिंग के बारे में ऐलान कर दिया है। लेकिन Google की तरफ से Pixel 4a की लॉन्चिंग डेट का खुलासा नही किया गया है। Pixel 4a स्मार्टफोन को बीते 3 अगस्त को एक ऑनलाइन इवेंट में अमेरिका में लॉन्च कर दिया गया है। अमेरिका में इस फोन की प्री-बुकिंग भी शुरू हो गई है, जबकि फोन की सेल 20 अगस्त से शुरू होगी। Google की तरफ से साफ कर दिया गया है कि Google Pixel 4a के 5G वैरिएंट को भारत में लॉन्च नही किया जाएगा।  

loksabha election banner

10 प्वाइंट में समझिए Google Pixel 4a के बारे में सबकुछ  

  • Google ने पिछले साल Pixel 3a स्मार्टफोन को दो कलर ऑप्शन में पेश किया गया था, जबकि Pixel 4a को केवल सिंगल जेट ब्लैक कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया है। 
  • Google ने Pixel 4a स्मार्टफोन की भारत में बिक्री ई-कॉमर्स साइट Flipkart से होगी। इसके 6GB रैम और 128GB स्टोरेज वैरिएंट को करीब 26,200 रुपए में पेश किया जा सकता है। हालांकि Google की तरफ से Pixel 4a की भारतीय कीमत का अधिकारिक ऐलान नही किया गया है। 
  • Google Pixel 4a स्मार्टफोन को एक ही स्क्रीन साइज में पेश किया है। कंपनी पिछली बार की तरह कंपनी ने फोन के XL मॉडल को पेश नही किया है। 
  • Google Pixel 4a स्मार्टफोन में  5.81 इंच की फुल एचडी प्लस OLED डिस्पले दी गई है, जिसका रेजोल्यूशन 1080/2340 पिक्सल है। फोन में सिंगल सेल्फी कैमरा दिया गया है। Pixel 4a पिछले फोन की तरह ऑलवेज ऑन डिस्पले के साथ आता है। 
  • पिछले साल के pixel 4 स्मार्टफोन की तरह ही इस साल Pixel 4a में रियर पैनल पर सिंगल 12.2MP कैमरा दिया गया है। मतलब फोन में HDR+ के साथ ड्यूल एक्सपोजर कंट्रोल, पोर्ट्रेट मोड, टॉप शॉट, वीडियो स्टेबिलाइजेशन जैसे फीचर मिलेंगे। 
  • Google ने बीते सोमवार यानी 3 अगस्त 2020 को एंड्राइड के रियल-टाइम कैप्शन फीचर Live Caption का ऐलान किया है। इस फीचर को सबसे पहले हालिया लॉन्च Pixel 4A में रोलआउट किया जाएगा।  इसके बाद Google Pixel के अन्य स्मार्टफोन Google Pixel 2, Pixel 3, Pixel 3A और Pixel 4 में इस फीचर को रोलआउट किया जा सकता है।
  • Google ने Pixel 4a के साथ ही pixel 4a 5G और Pixel 5 स्मार्टफोन का ऐलान किया है। Pixel 4a 5G और Pixel 5 दोनों स्मार्टफोन 5G टेक्नोलॉजी वाले होंगे। लेकिन 5G स्मार्टफोन को फिलहाल भारत में नही लॉन्च किया जाएगा, जबकि 5G वैरिएंट को अमेरिका, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड, फ्रांस, जर्मनी, जापान, ताइवान और ऑस्ट्रेलिया में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। 

  • Google Pixel 4a में Qualcomm Snapdragon 730G Soc दिया गया है। इसकी अधिकतम क्लॉक स्पीड 2.2GHz होगी। इसके अलावा फोन में सिक्योरिटी फीचर के तौर पर Tital M मॉड्यूल दिया गया है। फोन में नया Google Assistant फीचर दिया जाएगा, जिससे यूजर का मल्टीटास्किंग में मदद मिलेगी।
  • फोन में 3,140mAh की  बैटरी दी गई है, जो 18W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करेगी। कंपनी के दावे के मुताबिक फोन को सिंगल चार्ज में दिनभर आसानी से इस्तेमाल में लाया जा सकेगा।
  • Google Pixel 4a स्मार्टफोन की खरीद पर तीन माह का YouTube Premium सब्सक्रिप्शन मुफ्त में मिलेगा। इसके अलावा Google Play Pass और Google One का तीन माह का मुफ्त ट्रायल मिलेगा। 

 (Written By- Saurabh Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.