Move to Jagran APP

GDC 2019: Google Stadia Cloud गेमिंग सर्विस हुआ लॉन्च, एक साथ कई डिवाइस पर कर सकेंगे एक्सेस

Stadia सर्विस में गेम्स को क्लाउड के जरिए Google क्रोम ब्राउजर क्रोमकास्ट और पिक्सल डिवाइस पर एक्सेस किया जा सकेगा। इस सर्विस को अमेरिका कनाडा यूके और यूरोप में लॉन्च किया गया है

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 12:31 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 05:21 PM (IST)
GDC 2019: Google Stadia Cloud गेमिंग सर्विस हुआ लॉन्च, एक साथ कई डिवाइस पर कर सकेंगे एक्सेस
GDC 2019: Google Stadia Cloud गेमिंग सर्विस हुआ लॉन्च, एक साथ कई डिवाइस पर कर सकेंगे एक्सेस

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Google ने सेन फ्रेंसिस्को में आयोजित होने वाले GDC 2019 (Google डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस) में Google Stadia Cloud गेमिंग सर्विस की शुरुआत की है। इस सर्विस की शुरुआत करते हुए Google CEO सुंदर पिचाई ने कहा, यह प्लेटफॉर्म सभी के लिए है। इस सर्विस के जरिए यूजर्स हर डिवाइस पर गेम्स को स्ट्रीम कर सकेंगे। Stadia सर्विस में गेम्स को क्लाउड के जरिए Google क्रोम ब्राउजर, क्रोमकास्ट और पिक्सल डिवाइस पर एक्सेस किया जा सकेगा। इस सर्विस को अमेरिका, कनाडा, यूके और यूरोप में लॉन्च किया गया है।

loksabha election banner

Google ने इस गेमिंग सेवा के बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर टीज किया था। Google ने हाल के महीनों में इस सेवा को प्रोजेक्ट स्ट्रीम के नाम से टेस्ट किया है। इस सर्विस के लिए Assassin’s Creed Odyssey नाम के गेम को सबसे पहले और केवल इसे ही टेस्ट किया गया है। इस सर्विस को Google डिवाइस के जरिए पब्लिकली टेस्ट किया गया। इसकी टेस्टिंग इस साल जनवरी में समाप्त हुई है। इस क्लाउड स्ट्रीमिंग सर्विस के जरिए यू-ट्यूब का इस्तेमाल करके गेम के क्लिप्स तैयार किए जा सकते हैं।

हालांकि, Google ने साफ किया है कि इस सर्विस को केवल एक ही गेम के लिए नहीं लाया गया है। इस सर्विस को लॉन्च करते समय Google ने एक नए फीचर को भी डेमोन्स्ट्रेट किया जिसमें यूजर्स गेम क्लिप को यू-ट्यूब क्रिएटर के जरिए प्ले नाउ पर टैप करके या क्लिक करके स्ट्रीम कर सकेंगे। इस सर्विस को सभी लैपटॉप, डेस्कटॉप, स्मार्ट टीवी, टैबलेट और स्मार्टफोन्स के जरिए एक्सेस किया जा सकेगा।

Google ने इस सर्विस को पेश करते हुए गेम प्ले को स्मार्टफोन से टेबलेट में, फिर टेबलेट से स्मार्ट टीवी में स्ट्रीम करके दिखाया। Google ने Stadia Controller भी इसके साथ लॉन्च किया है। इस कंट्रोलर का लुक और डिजाइन Xbox और सोनी PS4 कंट्रोलर की तरह ही है। इस सेवा के जरिए आप अपने ऑनलाइन गेम प्ले को ऑनलाइन वाई-फाई या इंटरनेट कनेक्शन के जरिए क्लाउड में स्टोर कर सकेंगे। इसके बाद इस गेम प्ले को किसी अन्य डिवाइस में भी एक्सेस कर सकेंगे। इसके अलावा यूजर्स बटन का इस्तेमाल करके गेम प्ले को कैप्चर भी कर सकेंगे और इसे यू-ट्यूब पर अपलोड भी कर सकेंगे। इसके अलावा एक अन्य बटन के जरिए Google असिस्टेंट सर्विस का भी इस्तेमाल कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

Happy Holi 2019: iPhone XS Max होली को कैप्चर करने के लिए क्यों है बेस्ट स्मार्टफोन?

Happy Holi 2019: इन स्मार्ट गैजेट्स पर मिल रही है बेस्ट डील्स

Apple iPad mini और iPad Air हुए लॉन्च, जानें क्या है खास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.