Move to Jagran APP

Google ने लॉन्च किया नया Chromecast, मिलेगा 4K HDR सपोर्ट, यहां जानिए कीमत और फीचर्स

नए Chromecast में यूजर्स को डेडिकेटेड रिमोट और Google TV का 4K HDR एचडीआर सपोर्ट दिया गया है। Google TV सपोर्ट के साथ के साथ लॉन्च किए गए Chromecast में वॉयस कंट्रोल सपोर्ट और कई खास फीचर्स दिए गए हैं

By Renu YadavEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 10:41 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 10:43 AM (IST)
Google ने लॉन्च किया नया Chromecast, मिलेगा 4K HDR सपोर्ट, यहां जानिए कीमत और फीचर्स
यह फोटो कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से ली गई है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने हाल ही में आयोजित किए गए इवेंट में अपने मोस्ट अवेटेड स्मार्टफोन Pixel 5 और Pixel 4a 5G से पर्दा उठा दिया है। इनके साथ ही कंपनी ने Nest Audio smart स्पीकर और नया Chromecast भी बाजार में उतारा है। नए Chromecast की बात करें तो इसे Google TV सपोर्ट के साथ पेश किया गया है और इसमें यूजर्स को 4K HDR फीचर सपोर्ट मिलेगा। यह पिछले Chromecast की तुलना में कई एडवांस्ड फीचर्स से लैस है। 

loksabha election banner

Chromecast की कीमत

Google TV के साथ लॉन्च किए गए Chromecast की कीमत $49.99 यानि लगभग 3,700 रुपये है। यूएस में इसे लॉन्च के साथ ही सेल के लिए भी उपलब्ध करा दिया गया है। यूजर्स इसे स्काई, स्नो और सनराइज कलर वेरिएंट में खरीद सकते हैं। हालांकि, कंपनी ने भारत समेत अन्य देशों में इसके लॉन्च व उपलब्धता को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है। लेकिन उम्मीद है कि ये डिवाइस जल्द ही भारत में दस्तक देगा। 

Chromecast के फीचर्स

Chromecast with Google TV को गूगल टीवी के नए प्लेटफॉर्म पर पेश किया गया है। यह डिवाइस एंड्राइड टीवी प्लेटफॉर्म पर काम करता है। इसमें यूएसबी टाइप सी पावर एडप्टर दिया गया है। इसके अलावा रिमोट में दो AAA बैट्रीज मौजूद हैं। यह डिवाइस  60fps तक 4K HDR को सपोर्ट करता है। इसमें डॉल्बी एटमॉस, डॉल्बी डिजिटल प्लस, डॉल्बी विजन, DTSX, HDR10+ और h.265 स्ट्रीम जैसे फीचर्स मौजूद हैं। 

अन्य फीचर्स की बात करें नए Chromecast में कनेक्टिविटी के लिए ड्यूल बैंड वाई फाई सपोर्ट और ब्लूटूथ दिए गए हैं। इसका वजन मात्र 55 ग्राम है और इसके साथ आने वाले रिमोट का वजन केवल 33 ग्राम है। रिमोट में आपको YouTube और Netflix के लिए शॉर्टकट बटन मिलेंगे। साथ ही म्यूट, होम और बैक बटन भी दिए गए हैं।इसमें वॉयस कंट्रोल सपोर्ट दिया गया है जिसकी मदद से यूजर्स इसे आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.