Move to Jagran APP

एप्पल ड्यूल सिम आईफोन से लेकर ECG फीचर वाली वाच सीरीज 4, पढ़ें इवेंट की सभी डिटेल्स

एप्पल सितम्बर 2018 के इवेंट में हुई छोटी-बड़ी हर जानकारी मिलेगी यहां, पढ़ें

By Sakshi Pandya Edited By: Published: Wed, 12 Sep 2018 10:18 PM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 06:23 PM (IST)
एप्पल ड्यूल सिम आईफोन से लेकर ECG फीचर वाली वाच सीरीज 4, पढ़ें इवेंट की सभी डिटेल्स
एप्पल ड्यूल सिम आईफोन से लेकर ECG फीचर वाली वाच सीरीज 4, पढ़ें इवेंट की सभी डिटेल्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। एप्पल सितम्बर 2018 इवेंट शुरू होने को है। इवेंट शुरू होने से पहले एक वीडियो दिखाई जा रही है जिसमें सीरी किस तरह आपकी मदद कर सकती है, यह दिखाया जा रहा है। इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है की कंपनी सीरी में कुछ बड़े बदलाव लेकर आ सकती है। स्टीव जॉब्स थिएटर में हो रहे इस इवेंट को टीम कुक ने एप्पल और उसके प्रोडक्ट्स के बारे में बताकर शुरुआत की।

loksabha election banner

टीम कुक ने इवेंट की शुरुआत एप्पल वॉच के बारे में बात कर के की। उन्होंने बताया एप्पल वॉच किस तरह दुनिया में कई लोगों के लिए किस तरह कनेक्टेड रहने और रोजाना के काम करने में किस तरह मदद करती है। इसके बाद जेफ ने बताया की एप्पल वॉच कनेक्टेड रहने के साथ-साथ फिटनेस और हेल्थ जैसे क्षेत्रों में कितनी बारीकी से काम करती है। 

एप्पल वाच नेक्स्ट जनरेशन- सीरिज 4

इवेंट में एप्पल वॉच नेक्स्ट जनरेशन को सबसे पहले पेश किया गया। इसकी स्क्रीन 30 प्रतिशत बड़ी है। इसमें मैप्स से लेकर फोटोज, कैलेंडर, यूआई सभी में बदलाव किये गए हैं। ट्रेवल करते समय अपनी वॉच में आप अलग-अलग टाइम जोन भी देख पाएंगे। वॉच के जरिए ही आप बोर्डिंग की जानकारी से लेकर अपने पसंदीदा मैच की जानकारी ले पाएंगे। इसमें कुछ नए वॉच फेसेज भी जोड़े गए हैं। इसके स्पीकर को भी रिडिजाइन किया गया है। इसमें माइक्रोफोन को स्पीकर से दूर रखा गया है ताकि ऑडियो क्वालिटी अच्छी आ सके। इसमें 64 बिट ड्यूल कोर प्रोसेसर दिया गया है जो पिछली वॉच से दोगुना तेज चलेगा। एप्पल वॉच सीरिज 4 आपके गिरने को भी पता लगा लाएगी यानि एप्पल वॉच को पता चल जाएगा की आप कहीं गिरे हैं। यह वॉच में लगे accelerometer geryoscope की मदद से संभव हो पाएगा।

इसके साथ ही वॉच आपके गिरने पर अलर्ट भी भेज देगी। इसमें ऑप्टिकल हार्ट सेंसर भी दिया गया है| इससे वर्कआउट के दौरान कैलोरी बर्न, हार्ट नोटिफिकेशन आदि का पता लगाया जा सकता है। इसमें 3 तरह के हार्ट नोटिफिकेशन जोड़े गए हैं। सीरिज में इलेक्ट्रॉनिक हार्ट सेंसर जोड़े गए हैं। वाच में इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम ECG का फीचर भी जोड़ा गया है। इसका मतलब आप अपनी वॉच से ECG ले सकेंगे। इस फीचर को लेकर कंपनी को FDA से अनुमति भी मिली है।

यह फीचर साल के अंत तक उपलब्ध हो जाएगा। इन सभी फीचर्स के साथ सीरिज 18 घंटे का बैटरी बैकअप देगी। वाच सिल्वर, गोल्ड और स्पेस ग्रे में उपलब्ध होगी। इसमें वॉच ओएस 5 उपलब्ध होगा। इसी के साथ यह गोल्ड स्टेनलेस फिनिश में भी आएगी। सीरिज 4 GPS और सीरिज 4 सेल्युलर 499 और 399 डॉलर में आएगी। 24 सितम्बर से एप्पल की नई वॉच उपलब्ध होगी।

एप्पल आईफोन

टीम कुक एक बार फिर स्टेज पर आए और एप्पल आइफोन 10 के बारे में बताकर अपने नए आईफोन की वीडियो शो की। फिल स्टेज पर आईफोन 10s के बारे में बताने स्टेज पर आए। फोन गोल्ड फिनिश के साथ आया है। गोल्ड, सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर्स में उपलब्ध होगा। फोन वॉटर और डस्ट रेसिस्टेंट है। कंपनी के अनुसार यह अब तक का सबसे बेहतरीन डिजाइन किया गया फोन है। इसमें 5.8 इंच की OLED डिस्प्ले दिया गया है। फोन 6.5 इंच सुपर रेटिना डिस्प्ले में भी आएगा। इससे भी बड़ी डिस्प्ले वाले आईफोन को आइफोन को XS मैक्स का नाम दिया गया है। यह OLED डिस्प्ले है। इसी के साथ वाइड स्टीरियो साउंड दिया गया है। इसमें भी फेस आईडी भी दिया गया है। इससे भी बड़ी डिस्प्ले वाले आईफोन को आइफोन को XS मैक्स का नाम दिया गया है। 

फोन में A12 Bionic प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 512 जीबी की स्टोरेज दी गई है। कंपनी के अनुसार यह किसी भी स्मार्टफोन में उपलब्ध सबसे पावरफुल चिप है। इससे मल्टीटास्किंग से लेकर बैटरी लाइफ तक में फोन की परफॉरमेंस बढ़ेगी। अब आप सीरी शॉर्टकट भी एड कर पाएंगे। फोन में AR का अनुभव भी बदल जाएगा। ब्लेड्स गेम आईफोन में इस सीजन उपलब्ध हो जाएगा। इसी के साथ यह चिप होमेकोर एप को भी सपोर्ट करेगी। इससे गेम खेलते समय रियल टाइम फीडबैक लिया जा सकेगा। इसके अलावा AR किट 2 के साथ गेम्स का AR अनुभव लिया जा सकेगा। 

कैमरा:

आईफोन 10s में 12MP वाइड कैमरा + 12MP टेलीफोटो सेंसर दिया गया है। फ्रंट में 7MP कैमरा दिया गया है। A12 Bionic के साथ कैमरा में इमेज सिग्नल प्रोसेसर और न्यूरल इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसी के साथ फोन के कैमरा में स्मार्ट HDR फीचर दिया गया है। इसमें जीरो शटर Lag के साथ-साथ कई फीचर्स मिल रहे हैं। इसमें पिक्चर लेने के बाद पोर्ट्रेट मोड में फोटो की डेप्थ को बदला जा सकेगा। यह फीचर अभी तक किसी कैमरा में उपलब्ध नहीं था। इससे 4k वीडियो शूट किया जा सकेगा।

आईफोन 10s और 10s मैक्स आईफोन में ड्यूल सिम की सुविधा भी दी गई है। इसमें ड्यूल सिम ड्यूल स्टैंड बाय की सुविधा दी गई है। इसके लिए कंपनी ने ई सिम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। जियो, एयरटेल सपोर्ट करेगा।  यह आई वाच और आईपैड में पहले से उपलब्ध है।  चीन के लिए अलग से ड्यूल सिम का मॉडल बनाया गया है। इवेंट में बताया गया की एप्पल अब 100 प्रतिशत Renewable एनर्जी पर काम करता है। 

आईफोन 10R:

कंपनी इस नए एप्पल आइफोन को व्हाइट, ब्लैक, ब्लू, येलो कलर्स में लेकर आई है। फोन वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट है। यह एज टू एज 6.1 इंच एलसीडी डिस्प्ले के साथ आता है।  यह लिक्विड रेटिना डिस्प्ले के साथ पेश किया गया है। इसका डिस्प्ले आईफोन 8 प्लस से बड़ा है। इसमें 3d टाच की जगह Haptic टच दिया गया है। इसमें फेस आईडी भी दिया गया है।  इस फोन में भी कंपनी ने A12 Bionic चिप दी है। इसमें 12MP वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। इसकी बैटरी लाइफ आइफोन 8 प्लस से एक घंटे ज्यादा चलेगी।  

कीमत और उपलब्धता:

आइफोन 10s और 10s मैक्स भारत में 28 सितम्बर से उपलब्ध होंगे। आईफोन XR 26 अक्टूबर से शिपिंग और 19 अक्टूबर से ऑर्डर के लिए उपलब्ध होगा। आइफोन 10s 999 डॉलर, 10s मैक्स 1099 डॉलर और 10R 749 डॉलर में लॉन्च किया गया है। भारत में आइफोन XS के 64GB वेरिएंट की कीमत 99,900 रुपये, आईफोन XSMax के 64GB वेरिएंट की कीमत 109,900 रुपये और आईफोन XR के 64GB वैरिएंट की कीमत 76,900 रुपये है। 

पढ़ें:

19 सितंबर को लॉन्च होगा Xiaomi Mi 8 सीरीज का स्मार्टफोन, जानें क्या होगा खास

जियो की दूसरी सालगिरह पर यूजर्स को तोहफा, 100 रु में अनलिमिटेड कॉलिंग और 42GB डाटा

Airtel ने उतारा 289 रुपये का प्लान, Jio और Idea के इन प्लान्स से है मुकाबला 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.