Move to Jagran APP

वॉट्सऐप ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर हुआ रोलआउट, जानें कैसे करें इस्तेमाल

वॉट्सऐप के मुताबिक, यह नया फीचर स्लो नेटवर्क होने पर भी अच्छे से काम कर सकता है। साथ ही यह कॉल्स पूरी तरह इन्क्रिप्टेड होंगी

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 31 Jul 2018 02:49 PM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 07:34 AM (IST)
वॉट्सऐप ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर हुआ रोलआउट, जानें कैसे करें इस्तेमाल
वॉट्सऐप ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर हुआ रोलआउट, जानें कैसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए ग्रुप वीडियो और वॉयस कॉलिंग फीचर लॉन्च कर दिया है। यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। नए फीचर के तहत एक साथ 4 लोग वीडियो या वॉयस कॉल पर कनेक्ट हो सकते हैं। वॉट्सऐप के मुताबिक, यह नया फीचर स्लो नेटवर्क होने पर भी अच्छे से काम कर सकता है। साथ ही यह कॉल्स पूरी तरह इन्क्रिप्टेड होंगी।

loksabha election banner

जानें कैसे करें ग्रुप वीडियो या वॉयस कॉल:

  1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर वॉट्सऐप को अपडेट करें। इसके बाद एप को ओपन करें।
  2. इसके बाद आप जिसे कॉल करना चाहते हैं उसे कॉल कनेक्ट करें। इसके लिए आपको सबसे ऊपर दिए गए वीडियो या वॉयस कॉलिंग ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  3. जैसे ही आपका दोस्त कॉल पिक कर लें तो सबसे ऊपर दायीं तरफ कोने में दूसरे पार्टिसिपेंट्स को जोड़ने का विकल्प दिखाई देगा। इस पर टैप कर दें।
  4. अब आप जिसे भी कॉल करना चाहते हैं उसके कॉन्टैक्ट पर टैप करें। इसी तरह आप चार लोगों को एक साथ कॉल से कनेक्ट कर पाएंगे।
  5. आप एक बार में केवल एक ही यूजर को कॉल से जोड़ पाएंगे। ऐसे में चार यूजर को कॉल से जोड़ने के लिए आपको एक-एक कर यूजर्स को जोड़ना होगा।

इससे पहले मैसेजिंग एप टेलिग्राम में एक नया अपडेट (v4.9) किया गया है जिसका नाम पासपोर्ट है। इसके जरिए यूजर्स अपने सभी निजी दस्तावेज एक साथ एक ही जगह पर सेव कर रख पाएंगे। टेलिग्राम ने बताया है कि यहां यूजर्स अपने डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर सकते हैं।

जानें Telegram Passport के बारे में:

यह उन सर्विसेस के लिए एक यूनिफाइड ऑथोराइजेशन तरीका है जहां पर्सनल आइडेंटिफिकेशन की जरुरत पड़ती है। टेलिग्राम क्लाउड में यूजर्स एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन का इस्तेमाल कर अपने डाटा को सेव कर सकते हैं। इसके बाद किसी भी सर्विस के लिए डाटा को शेयर किया जा सकता है। ध्यान रहे यह डॉक्यूमेंट्स केवल उन्हीं सर्विसेज के साथ साझा किए जा सकते हैं जिन्होंने टेलिग्राम पासपोर्ट सपोर्ट को एड किया है। आपको बता दें कि सबसे पहले टेलिग्राम के इस फीचर को ऑनलाइन पेमेंट सर्विस ePayments ने सपोर्ट किया है।

यह भी पढ़ें:

Asus ZenFone 5Z की पहली सेल शुरू, जानें मिलने वाले ऑफर्स के बारे में

एयरटेल प्रीपेड प्लान 597 रुपये बनाम वोडाफोन 549 रुपये: जानें कौन-सा प्लान है बेहतर

Oppo F9 Pro का नया टीजर जारी, VOOC फ्लैश चार्जिंग और ड्यूल कैमरा होंगे मुख्य फीचर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.