Move to Jagran APP

24 अक्टूबर से इन आईफोन पर नहीं काम करेगा वॉट्सऐप, यहां जानें डिटेल

वॉट्सऐप चुनिंदा आईफोन के लिए सपोर्ट बंद कर देगा। इस्टेंट मैसेजिंग ऐप हर साल पुराने iOS वर्जन के लिए सपोर्ट बंद कर देता है। इस बार वॉट्सऐप iOS 10 और iOS 11 पर चलने वाले iPhone के लिए सपोर्ट खत्म कर रहा है।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 08:05 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 07:37 AM (IST)
24 अक्टूबर से इन आईफोन पर नहीं काम करेगा वॉट्सऐप, यहां जानें डिटेल
इन आईफोन में नहीं काम करेगा वॉट्सऐप, जानें डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप कथित तौर पर 24 अक्टूबर से चुनिंदा आईफोन मॉडल के लिए काम करना बंद कर देगा। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इस अपडेट की पुष्टि नहीं की है, लेकिन संभावना है कि वॉट्सऐप इस खबर की पुष्टि जल्द ही करेगा क्योंकि सेवा बंद होने के दिन करीब आ गए हैं।

loksabha election banner

WABetaInfo की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, ऐपल कुछ iPhone यूजर्स को उनके लिए वॉट्सऐप के समाप्त होने के बारे में सचेत कर रहा है। मैसेजिंग सेवा iOS 10 और iOS 11 सॉफ्टवेयर पर चलने वाले आईफोन के लिए काम करना बंद कर देगी। इसलिए, यदि आपका iPhone पुराने सॉफ़्टवेयर पर चल रहा है, तो फ़ोन को तुरंत अपडेट करें या प्रभावित होने के लिए तैयार रहें। हालांकि यह चिंताजनक खबर लग सकती है, लेकिन आईफोन यूजर्स को ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि iOS 10 और iOS 11 पुराने सॉफ्टवेयर हैं और ज्यादातर लेटेस्ट आईफोन मॉडल्स को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर का अपडेट मिलेगा। बता दें कि वॉट्सऐप द्वारा लाए गए बदलाव से केवल दो मॉडल प्रभावित होंगे, जिसमें आईफोन 5 और आईफोन 5c शामिल है।

आगर आप एक iPhone यूजर हैं, तो पहले सुनिश्चित करें कि आपका फ़ोन लेटेस्ट सॉफ़्टवेयर वर्जन में अपडेट है। यह जांचने के लिए कि आपका iPhone लेटेस्ट सॉफ़्टवेयर पर चल रहा है या नहीं, आप बस सेटिंग मेनू> अबाउट> सॉफ़्टवेयर अपडेट पर जा सकते हैं। अधिकांश लेटेस्ट iPhones को iOS 15 सॉफ़्टवेयर वर्जन पर चलना चाहिए। अगले महीने WWDC 2022 इवेंट के दौरान, क्यूपर्टिनो-आधारित टेक दिग्गज द्वारा iOS अपडेट का अनावरण करने की संभावना है, जो अगली पीढ़ी के iPhone को iPhone 14 सीरीज के रूप में लॉन्ट करेगा।

हालाँकि वॉट्सऐप कुछ iPhones के लिए सपोर्ट को छोड़ने की योजना बना रहा है, लेकिन यह बहुत सारे यूजर्स को प्रभावित नहीं कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि केवल बहुत पुराने iPhone मॉडल्स से ही सपोर्ट छीन लिया जाएगा, जिनका इस्तेमाल शायद इस समय बहुत कम लोग करते हैं। बिना किसी रुकावट के वॉट्सऐप का उपयोग करने में सक्षम होने और लेटेस्ट सुरक्षा पैच और फीचर्स को प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए अपने iPhone को लेटेस्ट सॉफ़्टवेयर वर्जन में अपडेट करना एक अच्छा विचार है। अपने iPhone को अपडेट करने से पहले, डिवाइस को एक स्थिर वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करें और सभी व्यक्तिगत और व्यावसायिक डिटेल्स का बैकअप लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.