Move to Jagran APP

आपका WhatsApp चैट बैकअप चुरा सकते हैं हैकर्स ! इस नए फीचर को डाउनलोड करके सिक्योर करें अपना डेटा

Whatsapp ने अपने बीटा यूजर्स के लिए सबसे बहुप्रतीक्षित सुविधाओं में से एक Multi-Device Support को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। अब कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए एक और नई सुविधा शुरू करने जा रही है। जो आपको Chat Backup से जुड़ा है|

By Mohini KediaEdited By: Published: Sat, 17 Jul 2021 04:12 PM (IST)Updated: Sat, 17 Jul 2021 04:12 PM (IST)
आपका WhatsApp चैट बैकअप चुरा सकते हैं हैकर्स ! इस नए फीचर को डाउनलोड करके सिक्योर करें अपना डेटा
यह WhatsApp की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp अपने प्लेटफॉर्म पर कई नए फीचर जोड़ने पर काम कर रहा है। जिसमें वॉयस वेवफॉर्म, इन-ऐप टूल, ग्रूप कॉल, Android और iOS के लिए View Once फीचर शामिल है। इस हफ्ते की शुरुआत में, फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने अपने बीटा यूजर्स के लिए सबसे बहुप्रतीक्षित सुविधाओं में से एक मल्टी-डिवाइस सपोर्ट (Multi-Device Support) को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। अब कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए एक और नई सुविधा शुरू करने जा रही है। जो आपको चैट बैकअप (WhatsApp Chat Backup) से जुड़ा है, आइए जानते हैं कैसे करता है नया फीचर

loksabha election banner

खतरे में है आपका वॉट्सऐप चैट बैकअप ?

हम सभी जानते हैं कि Whatsapp एंड-टू-एंड सभी कन्वर्सेशन और मैसेज को एन्क्रिप्ट करता है जो इसके प्लेटफॉर्म पर शेयर किए जाते हैं, चाहे वह इसके ऐप के माध्यम से या वॉट्सऐप वेब (Whatsapp Web) के माध्यम से हो। हालांकि, यह नियम कंपनी के Android-आधारित ऐप के चैट बैकअप तक लागू नहीं होता है। इसका मतलब यह है कि हैकर्स ऐप के अंदर कन्वर्सेशन  तक नहीं पहुंच सकते हैं, लेकिन वे Whatsapp यूजर्स के चैट बैकअप (Chat Backup) तक एक्सेस कर सकते हैं। 

लेकिन, नए फीचर से यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप के साथ बदल जाता है क्योंकि यह सभी यूजर्स के बैकअप को उनके चैट हिस्ट्री और मीडिया सहित उसी एन्क्रिप्शन तकनीक का इस्तेमाल करके एन्क्रिप्ट करता है जिसका इस्तेमाल वॉट्सऐप अपनी चैट को सुरक्षित करने के लिए करता है। साथ ही ये चैट बैकअप को अनऑथराइज्ड एक्सेस से बचाता है।

कैसे करें अपने अकाउंट को हैकर्स से सिक्योर?

WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, अभी केवल वॉट्सऐप एंड्रॉइड बीटा ऐप के यूजर्स के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप फीचर रोल आउट किया गया है। बीटा यूजर्स अपने स्मार्टफोन पर ऐप के वर्जन 2.21.15.5 को डाउनलोड करके इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह Whatsapp यूजर्स के बैकअप की सुरक्षा कैसे करेगा?

ब्लॉग साइट का कहना है कि यूजर्स को एक पासवर्ड चुनना होगा जो के फ्यूचर Whatsapp बैकअप को एन्क्रिप्ट करेगा। हर बार बैकअप रिस्टोर करने पर उन्हें पासवर्ड डालना होगा। अगर वे अपना पासवर्ड खो देते हैं, तो वे अपने चैट हिस्ट्री को रिस्टोर नहीं कर पाएंगे। 

यह पासवर्ड प्राइवेट है और इसे WhatsApp, Facebook, Google या Apple के साथ शेयर नहीं किया जाता है। ये एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप एक एन्क्रिप्शन Key का भी सपोर्ट करते हैं जिसका इस्तेमाल पासवर्ड को रिस्टोर करने के लिए किया जा सकता है। इस Key में केवल 'a' और 'f' के बीच अंक और लोअरकेस अक्षर हो सकते हैं। ब्लॉग साइट चेतावनी देती है कि अगर कोई यूजर इस Key को खो देता है, तो WhatsApp उसे रिकवर करने में उनकी मदद नहीं कर पाएगा |


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.