Move to Jagran APP

Whatsapp और Signal ऐप में मिलेंगे लगभग एक जैसे 10 फीचर्स, यहां देखें पूरी लिस्ट

आजकल यूजर्स के बीच Whatsapp की बजाय Signal ऐप को लेकर काफी क्रेज है। इसकी मुख्य वजह Whatsapp की नई प्राइवेसी पाॅलिसी है जिसके कारण यूजर्स Whatsapp को छोड़ Signal पर अपना अकाउंट बना रहे हैं। सिग्नल में आपको Whatsapp के समान ही कई फीचर्स मिलेंगे।

By Renu YadavEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 10:49 AM (IST)Updated: Tue, 16 Feb 2021 10:49 AM (IST)
Whatsapp और Signal ऐप में मिलेंगे लगभग एक जैसे 10 फीचर्स, यहां देखें पूरी लिस्ट
यह दैनिक जागरण की प्रतीकात्मक फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले कुछ समय से Whatsapp अपनी नई प्राइवेसी को लेकर चर्चा में बना हुआ है और इसी दौरान उसका प्रतिद्ंवदी ऐप Signal चर्चा में आ गया। सिग्नल चर्चा में आते ही यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय भी हो गया और इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसके डाउनलोड की संख्या 50 लाख से ज्यादा हो गई है। Signal ऐप का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स ने अनुभव किया होगा कि इस ऐप में अधिकतर फीचर्स Whatsapp के ही समान हैं जो कि आपको Whatsapp वाला फील देते हैं। यहां हम आपको Signal में उपयोग किए गए ऐसे फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं जो कि बिल्कुल व्हाट्सऐप के समान हैं। 

loksabha election banner

लाॅक फीचरः Whatsapp लाॅक की तरह ही यूजर्स को Signal में भी चैट को प्राइवेट रखने के लिए ऐप लाॅक फीचर की सुविधा मिलेगी। जहां यूजर्स पिन, पासकोड और बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की मदद से ऐप को लाॅक कर सकते हैं। 

डिसअपेरिंग मैसेजः Whatsapp में कुछ समय पहले ही डिसअपेरिंग फीचर उपलब्ध कराया गया था। जिसे एक्टिव करने के बाद आपके Whatsapp मैसेज 7 दिनों के भीतर अपने आप डिलीट हो जाते हैं। बिल्कुल इसी तरह आप Signal में भी डिस्अपेरिंग फीचर को एक्टिव कर सकते हैं जिसमें सेंडर 5 सेकेंड से लेकर 7 दिनों के बीच का टाइम सेट कर सकते हैं। 

काॅलिंग फीचरः Whatsapp की तरह ही Signal ऐप में भी आपको काॅलिंग फीचर मिलेगा। हालांकि, अभी यह फीचर बीटा वर्जन में उपलब्ध है लेकिन जल्द ही यूजर्स के लिए पूरी तरह रोलआउट किया जाएगा। 

डार्क मोडः Signal में यूजर्स को Whatsapp के समान डार्क सपोर्ट मिलेगा। यूजर्स इस फीचर का उपयोग करके सिग्नल को डार्क और लाइट दोनों मोड में आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

एंड टू एंड एनक्रिप्शनः Whatsapp को लोकप्रिय और सबसे खास फीचर एंड टू एंड एपक्रिप्शन फीचर Signal में भी दिया गया है। इसका मतलब है कि आपके मैसेज केवल आप या वह व्यक्ति पढ़ सकता है जिसे आपने मैसेज भेजे हैं। 

डेस्कटाॅप सपोर्टः आप चाहें तो Signal ऐप को डेस्कटाॅप से कनेक्ट कर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको Whatsapp की तरह ही इसमें भी क्यूआर स्कैन की सुविधा मिलेगी। 

मीडिया शेयरिंगः यूजर्स सिग्नल ऐप में भी मीडिया शेयरिंग फीचर का उपयोग कर अपने फोटो व डाॅक्यूमेंट्स एक-दूसरे को शेयर कर सकते हैं। 

अर्काइव चैटः सिग्नल ऐप में यूजर्स व्हाट्सऐप की तरह ही अपनी चैट का मेन स्क्रीन से हटाकर अर्काइव कर सकते हैं। 

फाॅरवर्ड मैसेजः व्हाट्सऐप में यूजर्स को फाॅरवर्ड मैसेज की सुविधा मिलती है, बिल्कुल इसी तरह सिग्नल में भी मैसेज फाॅरवर्ड किए जा सकतेे हैं। 

ऑडियो मैसेजः वहाट्सऐप में कई बार यूजर्स अपनी ऑडियो के माध्यम से भी मैसेज भेजते हैं। वहीं सिग्नल ऐप में भी ऑडियो मैसेज की सुविधा दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.