Move to Jagran APP

वॉट्सऐप ने सरकार की एक मांग को छोड़कर सभी को दी हरी झंडी, नहीं पढ़ेगा यूजर्स के मैसेज

वॉट्सऐप ने कहा है कि वो यूजर के डाटा को एक्सेस नहीं कर सकती है क्योंकि ये एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 23 Aug 2018 05:04 PM (IST)Updated: Mon, 27 Aug 2018 12:43 PM (IST)
वॉट्सऐप ने सरकार की एक मांग को छोड़कर सभी को दी हरी झंडी, नहीं पढ़ेगा यूजर्स के मैसेज
वॉट्सऐप ने सरकार की एक मांग को छोड़कर सभी को दी हरी झंडी, नहीं पढ़ेगा यूजर्स के मैसेज

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। वॉट्सऐप ने आईटी मिनिस्ट्री की एक मांग को छोड़कर सभी मांगों को मान लिया है। वॉट्सऐप ने सरकार की एक मांग को मानने से इनकार किया है जिसमें यह कहा गया था कि वॉट्सऐप को अपने प्लेटफॉर्म पर एक ऐसा फीचर एड करना है जिसकी मदद से किसी भी मैसेज को जहां से सबसे पहले भेजा गया है उसका पता लगाया जा सके। वॉट्सऐप ने कहा है कि वो यूजर के डाटा को एक्सेस नहीं कर सकती है क्योंकि ये एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होते हैं।

loksabha election banner

यूजर डाटा का एक्सेस नहीं:

एक्सपर्ट्स की मानें तो यूजर डाटा का बहुत छोटा सा हिस्सा ही अस्थायी रुप से कैशे किया जा सकता है। इससे यूजर्स इस डाटा का ऑफलाइन एक्सेस कर सकते हैं। लेकिन उनके सर्वर पर यूजर डाटा को स्टोर नहीं किया जाता है। डाटा सिर्फ यूजर की डिवाइस पर ही स्टोर किया जा सकता है। एक टेक्नोलॉजी कंपनी के सीनियर एग्जीक्यूटिव ने कहा कि अगर डिस्क्रिप्शन की बात होती है तो सिर्फ वॉट्सऐप ही नहीं बल्कि ऐप्पल और गूगल की मैसेजिंग सर्विसेज में भी मौलिक परिवर्तन लाने की जरुरत होगी।

वॉट्सऐप के 1.5 बिलियन एक्टिव यूजर्स हैं और भारत इसका सबसे बड़ा मार्केट हैं। कंपनी जल्द ही भारत में पेमेंट प्लेटफॉर्म समेत कई अन्य सर्विसेज लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

वॉट्सऐप को लेकर मोदी सरकार सख्त:

वॉट्सऐप पर फेक मैसेज को लेकर मोदी सरकार ने सख्त संदेश दिया है। मोदी सरकार ने कंपनी को भारत में काम करने के लिए कॉरपोरेट यूनिट बनाने और फेक मैसेज के ओरिजनल सोर्स का पता लगाने के लिए तकनीकी समाधान ढूंढने को कहा है। इस मामले को लेकर आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने वॉट्सऐप के प्रमुख क्रिस डेनियल्स से मुलाकात की। रविशंकर ने कहा कि वॉट्सऐप पर मॉब लिचिंग और फेक न्यूज को रोकने की सख्त जरुरत है। ऐसे में कंपनी को इस पर लगाम लगाने के लिए समाधान ढूंढना होगा।

इस खबर से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://www.jagran.com/technology/apps-modi-governments-stern-message-to-whatsapp-for-fake-news-issue-else-face-abetment-charges-18336614.html

यह भी पढ़ें:

इस फेस्टिव सीजन IRCTC से टिकट बुक करने से पहले जान लें नई बातें, सफर होगा आसान

Infinix Note 5 बनाम Redmi Note 4 बनाम Honor 9 Lite: बजट सेगमेंट में किसने मारी बारी

आपका स्मार्टफोन हो गया है धीमा, फंस सकते हैं हैकिंग के जाल में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.