Move to Jagran APP

WhatsApp पर पैसे ट्रांसफर करने का सबसे आसान तरीका, चेक करें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

WhatsApp Money Transfer वॉट्सएप पर चैट के माध्यम से दूसरे यूजर्स को पैसे भी ट्रांस्फर कर सकते हैं। फास्ट ट्रांसफर के लिए UPI-आधारित ऐप का इस्तेमाल करने वाले किसी भी यूजर से WhatsApp पर पैसे भेजने और रिसीव करने के लिए सिर्फ एक बार अपना बैंक अकाउंट ऐड करना होगा।

By Mohini KediaEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 01:39 PM (IST)Updated: Sat, 18 Sep 2021 09:00 AM (IST)
WhatsApp पर पैसे ट्रांसफर करने का सबसे आसान तरीका, चेक करें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook के स्वामित्व वाले WhatsApp सबसे लोकप्रि इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन में से एक, अपने प्लेटफॉर्म पर नए फीचर जोड़ता रहता है। हाल ही में, फेसबुक के स्वामित्व वाले इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने WhatsApp Payments पेमेंट्स सहित कुछ नए फीचर्स लॉन्च ऐड किए थे। WhatsApp Pay बटन यूजर्स को मैसेजिंग ऐप पर पैसे भेजने और रिसीव करने की सुविधा देता है। अब, अगर आपने WhatsApp पर अपने कार्ड की डिटेल्स को पहले ही ऐड कर लिया है तो आपको पैसे भेजने के लिए अलग से ऐप डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा।

prime article banner

क्या आप जानते हैं चैटिंग और मीडिया शेयरिंग के साथ-साथ यूजर्स WhatsApp पर चैट के माध्यम से दूसरे यूजर्स को पैसे भी ट्रांस्फर कर सकते हैं । ऐप के अनुसार, फास्ट ट्रांसफर के लिए एक सिंपल सेटअप है - UPI-आधारित ऐप का इस्तेमाल करने वाले किसी भी यूजर से WhatsApp पर पैसे भेजने और रिसीव करने के लिए सिर्फ एक बार अपना बैंक अकाउंट ऐड करना होगा।

WhatsApp Pay के लिए ऐसे करें रजिस्टर 

स्टेप 1: इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक WhatsApp अकाउंट ओपन करना होगा और टॉप राइट कॉर्नर पर थ्री-डॉट्स मेन्यू पर टैप करना होगा।

स्टेप 2: फिर, आपको सेटिंग्स के ऊपर Payments ऑप्शन मिलेगा। Add payment method पर टैप करें, आपको ‘Accept and Continue’ के लिए पॉप-अप आएगा।

स्टेप 3: पेज पर बैंकों की एक लिस्ट खुलेगी, जिसमें आपको अपने बैंक को सिलेक्ट करना होगा

स्टेप 4: इसके बाद, अपने बैंक अकाउंट पर टैप करें। फिर, 'Done' पर क्लिक करें।

स्टेप 5: प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आप अपनी UPI ID, अपना पेमेंट हिस्ट्री और लिंक किए गए बैंक अकाउंट देख पाएंगे।

WhatsApp Pay के जरिए पैसे भेजने का तरीका 

स्टेप 1: सबसे पहले, अपने डिवाइस पर अपना WhatsApp अकाउंट ओपन करें। थ्री-डॉट्स मेन्यू में Payment ऑप्शन पर टैप करें

स्टेप 2: स्क्रीन के निचले दाएं कोने में आपको New Payment ऑप्शन मिलेगा। पेज पर आपके WhatsApp अकाउंट में सेव किए गए कॉन्टैक्ट्स की लिस्ट को पॉप-अप करेगा।

स्टेप 3: UPI ID पर Send को सिलेक्ट करें, रिसीवर का नाम दर्ज करें> वेरीफाई करें> अमाउंट दर्ज करें> Next दबाएं> UPI पिन दर्ज करें।

स्टेप 4: इस प्रोसेस के अलावा आप उस कॉन्टैक्स पर टैप कर सकते हैं जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं / चैट में अटैच बटन पर टैप करें और पेमेंट ऑप्शन चुनें।

स्टेप 5: अमाउंट दर्ज करें और अपना UPI पिन वेरीफाई करें। पिन दर्ज करने पर आपका पेमेंट प्रोसेस हो जाएगा / आपको अपने WhatsApp चैट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा, जहां आपके द्वारा ट्रांसफर की गई राशि चैटबॉक्स में दिखाई देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.