Move to Jagran APP

क्या आपने व्हाट्सएप के इन 5 जबरदस्त फीचर्स को किया Try

पिछले कुछ समय में व्हाट्सएप ने ये दामदार फीचर लॉन्च किए हैं जो यूजर्स को काफी पसंद आए हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 08 Jun 2017 03:32 PM (IST)Updated: Thu, 08 Jun 2017 06:15 PM (IST)
क्या आपने व्हाट्सएप के इन 5 जबरदस्त फीचर्स को किया Try
क्या आपने व्हाट्सएप के इन 5 जबरदस्त फीचर्स को किया Try

नई दिल्ली (जेएनएन)। दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप व्हाट्सएप अपने यूजर्स के लिए हमेशा से ही नए फीचर लॉन्च करता आया है। जिससे यूजर्स का अनुभव दोगुना हो जाए। देश में इसकी उपयोगिता या लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि व्हाट्सएप भारत में अब तक का सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला एंड्रायड एप है। ऐसे में आज हम आपको व्हाट्सएप के पिछले कुछ समय में अपडेट किए गए फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। 

loksabha election banner

पिन चैट:

यह व्हाट्सएप का सबसे लेटेस्ट फीचर है। इसकी मदद से आप अधिकतम 3 चैट को फेसबुक की तरह पिन टू टॉप (सबसे ऊपर) रख सकते हैं। इस फीचर को ऑन करने के लिए अपडेटेड व्हाट्सएप में तीन चैट को सेलेक्ट करें और पिन कर दें। सेलेक्ट करने पर आपको ऊपर में पिन का आइकन दिखेगा। फिलहाल यह फीचर एंड्रायड के लिए है। इसे अनपिन करने के लिए लंबे समय तक पिन की गई चैट को दबाए रखें और फिर अनपिन बटन को टैप करें।

वीडियो कॉलिंग के लिए नया बटन:

हाल ही में व्हाट्सएप ने वीडियो कॉलिंग और वॉयस कॉलिंग के बटन को अलग-अलग कर दिया है। इससे पहले एक ही बटन पर क्लिक करने पर वीडियो और वॉयस कॉलिंग का विकल्प मिलता था। कुछ ही दिन पहले ही व्हाट्सएप ने बताया था कि इस एप से वीडियो कॉलिंग करने में भारत दुनिया में पहले नंबर पर है।

टू स्टेप वेरिफिकेशन:

यह सबसे खास सिक्योरिटी फीचर है। इस फीचर को सेटिंग में अकाउंट में जाकर ऑन कर सकते हैं। इस फीचर को यूज करने पर आपको 6 डिजिट का नंबर डालना होगा, जिसके बाद जब भी आप अपना स्मार्टफोन बदलेंगे और व्हाट्सएप एक्सेस करेंगे, तो आपको ये 6 डिजिट का नंबर डालना होगा। इसके लिए आपको ई-मेल आईडी भी देनी होगी।

एप्पल सिरी पढ़कर सुनाएगा मैसेज:

एप्पल का वॉयस असिस्टेंट सिरी अब आपको व्हाट्सऐप के मैसेज भी को पढ़कर सुनाएगा। इसके फीचर के लिए आईओएस 10.3 और व्हाट्सऐप का 2.17.20 वर्जन या इसके ऊपर का वर्जन होना जरूरी है।

टेक्स्ट स्टेटस फीचर:

तमाम विरोध और स्नैपचैट के फीचर की कॉपी करने के आरोप के बाद व्हाट्सएप ने पुराना स्टेटस वाला फीचर फिर से शुरू कर दिया है। साथ में नया वाला स्टेटस फीचर भी है, जिसमें आप स्टेटस में वीडियो, फोटो और जीआईएफ को स्टेटस बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

व्हाट्सएप, स्काइप और फेसबुक मैसेंजर को टक्कर देने के लिए एप्पल लाएगा बिजनेस चैट सर्विस

WhatsApp ने जारी किये 3 नए फीचर, अब यूजर कर पाएंगे शॉर्टकट रिप्लाई

व्हाट्सएप जल्द लॉन्च करेगा ये नया फीचर, गलती से भेजे गए मैसेज को ले पाएंगे वापस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.