Move to Jagran APP

WhatsApp को मिला नया अपडेट, अब एंड्रॉयड से आईफोन में ट्रांसफर कर सकेंगे चैट

वॉट्सऐप यूजर के लिए नया अपडेट लेकर आया है जो यूजर्स को अपनी चैट को एंड्रॉयड से आईफोन में ट्रांसफर देता यह ऐपल के मूव टू आईओएस ऐप के तहत आता है। यह फीचर एंड्रॉयड 5 या उसके बाद के वर्जन पर चलने वाले फोन के साथ काम करता है।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Wed, 15 Jun 2022 11:03 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jun 2022 08:12 AM (IST)
WhatsApp को मिला नया अपडेट, अब एंड्रॉयड से आईफोन में ट्रांसफर कर सकेंगे चैट
अब एंड्रॉयड से आईफोन से ट्रांसफर कर सकेंगे डाटा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए एक नया अपडेट जारी कर रहा है जो इनको को अपने चैट को एंड्रॉयड स्मार्टफोन से ऐपल के आईफोन में ट्रांसफर करने की अनुमति देता है। यह फीचर ऐपल के 'मूव टू आईओएस' ऐप के तहत के रूप में उपलब्ध होगा, जिसका मतलब है कि नए आईफोन यूजर्स को नया फोन सेट करते समय यह विकल्प मिलेगा। मौजूदा ऐपल आईफोन यूजर्स को इस नए अपडेट का उपयोग करने के लिए बैकअप लेना होगा और अपने फोन को फैक्टरी रीसेट करना होगा। यह घोषणा मेटा के CEO और संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने मंगलवार शाम एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए की। जुकरबर्ग ने कहा कि हम वॉट्सऐप में फोन के बीच सुरक्षित रूप से स्विच करने और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को बनाए रखते हुए आपके चैट हिस्ट्री, फोटो, वीडियो और वॉयस मैसेज को एंड्रॉयड और आईफोन के बीच ट्रांसफर करने की क्षमता जोड़ रहे हैं।

loksabha election banner

बता दें कि यूजर्स लंबे समय से इस फीचर का इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि अब तक एंड्रॉयड और आईफोन के बीच वॉट्सऐप डेटा ट्रांसफर करने का कोई तरीका नहीं था। हालांकि बाजार में कुछ थर्ड- पार्टी डिवाइस उपलब्ध हैं, लेकिन उनपर भरोसा नहीं किया जा सकता हैं। यह फीचर वॉट्सऐप बीटा के तहत कल से शुरू कर दिया गया है और एक हफ्ते के भीतर यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

  • वॉट्सऐप चैट को एंड्रॉयड से आईफोन में कैसे ट्रांसफर करें?

  • एंड्रॉयड फोन पर मूव टू आईओएस ऐप खोलें और ऑन-स्क्रीन संकेतों का पालन करें।
  • आपके iPhone पर एक कोड दिखाई देगा। संकेत मिलने पर, अपने एंड्रॉयड फ़ोन पर कोड दर्ज करें।
  • इसके बाद Continue पर टैप करें और ऑन-स्क्रीन संकेतों का पालन करें।
  • फिर ट्रांसफर डेटा स्क्रीन पर वॉट्सऐप चुनें।
  • इसके बाद अपने एंड्रॉयड फोन पर 'स्टार्ट' पर टैप करें, और वॉट्सऐप द्वारा एक्सपोर्ट के लिए डाटा तैयार करने की प्रतीक्षा करें।
  • डेटा तैयार होने के बाद आपको अपने एंड्रॉयड फोन से साइन आउट कर दिया जाएगा।
  • इसके बाद मूव टू आईओएस ऐप पर लौटने के लिए 'नेक्स्ट' पर टैप करें।
  • अपने एंड्रॉयड फोन से अपने आईफोन में डेटा ट्रांसफर करने के लिए 'Continue' पर टैप करें और ट्रांसफर के पूरा होने की पुष्टि के लिए मूव टू आईओएस का इंतजार करें।
  • इसके बाद ऐप स्टोर से वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल करें।
  • फिर वॉट्सऐप खोलें और अपने पुराने डिवाइस पर इस्तेमाल किए गए उसी फोन नंबर का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • इसके बाद संकेत मिलने पर स्टार्ट पर टैप करें और प्रोसेस को पूरा होने दें।
  • फिर अपने नए डिवाइस को एक्टिव करें और आपकी चैट ट्रांसफर हो जाती है।

एंड्रॉयड या उसके बाद के वर्जन और iOS 15.5 या बाद के वर्जन चलाने वाला कोई भी व्यक्ति इस सुविधा का उपयोग कर सकेगा। वॉट्सऐप का दावा है कि पूरा डेटा ट्रांसफर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है और प्लेटफॉर्म किसी भी चैट या डेटा को नहीं देख पाएगा। पुराने एंड्रॉयड फोन में सभी डेटा तब तक सुरक्षित होगा, जब तक कि यूजर अपना वॉट्सऐप अकाउंट डिलीट नहीं करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.