Move to Jagran APP

वॉट्सऐप ला रहा है नया फीचर, अब पीसी, लैपटॉप या फोन पर अपने चैट बैक-अप डाउनलोड कर सकेंगे यूजर्स

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए नया फीचर ला रहा है। इसकी मदद से वॉट्सऐप यूजर्स अपने चैट बैक-अप को अपने फोन लैपटॉप और पीसी में डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि यह फीचर्स फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Fri, 10 Jun 2022 10:29 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jun 2022 10:29 AM (IST)
वॉट्सऐप ला रहा है नया फीचर, अब पीसी, लैपटॉप या फोन पर अपने चैट बैक-अप डाउनलोड कर सकेंगे यूजर्स
वॉट्सऐप ला रहा है नया फीचर, यहां जानें डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप एंड्रॉयड यूजर्स को अपने चैट बैक-अप को एप्लिकेशन से बाहर स्टोर करने में मदद करने के लिए एक नए तरीके पर काम कर रहा है। यह चैट बैकअप न सिर्फ गूगल ड्राइव में स्टोर होगा, बल्कि यूजर्स इसे लोकल स्टोरेज में एक्सपोर्ट भी करेंगे। एक नई रिपोर्ट ने सुझाव दिया है कि इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लिकेशन यूजर्स को गूगल ड्राइव के बाहर अपनी चैट का बैकअप लेने की अनुमति देगा। वॉट्सऐप पर परीक्षण की जा रही लेटेस्ट फीचर्स को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने दावा किया कि उन्होंने चैट बैकअप मेनू में एक नया विकल्प देखा है। उन्होंने इस नए फीचर के स्क्रीनशॉट भी शेयर किए। बता दें कि यह सुविधा बीटा टेस्टर्स के लिए भी उपलब्ध नहीं है और यह अभी विकास के चरण में है।

loksabha election banner

यूजर्स के लिए इसका क्या मलतब है?

अभी वॉट्सऐप एंड्रॉयड यूजर्स को गूगल ड्राइव पर अपनी चैट का बैकअप लेने की अनुमति देता है। हर बार जब आप किसी प्राइमरी डिवाइस पर अपने अकाउंट में लॉग इन करते हैं, तो आप अपने गूगल ड्राइव में संग्रहीत लेटेस्ट बैकअप डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, इस बैकअप पर यूजर्स के लिए शायद ही कोई कंट्रोल हो। इस नए फीचर के साथ, यूजर वॉट्सऐप चैट बैकअप को अपने लोकल स्टोरेज या किसी अन्य क्लाउड स्टोरेज पर स्टोर कर सकेगा। इन बैकअप में आपका सभी चैट डाटा होगा, जिसमें मैसेज, इमेज, वीडियो और अन्य फ़ाइलें शामिल हैं।

यूजर चैट का बैक अप डाउनलोड कर सकेंगे। यहां तक कि इसे वापस गूगल ड्राइव पर भी डाल सकेंगे। यह यूजर्स को अपने स्वयं के डाटा पर ज्यादा कंट्रोल देता है और इसे अपने इच्छित लोकेशन पर इकक्ट्ठा करने का विकल्प देता है। बता दें यह फीचर एंड्रॉयड से iOS और iOS से एंड्रॉयड पर चैट ट्रांसफर फीचर की तरह काम कर सकता है। इसके अलावा वॉट्सऐप एक नया तरीका भी आजमा सकता है, जहां वॉट्सऐप यूजर लोकल स्टोरेज पर अपने चैट बैक-अप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ उसी फाइल को डिवाइस पर सभी आवश्यक डाटा लेने के लिए iOS डिवाइस में ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन, यह जल्द ही बीटा टेस्टर्स के लिए रोल आउट हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.