Move to Jagran APP

इस साल Whatsapp में ऐड हुए ये 5 टॉप फीचर्स, आप भी करें ट्राई

साल 2020 में Whatsapp में दर्जनों नए फीचर्स ऐड किए गए। इनमें कई ऐसे फीचर्स भी शामिल हैं जो कि चैटिंग के दौरान यूजर्स को बिल्कुल अलग एक्सपीरियंस प्रदान करेंगे। इसके अलावा कुछ फीचर्स की मदद से Whatsapp का इस्तेमाल कई जरूरी कामों के लिए भी किया जा सकता है।

By Renu YadavEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 12:37 PM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 07:32 AM (IST)
इस साल Whatsapp में ऐड हुए ये 5 टॉप फीचर्स, आप भी करें ट्राई
यह फोटो कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से ली गई है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनियाभर का लोक​प्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp अपने यूजर्स को बेहतरीन चैटिंग एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए आए दिन कोई न कोई बदलाव करता रहता है। साल 2020 भी Whatsapp यूजर्स के लिए ऐसे ही बदलावों और नए फीचर्स से भरा रहा। इस साल कंपनी ने यूजर्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कई ऐसे फीचर्स पेश किए ​जो कि न सिर्फ चैटिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाएंगे बल्कि पेमेंट जैसे सुविधा भी उपलब्ध कराएंगे। यहां हम Whatsapp में इस साल ऐड हुए टॉप 5 फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं 

loksabha election banner

डार्क मोड

Whatsapp ने साल 2020 की शुरुआत में अपने यूजर्स के लिए डार्क मोड फीचर रोलआउट किया था, जिसका यूजर्स बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। यह फीचर बैटरी खपत को बचाने के साथ ही यूजर्स को आंखों को ब्राइटनेस से भी सुरक्षित रखता है। इस फीचर को Whatsapp की सेटिंग में जाकर इनेबल और डिसेबल किया जा सकता है। इसमें आपको Light, Dark और System Default जैसे तीन विकल्प मिलेंगे।

ग्रुप कॉल लिमिट

लॉकडाउन के दौरान लोग लंबे समय से घर में रहे और ऐसे में अपनों से जोड़े रखने में वीडियो कॉलिंग ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जहां पहले Whatsapp में केवल चार लोग ही वीडियो कॉलिंग में जुड़ सकते थे। वहीं कंपनी इस लिमिट को बढ़ाकर 8 कर दिया। यानि अब Whatsapp पर एक साथ 8 यूजर्स वीडियो कॉलिंग का मजा ले सकते हैं। 

Whatsapp पेमेंट

Whatsapp पेमेंट फीचर का यूजर्स काफी समय से इंतजार कर रहे थे और साल 2020 खत्म होने से पहले ही कंपनी ने इस फीचर को पेश कर दिया। अब Whatsapp में चैटिंग के साथ ही पेमेंट भी की जा सकती है। यूजर्स चैट बॉक्स में अपने दोस्तों व परिवारजनों को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको Whatsapp में सबसे ऊपर दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा। जहां पेमेंट फीचर दिया गया है। इसके ​बाद आपको अपना अकाउंट ऐड करना होगा और आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे।

स्टोरेज मैनेजमेंट टूल

Whatsapp ने इस साल एक और खास फीचर स्टोरेज मैनेजमेंट टूल को लॉन्च किया है। इस फीचर की खासियत है कि इसकी मदद से यूजर्स अपना डाटा मैनेज कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो बिना जरूरत वाला डाटा क्लियर करके अपनी स्टोरेज को खाली कर सकते हैं। स्टोरेज मैनेजमेंट टूल की मदद से आप अलग-अलग चैट्स का मीडिया भी डिलीट कर सकते हैं। यह फीचर आपको Whatsapp की सेटिंग्स में मिल जाएगा।

एडवांस्ड सर्च

Whatsapp में इस साल ऐड होने वाला यह बेहद ही खास और उपयोगी फीचर है। यह फीचर किसी विषय को सर्च करने में मदद करता है। जबकि सर्च पर टैप करते हैं तो फोटोज, टेक्स्ट, ऑडियो, gifs, विडियोज, डॉक्यूमेंट्स और लिंक्स का विकल्प मिलता है। जिनमें से किसी पर क्लिक कर आप अपनी कोई फाइल, फोटो या वीडियो आसानी से सर्च कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.