Move to Jagran APP

अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन की होम स्क्रीन को इस तरह करें कस्टमाइज, डालें इन ऐप्स पर नजर

यहां हम आपको कुछ ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इस लिस्ट में थर्ड पार्टी लॉन्चर्स भी शामिल हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Mon, 24 Dec 2018 09:48 AM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 11:46 AM (IST)
अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन की होम स्क्रीन को इस तरह करें कस्टमाइज, डालें इन ऐप्स पर नजर
अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन की होम स्क्रीन को इस तरह करें कस्टमाइज, डालें इन ऐप्स पर नजर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। एंड्रॉइड स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसकी होम स्क्रीन को आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं। जी हां, आपके एंड्रॉइड स्मार्टफोन की होम स्क्रीन कस्टमाइज की जा सकती है। होम स्क्रीन को पर्सनलाइज करने के कई तरीके हैं। गूगल प्ले स्टोर पर कुछ ऐसी ऐप्स भी हैं जिनके द्वारा यह काम किया जा सकता है। यहां हम आपको इन्हीं ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इस लिस्ट में थर्ड पार्टी लॉन्चर्स भी शामिल हैं।

loksabha election banner

Muzei:

यह एक लाइव वॉलपेपर ऐप है जो लोकप्रिय आर्टवर्क को दर्शाता है। हर घंटे पर ऐप वॉलपेपर को बदल देता है। आप फोन गैलरी में सेव अपनी फोटोज के डिस्प्ले को भी बदल सकते हैं। अगर आप किसी आर्टवर्क को पसंद कर रहे हैं तो यह ऐप आपको उस आर्टिस्ट के बारे में सभी जानकारी देगी।

Contextual App Folder:

यह ऐप एक फोल्डर बनाती है जिसमें वो ऐप्स मौजूद होती हैं जो आप सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। यह ट्रिगर की तरह काम करत है। यानी अगर आप हेडफओन लगाते हैं तो म्यूजिक ऐप ओपन हो जाएगी और अगर आप जिम में हैं तो फिटनेस ऐप ओपन हो जाएगी।

Launchers:

कई थर्ड पार्टी लॉन्चर्स प्ले स्टोर पर मौजूद हैं। आप किसी को भी चुन सकते हैं। इनके जरिए आप अपने फोन के डिस्प्ले लुक को पूरी तरह बदल सकते हैं। इनमें Nova Launcher और Evie launcher आदि शामिल हैं।

Zooper widget:

यह कस्टमाइजेबल, बैटरी फ्रेंडली DIY विजेट है। इसमें कई टैम्प्लेट्स शामिल हैं। साथ ही यह बैटरी, मौसम, कॉल्स, सूर्यास्त/सूर्योदय, आदि की जानकारी उपलब्ध कराता है।

Custom Search Bar:

यह एक विजेट है जो आपको सर्चिंग में मदद करता है। यह सभी सर्च इंजन्स का काम एक ही bar में खत्म कर देता है। इसके अलावा इससे आप गूगल ड्राइव, म्यूजिक, अमेजन के अंदर कुछ भी सर्च कर पाएंगे।

Smart Drawer:

यह न तो पूरी तरह लॉन्चर है और न ही पूरी तरह ऐप है। यह सभी ऐप्स को कैटेगीज में व्यवस्थित करता है। आप इसे ऊपर की तरफ स्वाइप कर जो ऐप चाहें ओपन कर सकेत हैं। यह किसी भी लॉन्चर के साथ आसानी से काम कर सकती है।

WallMag:

अगर आप कोई आर्टिकल या मैगजीन पढ़ना अक्सर भूल जाते हैं तो यह ऐप आपको इनकी याद दिलाता है। यह आर्टिकल को वॉलपेपर की तरह इस्तेमाल करता है। आप इसे स्क्रीन पर दिए गए ऐप विजेट पर टैप कर एक्सेस कर पाएंगे।

Tapet:

यह एक बैकग्राउंड जनेरेटर है जो आपकी होम स्क्रीन के लिए अपने आप ही रोचक बैकग्राउंड बनाता है। इसे इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत नहीं होती है। इसमें आप अपने मुताबिक समय चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

अगर PUBG खेलने का है शौक तो इन स्मार्टफोन्स पर डालें एक नजर

Oppo R17 Pro बनाम Galaxy A9: जानें कौन-सा स्मार्टफोन है ज्यादा बेहतर

Nokia से लेकर Xiaomi तक ये हैं 15000 रुपये से कम में उपलब्ध स्मार्टफोन्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.