Move to Jagran APP

Union Budget 2021 के सभी अपडेट मिलेंगे इस मोबाइल ऐप पर, ऐसे करें डाउनलोड और इंस्टाॅल

अब आप अपने स्मार्टफोन पर ही Budget 2021 के सभी अपडेट चेक कर सकते हैं। ये मोबाइल ऐप एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफाॅर्म के लिए उपलब्ध है। यहां आपको आज पेश होने वाले बजट से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेंगी।

By Renu YadavEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 09:13 AM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 09:19 AM (IST)
Union Budget 2021 के सभी अपडेट मिलेंगे इस मोबाइल ऐप पर, ऐसे करें डाउनलोड और इंस्टाॅल
यह फोटो Google Play Store से ली गई है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज इस साल का केंद्रीय बजट 2021 पेश किया जाएगा और लोगों की नजर यहां होने वाली हर महत्वपूर्ण घोषणा होगी। क्योंकि इस बजट में आम आदमी से लेकर महिलाओं और युवाओं के लिए कई घोषणा की जाएंगी। ऐसे में अगर आप भी घर से बाहर हैं और बजट के हर अपडेट पर नजर रखना चाहते हैं तो इसके लिए अलग-अलग वेबसाइट्स पर जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि एक मोबाइल ऐप के जरिए आप पूरे बजट पर नजर रख सकते हैं। केंद्र सरकार ने आम जनता तक बजट की हर जरूरी खबर पहुचांने के लिए एक नया ऐप लाॅन्च किया है। 

loksabha election banner

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने Budget 2021 की महत्वपूर्ण घोषणाओं को आम लोगों तक पहुचांने के लिए ‘Union Budget’ मोबाइल ऐप लाॅन्च किया है। इस ऐप को एंड्राइड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए पेश किया गया है। जिसे आप गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर जाकर फ्री डाउनलोड कर सकते हैैं।  

ऐसे करें डाउनलोड और इंस्टाॅल

अगर आप एंड्राइड फोन यूजर हैं तो गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ‘Union Budget’ टाइप करें। यह सरकार द्वारा लाॅन्च किया गया है और इसमें नीचे NIC eGov मोबाइल ऐप लिखा होगा। डाउनलोड करने के बाद इसे इंस्टाॅल करें। बता दें कि इस ऐप का साइज 21M है और यह एंड्राइड 5.0 या उससे अधिक के वर्जन को सपोर्ट करता है। इस ऐप को लाॅन्च होने के बाद अभी तक 50 हजार से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा सकता है।

ऐप में मिलेंगे बजट से जुड़े महत्वपूर्ण अपडेट

Union Budget में आपको वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण, एनुअल फाइनेंशियल स्टेटमेंट, डिमांड फाॅर ग्रांट्स, फाइनेंस बिल और बजट के मुख्य बिंदुओं की जानकारी मिलेगी। यानि बजट से जुड़ी इन सभी जानकारियों के लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। बस अपने स्मार्टफोन में यूनियन बजट डाउनलोड करें और सभी अपडेट चेक करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.