Move to Jagran APP

भारतीय Vs पाकिस्तान की जंग के बीच Mitron ऐप Google Play Store से हुआ आउट

इंडियन शार्ट वीडियो शेयरिंग ऐप Mitron ऐप को लॉन्चिंग के एक माह में 50 लाख से ज्यादा डाउनलोड मिले थे।

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 06:48 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 06:51 PM (IST)
भारतीय Vs पाकिस्तान की जंग के बीच Mitron ऐप Google Play Store से  हुआ आउट
भारतीय Vs पाकिस्तान की जंग के बीच Mitron ऐप Google Play Store से हुआ आउट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Mitron ऐप के भारतीय और पाकिस्तानी होने को लेकर जंग जारी है। हालांकि इस जंग के बीच Mitron ऐप को Google Play store से आउट कर दिया गया है। मतलब अब Google Play Store पर आपको Mitron ऐप नहीं नजर आएगा। दरअसल Google ने Mitron ऐप को स्पैम और मिनिमम फंक्शनैलिटी पॉलिसी के उल्लंघन का दोषी पाया है। साधारण शब्दो में कहें, तो Google की पॉलिसी के मुताबिक दूसरे ऐप के कॉन्टेंट में बिना बदलाव किए या कुछ ऐड करके अपलोड करना उसकी पॉलिसी के खिलाफ है। यानी वो ऐप जो दूसरे ऐप से मिलते-जुलते हैं और इनके कोड में कोई बदलाव नहीं होता है, तो उसे कंपनी हटा देती है।

loksabha election banner

इंडियन शार्ट वीडियो शेयरिंग Mitron ऐप को लॉन्चिंग के एक माह में 50 लाख से ज्यादा डाउनलोड मिले थे। ऐप रिलीज के एक माह में Google Play Store पर Mitron ऐप दूसरा सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया था। बता दें कि कोविड-19 महामारी के बीच Mitron ऐप की डिमांड में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मोबाइल मार्केटिंग एडं डाटा एनालिटिक्स कंपनी Growth Bug के दीपक एबोट ने बताया था कि इंडियन वीडियो शेयरिंग ऐप को रोजाना आमतौर पर 5 लाख डाउनलोड मिले हैं। Mitron ऐप के भारी डिमांड के बीच उसे कंट्रोवर्सी का भी सामना करना पड़ रहा है। अब इस ऐप के भारतीय और पाकिस्तानी होने का दावा किया जा रहा है। 

रिपोर्ट के मुताबिक Mitron ऐप का सोर्स कोड एक पाकिस्तानी सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी से खरीदा गया है जिसका नाम Qboxus बताया जा रहा है।  एक रिपोर्ट में पाकिस्तानी स्टार्टअप के सीईओ इरफान शेख ने कहा है कि डेवलपर इसे जैसे चाहे यूज कर सकते हैं, क्योंकि सोर्स कोड को पैसे दे कर हमसे खरीदा गया है. हालांकि उन्हें ये आपत्ति जताई है कि इसे भारतीय ऐप कहा जाना सही नहीं होगा, क्योंकि इसका सोर्स कोड पाकिस्तानी है। भारत में Mitron ऐप का सीधा टक्कर चीनी ऐप TikTok से था।

(Written By- Saurabh Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.