Move to Jagran APP

Work From Home: ये 5 फ्री ऐप्स आपके तनाव को कम करने में करेंगे मदद

अगर आप पिछले दो-तीन सप्ताह में कई वेब-सीरीज फिल्में देख ली हैं तो आपके लिए हम यहां सेल्फ-आइसोलेशन या क्वारेंटाइन के दौरान डाउनलोड करने के लिए पांच बेस्ट ऐप्स बताने जा रहे हैं।

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 03:14 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 03:17 PM (IST)
Work From Home: ये 5 फ्री ऐप्स आपके तनाव को कम करने में करेंगे मदद
Work From Home: ये 5 फ्री ऐप्स आपके तनाव को कम करने में करेंगे मदद

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में लॉकडाउन की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की कोशिश हो रही है। पिछले कई दिनों से लोग घर बैठे ऑफिस का काम कर रहे हैं। ऐसे में आपको घर बैठे थकान महसूस होने लग रही होगी। भारत एवं अन्य देशों से पहले चीन में भी ऐसा ही हुआ है। वहां लॉकडाउन के दौरान कई ऐप और गेम लाखों बार डाउनलोड हुए। कई ऐप्स और गेम्स को फरवरी से अब तक Apple App स्टोर से चीन में 222 मिलियन बार डाउनलोड किए गए हैं।

loksabha election banner

जब आपको भी कई दिन तक अपने घर से बाहर निकलने की अनुमति न मिले तो आप कभी वेब-सीरीज देखोगे, गेम्स खेलोगे या फिर पुराने मैच रिपीट टेलिकास्ट करके देखेंगे। अगर आप सोच रहे हैं कि पिछले दो-तीन सप्ताह में आपने कई वेब-सीरीज फिल्में देख ली हैं तो आपके लिए हम यहां सेल्फ-आइसोलेशन या क्वारेंटाइन के दौरान डाउनलोड करने के लिए पांच बेस्ट ऐप्स बताने जा रहे हैं। आइए, इन ऐप्स पर डालते हैं नजर।

Paytm First Games

Paytm First Games उन लोगों को जरूर पसंद आ सकता है जो कि कॉन्टेस्ट, ट्रिविया और विशेष रूप से रमी जैसे गेम्स से प्यार करते हैं। इस गेम के जरिए आप कई प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं जिसका आनंद अकेले रहते हुए भी आप रीयल टाइम में रीयल लोगों के साथ ले सकते हैं। इस गेम में आपको 360 डिग्री गेमिंग का अनुभव मिलता है जिसमें सभी जीनर्स शामिल हैं। इसमें आप लूडो, तीन पत्ती, कैंडी क्रश, स्नेक, फ्रूट निंजा, नाइफिट और टेम्पल रन जैसे लोकप्रिय गेम्स खेल सकते हैं। गेम खेलते-खेलते आप कई आकर्षक पुरस्कार भी जीत सकते हैं।

Netflix Party

वेब सीरीज और शोज के लिए लोकप्रिय प्लेटफॉर्म Netflix का यह एक एक्सटेंशन है। आप अपने PC पर Google Chrome ब्राउजर पर इसका एक्सटेंशन इंस्टॉल करके इसका आनंद ले सकते हैं। इस एक्सटेंशन के जरिए आप अपने दोस्तों के साथ बैठकर एक ही मूवी को देख सकते हैं। 

खबरी

खबरी एक डिजिटल ऑडियो प्लेटफॉर्म है जिसमें आपको क्षेत्रीय भाषा में कंटेंट मिलता है। इस पर आप किसी भी भारतीय भाषा में ऑडियो कंटेंट क्रिएट भी कर सकते हैं और सुन भी सकते हैं। इसमें कई तरह के जीनर्स उपलब्ध हैं जो यूजर्स को ऑडियो कंटेंट क्रिएट और सर्च करने का अवसर देता है। यह ऐप फ्री में उपलब्ध है और यूजर्स को कंटेंट डाउनलोड करने और ऑफलाइन इस्तेमाल का विकल्प भी प्रदान करता है। फ्री होने की वजह से इसे टीयर-2 और टीयर-3 शहरों में यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं।

TikTok

TikTok पिछले कुछ साल में काफी लोकप्रिय हुआ है। इसमें यूजर्स अपने मजेदार और यादगार पलों के बेहतरीन वीडियो बना सकते हैं। साथ ही, वीडियो क्रिएट करने के बाद आप इसे अपने फॉलोअर्स के साथ शेयर भी कर सकते हैं। इस ऐप की खास बात ये है कि इसमें स्पेशल इफेक्ट्स फिल्टर, फन स्टिकर्स, म्युजिक और अन्य फीचर्स दिए गए हैं।

Rooter

यह एक स्पोर्ट्स कम्युनिटी प्लेटफार्म है जो खेल से जुड़े कंटेंट को पर्सनलाइज्ड करे उपलब्ध कराता है। इस ऐप के जरिए अलग-अलग खेलों में यूजर जनरेटेड लाइव ऑडियो और वीडियो कंटेंट्स उपलब्ध है। ये ऐप 8 भारतीय भाषाओं स्पोर्ट्स फीड और स्कोरकार्ड प्रदान करता है। इसमें इंटरनेशनल के अलावा नेशनल और लोकल लेवल के स्पोर्ट्स से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.