Move to Jagran APP

इन 9 ऐप्स से आपके Facebook-Google अकाउंट को है खतरा, अभी करें डिलीट

जापान की एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी Trend Micro ने इन ऐप्स का पता लगाया है। आपको बता दें कि इन ऐप्स को करीब 470000 बार डाउनलोड किया गया है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 05:13 PM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 05:13 PM (IST)
इन 9 ऐप्स से आपके Facebook-Google अकाउंट को है खतरा, अभी करें डिलीट
इन 9 ऐप्स से आपके Facebook-Google अकाउंट को है खतरा, अभी करें डिलीट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आए दिन Google Play Store पर कई ऐसी ऐप्स सामने आती हैं जिनसे यूजर्स की निजी जानकारी को खतरा होता है। कुछ दिन पहले ही Shenzhen HAWK नाम की एक चीनी कंपनी ने 24 ऐसी ऐप्स का पता लगाया था जो यूजर्स के लिए बेहद खतरनाक थीं। वहीं, अब Google Play Store 9 ऐसे फर्जी ऐप्स स्पॉट की गई हैं जिनसे यूजर्स को खतरा है खासतौर से Facebook और Google Account के यूजर्स। जापान की एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी Trend Micro ने इन ऐप्स का पता लगाया है। आपको बता दें कि इन ऐप्स को करीब 4,70,000 बार डाउनलोड किया गया है।

loksabha election banner

जिन 9 ऐप्स को कंपनी ने स्पॉट किया है उनमें शूट क्लीन, जंक क्लीनर, फोन बूसटर जैसी ऐप्स शामिल हैं। कंपनी ने कहा है कि इस तरह की ऐप्स खुद को Speed Clean या Super Clean नाम से छुपाती हैं। ये ऐसा दिखाती हैं कि ये यूजर के स्मार्टफोन को क्लीन कर रही हैं लेकिन ऐसा नहीं होता है। ये केवल फेक ऐप्स हैं जिन्हें आपको अपने स्मार्टफोन से तुरंत डिलीट करना चाहिए।

ये हैं वो 9 ऐप्स:

  • Shoot Clean-Junk Cleaner, Phone Booster, CPU Cooler
  • Super Clean Lite- Booster, Clean & CPU Cooler
  • Super Clean-Phone Booster, Junk Cleaner & CPU Cooler
  • Quick Games - H5 Game Center
  • Rocket Cleaner
  • Rocket Cleaner Lite
  • Speed Clean-Phone Booster, Junk Cleaner & App Manager
  • LinkWorldVPN
  • H5 gamebox

Facebook और Google Account यूजर्स को है बड़ा खतरा: अगर किसी Facebook और Google Account यूजर के फोन में उपरोक्त में से कोई भी ऐप है तो आपकी निजी जानकारी खतरे में है। सिक्योरिटी फर्म ने कहा है कि ये ऐप्स मालवेयर के 3000 वेरिएंट्स को डाउनलोड कर सकती है। इससे यूजर के अकाउंट्स का एक्सेस हैकर के पास चला जाता है। आपको बता दें कि ये ऐप्स Admob या Facebook Audience Network जैसे विज्ञापन भी यूजर्स को दिखाती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.