Move to Jagran APP

Vacations पर जाने का बना रहे हैं प्लान, तो ये 5 ऐप्स करेंगी आपकी मदद

यहां हम आपको कुछ ऐप्स की जानकारी दे रहे हैं जो आपकी Vacation Planning में बेहद काम आएंगी

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Thu, 14 Mar 2019 04:33 PM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 10:15 PM (IST)
Vacations पर जाने का बना रहे हैं प्लान, तो ये 5 ऐप्स करेंगी आपकी मदद
Vacations पर जाने का बना रहे हैं प्लान, तो ये 5 ऐप्स करेंगी आपकी मदद

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। बच्चों की परीक्षाएं खत्म होने वाली हैं और अब हम में से कई लोग छुट्टियों पर जाने की प्लानिंग कर रहे होंगे। छुट्टियों पर जाने के बारे में सोचना तो बेहद आसान है, लेकिन Vacation Planning काफी मुश्किल होती है। हालांकि, किसी ट्रिप को प्लान करना बेहद मजेदार होता है। टिकट्स से लेकर खाना और होटल तक कई काम करने होते हैं। अगर किसी ट्रिप को ठीक से प्लान किया जाए तो पूरी Vacation के दौरान आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी। यहां हम आपको कुछ ऐप्स की जानकारी दे रहे हैं जो आपकी Vacation Planning में बेहद काम आएंगी। इनमें से शायद आपने कुछ ऐप्स के बारे में पहले भी पढ़ा हो।

prime article banner

Hopper:

इसे एंड्रॉइड और आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। यह एक एयरफेयर फॉरकास्टिंग ऐप है। इससे जब भी आप फ्लाइट बुक करेंगे तो यह ऐप आपको कम कीमत में फ्लाइट की जानकारी उपलब्ध कराएगी। जब आप ऐप पर जगह और तारीख एंटर करेंगे तो Hopper आपको या तो टिकट्स अभी खरीदने के बारे में कहेगा या फिर कीमत घटने तक रुकने के लिए कहेगा। आप इसमें प्राइस अलर्ट भी सेट कर सकते हैं। इससे जैसी ही फ्लाइट की कीमत कम होगी आपको नोटिफिकेशन आ जाएगी।

Tripit:

इसमें आपको फ्लाइट, होटल, रेस्त्रां और कार रेंटल की जानकारी आप Tripit टीम को भेजनी होगी। यह टीम आपको एक आइटनेरी बनाकर भेजेगी। यहां आपको हर बुकिंग की कीमत एंटर करनी होगी। इससे एक नया टैब ओपन होगा और Tripit अमाउंट को टोटल कर आपका बजट बना देगा। इससे आप ट्रिप के लिए सेव करना शुरू कर पाएंगे। इसे एंड्रॉइड और आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है।

WhatsApp:

अगर आप भारत से बाहर जाने का प्लान कर रहे हैं तो एक-दूसरे से बात करने के लिए WhatsApp सबसे बेहतर विकल्प है। बिना महंगे इंटरनेशनल रोमिंग प्लान के ही आप WhatsApp से कॉल, टेक्सट, वीडियो चैट आदि कर पाएंगे। हालांकि, इसके लिए आपके पास वाई-फाई कनेक्शन होना आवश्यक है। यह एंड्रॉइड, आईफोन और विंडोज यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

Cool Cousin:

यह एक निजी टूर गाइड है जिसमें आपको कोई पैसा नहीं देना होता है। यह ऐप आपको कई शहरों में अलग-अलग जगहों की जानकारी देगी। इसमें दी गई सभी Cousin's गाइड को आप एक्सेस कर पाएंगे। इसमें शहरों में क्या खास है और आपको कहां घूमना चाहिए इसकी जानकारी मौजूद होगी। फिलहाल यह ऐप केवल आईफोन में ही उपलब्ध है। इसे जल्द ही एंड्रॉइड पर उपलब्ध कराया जाएगा।

Splitwise:

अगर आपकी ट्रिप आपके दोस्तों के साथ है तो यह ऐप आपके लिए बेहतर है। इसमें आप बिल्स को स्प्लिट कर सकते हैं। यहां आपको रेस्त्रां और होटल बिल्स समेत अन्य बिल्स की जानकारी देनी होगी। यह ऐप इन बिल्स को स्प्लिट कर आपका शेयर आपको बता देगा। इसे एंड्रॉइड और आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है।

यह भी पढ़ें:

सरकार ने जारी किया नेशनल इमरजेंसी नंबर, जानें अपने स्मार्टफोन में इसे कैसे करें एक्टिवेट

ऑनलाइन PF निकासी के लिए फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

सरकार ने जारी किया नेशनल इमरजेंसी नंबर, जानें अपने स्मार्टफोन में इसे कैसे करें एक्टिवेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.