Move to Jagran APP

ये 19 एंड्रॉइड ऐप्स आपके स्मार्टफोन के लिए साबित हो सकती हैं खतरनाक

Check Point Research की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर 19 ऐसी ऐप्स हैं जिनमें सिक्योरिटी होल्स मौजूद हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 10:29 AM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 10:29 AM (IST)
ये 19 एंड्रॉइड ऐप्स आपके स्मार्टफोन के लिए साबित हो सकती हैं खतरनाक
ये 19 एंड्रॉइड ऐप्स आपके स्मार्टफोन के लिए साबित हो सकती हैं खतरनाक

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर हमेशा से सिक्योरिटी को लेकर खतरा बना रहता है। इससे पहले कई खबरें सामने आई थीं कि जिसमें Google Play Store पर ऐसी ऐप्स मौजूद थीं जो यूजर्स की निजी जानकारी चुराने का काम करती थीं। Check Point Research की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर 19 ऐसी ऐप्स हैं जिनमें सिक्योरिटी होल्स मौजूद हैं। इनमें Facebook से लेकर Instagram तक कई लोकप्रिय ऐप्स मौजूद हैं। इन सिक्योरिटी होल्स को कभी ठीक नहीं किया गया है।

loksabha election banner

इन ऐप्स के जो डेवलपर्स हैं उन्होंने कमियों के सामने के बावजूद इनके कोड्स को डिलीट नहीं किया है। विश्लेषकों की बात करें तो इन ऐप्स को मालवेयर कमाडंस दिए जाने आसान हैं जिससे यूजर्स का डाटा चोरी किया जा सकता है।

इन 19 ऐप्स में हैं सिक्योरिटी होल: LiveXLive, Moto Voice BETA, Yahoo! Transit, Yahoo! Browser, Yahoo! Map, Yahoo! Car Navigation, Facebook, Messenger, SHAREit, Mobile Legends: Bang Bang, Smule- The #1 Singing, JOOX Music, WeChat, AliExpress, Video MP3 Converter, LAZADA, Viva Video, Retrica, Tuneln 

हैकर्स ऐप्स कर सकते हैं डाटा चोरी: इन ऐप्स में जो कमियां हैं उनके जरिए हैकर्स मालिशियस कमांड्स दे सकते हैं। इसका यूजर को पता भी नहीं चलता है। आईटी सिक्योरिटी एक्सपर्ट स्लावा मकावीव के मुताबिक, इनमें से तीन कमियों का पता आज से करीब दो वर्ष पहले लगाया गया था। इन कमियों के चलते हजारों ऐप्स रिमोट कोड एक्जक्यूशन का माध्यम बन सकते हैं। इन तरह के केस में यूजर्स अपने स्मार्टफोन और डाटा को सुरक्षित भी नहीं रख पाते हैं। ऐसे में केवल एक ही तरीका बचता है कि आप इन ऐप्स को इंस्टॉल न करें। 

आपको बता दें कि Google ने इस मामले को लेकर जांच करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा Facebook ने कहा है कि ऐप्स में ये कोड्स मौजूद होने के बावजूद भी यूजर्स सुरक्षित हैं। इनका इस्तेमाल कुछ इस तरह किया जाता है कि यूजर्स का डाटा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। वहीं, Instagram की बात करें तो कंपनी ने इसके लिए सिक्योरिटी पैच रोलआउट कर दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.