Move to Jagran APP

सतर्क! WhatsApp, Facebook और Twitter यूजर्स के साथ हो रही है धोखाधड़ी, यहां जानें इससे बचने का तरीका

Social Media Apps अगर आप WhatsApp Twitter Facebook Instagram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप खतरे में हैं। हर साल हैकर्स द्वारा बड़ी संख्या में लोगों को ठगा जाता है। ऐसे में यूजर्स को Online Fraud से बचने के लिए कुछ बातें याद रखनी चाहिए

By Mohini KediaEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 05:46 PM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 07:32 AM (IST)
सतर्क! WhatsApp, Facebook और Twitter यूजर्स के साथ हो रही है धोखाधड़ी, यहां जानें इससे बचने का तरीका
ये Jagran की ऑफिशियल फाइल फोटो है|

नई दिल्ली, टेक डेस्क| Social Media Online Fraud: अगर आप WhatsApp, Twitter, Facebook, Instagram और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप खतरे में हैं। सोशल मीडिया (Social Media) दोस्तों, परिवार और वर्कर्स के साथ कम्यूनिकेट करने के सबसे लोकप्रिय और मनोरंजन साधनों में से एक है, लेकिन आजकल इन प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा फ्रॉड (Online Fraud) और धोखाधड़ी होती है। सोशल मीडिया पर आमतौर पर एक मैसेज रिसीव होता है जो कुछ गिफ्ट या बेनेफिट का वादा करता है और उन्हें वहां कुछ लिंक पर क्लिक करने के लिए इनवाइट करता है।

prime article banner

यूजर्स को इन लिंक्स पर क्लिक करके ही इन बेनेफिट्स का फायदा उठाने का एकमात्र तरीका बताया जाता है। हालांकि, जैसे ही यूजर लिंक पर क्लिक करता है, कुछ ऐप या मैलवेयर यूजर के फोन या कंप्यूटर पर डाउनलोड हो जाएंगे। ये यूजर्स की जासूसी करने और घोटालेबाजों को जानकारी भेजने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। सभी एक्टिविटी पर आसानी से नजर रखी जा सकती है और यूजर्स की जानकारी के बिना सूचना भेजी जाती है।

इसके अलावा, यूजर्स को कुछ फॉर्म भरने के लिए कहा जाता है और इसके लिए यूजर्स को अलग-अलग यूजरनेम और यहां तक ​​कि पासवर्ड प्रदान करने की जरूरत होती है। ये फॉर्म नकली होते हैं और ये आमतौर पर फर्जी वेबसाइटों पर पाए जाते हैं जिन्हें इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि वे एक ऑफिशियल बैंक या दूसरे इंस्टीट्यूशन के समान दिखते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल हैकर्स द्वारा रची गई इन साजिशों के माध्यम से बड़ी संख्या में लोगों को ठगा जाता है। ऐसे धोखेबाजों के झांसे में न आने के लिए, यूजर्स को कुछ बातें याद रखनी चाहिए - यहां बताया गया है कि ऑनलाइन धोखाधड़ी से कैसे बचें:

1. जब भी कोई बड़ा फायदा देने का वादा करे और पैसे मांगे तो उसे समझ लेना की वो कोई स्कैम का हिस्सा है जो आपको ठग सकता है। याद रखें, कुछ भी फ्री में नहीं मिलता है और जो लोग इसका वादा करते हैं, वे शायद दूसरे लोगों को ठगना चाहते हैं।

2. जब भी कोई आपसे यूजरनेम और पासवर्ड या दूसरी पर्सनल जानकारी मांगे, तो इसे एक घोटाला समझें क्योंकि कोई भी बैंक या अन्य वैध व्यवसाय आपसे ये सीक्रेट विवरण नहीं मांगेगा।

3. बैंकिंग डिटेल्स जो कभी भी किसी के साथ शेयर नहीं किए जाते हैं उनमें क्रेडिट और डेबिट कार्ड नंबर, CVV, PIN, इंटरनेट बैंकिंग यूजर ID, इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड शामिल हैं।

4. कभी भी कोई OTP(वन टाइम पासवर्ड) शेयर न करें जो आपको प्राप्त हुआ हो। यह धोखेबाजों द्वारा आपके बैंक अकाउंट, या आपके पास मौजूद अन्य दूसरे पर्सनल अकाउंट तक पहुंचने का प्रयास हो सकता है। इनमें आपके आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लेकर ई-कॉमर्स वेबसाइट तक कुछ भी शामिल हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.