Move to Jagran APP

वॉट्सऐप पर मोदी सरकार सख्त, फेक न्यूज पर लगाम लगाने की जरुरत

वॉट्सऐप पर फेक मैसेज को लेकर मोदी सरकार ने कहा है कि अगर वॉट्सऐप इस मामले पर कोई कार्रवाई नहीं करता है तो उसे भी अफवाहों को बढ़ावा देने का आरोपी माना जाएगा

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 04:24 PM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2018 08:58 AM (IST)
वॉट्सऐप पर मोदी सरकार सख्त, फेक न्यूज पर लगाम लगाने की जरुरत
वॉट्सऐप पर मोदी सरकार सख्त, फेक न्यूज पर लगाम लगाने की जरुरत

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। वॉट्सऐप पर फेक मैसेज को लेकर मोदी सरकार ने सख्त संदेश दिया है। मोदी सरकार ने कंपनी को भारत में काम करने के लिए कॉरपोरेट यूनिट बनाने और फेक मैसेज के ओरिजनल सोर्स का पता लगाने के लिए तकनीकी समाधान ढूंढने को कहा है। इस मामले को लेकर आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने वॉट्सऐप के प्रमुख क्रिस डेनियल्स से मुलाकात की। रविशंकर ने कहा कि वॉट्सऐप पर मॉब लिचिंग और फेक न्यूज को रोकने की सख्त जरुरत है। ऐसे में कंपनी को इस पर लगाम लगाने के लिए समाधान ढूंढना होगा।

loksabha election banner

आसान है ओरिजनल सोर्स का पता लगाना:

रविशंकर ने बताया कि वॉट्सऐप से भारत में फेक न्यूज रोकने के लिए एक कंपनी बनाने को कहा गया है। साथ ही किसी भी फेक मैसेज को फैलाने वाले ओरिजनल सोर्स का पता लगाने को भी कहा गया है। इसके अलावा रविशंकर ने कहा कि किसी भी मैसेज का सोर्स पता लगाना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। बस वॉट्सऐप के पास इसका पता लगाने के लिए एक मैकेनिज्म होना चाहिए।

वॉट्सऐप ने दिलाया भरोसा:

वॉट्सऐप ने सरकार को भरोसा दिलाया है कि कंपनी इस मामले पर काम कर रही है और जल्द ही इसका समाधान निकाला जाएगा। रविशंकर के मुताबिक, अगर वॉट्सऐप इस मामले पर कोई कार्रवाई नहीं करता है तो उसे भी अफवाहों को बढ़ावा देने का आरोपी माना जाएगा।

वॉट्सऐप ने पहले भी बताया था कि वो फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए एक भारतीय टीम गठित करेगी। वॉट्सऐप के एक अधिकारी के मुताबिक, “भारत में अपने यूजर्स को सपोर्ट करने और अपना निवेश जारी रखने के लिए हमारी पहली प्राथमिकता एक स्थानीय लीडर तलाशने की है, जो ग्राउंड लेवल पर हमारे लिए एक टीम बना सके।”

इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://www.jagran.com/technology/apps-whatsapp-to-fight-fake-news-planning-to-setup-team-in-india-18286099.html

यह भी पढ़ें:

Jio GigaFiber इफेक्ट: यह कंपनी लाई 100Mbps की स्पीड पर अनलिमिटेड डाटा प्लान, पढ़ें डिटेल्स

Huawei Nova 3i की फ्लैश सेल आज 12 बजे से, जानें Huawei Nova 3 पर मिलने वाले ऑफर्स

Oppo F9 Pro आज भारत में होगा लॉन्च, कीमत से लेकर फीचर्स तक Live अपडेट्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.