Move to Jagran APP

Reliance Jio ने स्वदेशी HD वीडियो कॉलिंग ऐप Jio Meet किया लॉन्च, Zoom को मिलेगी चुनौती

Jio Meet का सीधा मुकाबला Zoom Google Meet hangout Microsoft Team Skype जैसे वीडियो कॉलिंग ऐप्स से होगा।

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 06:10 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 12:32 PM (IST)
Reliance Jio ने स्वदेशी HD वीडियो कॉलिंग ऐप Jio Meet किया लॉन्च, Zoom को मिलेगी चुनौती
Reliance Jio ने स्वदेशी HD वीडियो कॉलिंग ऐप Jio Meet किया लॉन्च, Zoom को मिलेगी चुनौती

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेलिकॉम सेक्टर में तहलका मचाने के बाद Reliance Jio ने आईटी सर्विसेज में भी अपनी उपस्तिथि दर्ज करा ली है। कंपनी ने Jio Meet वीडियो कॉलिंग ऐप को लॉन्च कर दिया है। इस ऐप का सीधा मुकाबला Zoom, Google Meet, hangout, Microsoft Team, Skype जैसे वीडियो कॉलिंग ऐप्स से होगा। Jio Meet को Google Play Store और Apple iOS App Store से डाउनलोड किया जा सकता है। कंपनी इस ऐप पर पिछले काफी समय से काम कर रही थी। कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से पिछले कुछ महीनों में वीडियो कॉलिंग में जबरदस्त बढ़ोत्तरी देखने को मिली है, जिसे देखते हुए कंपनी ने अपने इस वीडियो कॉलिंग ऐप को लॉन्च किया है। इस ऐप की खास बात यह है कि इसमें एक बार में 100 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग की जा सकती है।

loksabha election banner

Zoom वीडियो कॉलिंग ऐप के इस्तेमाल को लेकर पिछले दिनों सरकार द्वार प्राइवेसी पॉलिसी के लिए गाइडलाइंस भी जारी किया गया था। जिसके बाद Zoom ने अपने ऐप को अपडेट किया था। ऐसे में यह स्वदेशी ऐप यूजर्स के लिए एक बेहतर विकल्प बन सकता है। Jio Meet ऐप का बीटा वर्जन मई में रोल आउट किया गया था। अब इस ऐप के स्टेबल वर्जन को Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म्स के लिए रोल आउट कर दिया गया है।

अन्य वीडियो कॉलिंग ऐप की तरह इसमें 100 यूजर्स तक जोड़ने के लिए किसी भी कोड की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस ऐप को डेस्कटॉप के जरिए भी एक्सेस किया जा सकता है। इसके लिए यूजर को इन्वाइट लिंक पर क्लिक करना होगा। इन्वाइट लिंक पर क्लिक करने के बाद यूजर ग्रुप वीडियो कॉलिंग का हिस्सा बन सकते हैं। इस ऐप को Google Chrome और Mozila Firefox ब्राउजर के जरिए डेस्कटॉप या लैपटॉप पर एक्सेस किया जा सकता है। इस ऐप के लिए कोई सब्सक्रिप्शन फी नहीं है यानि की यूजर्स फ्री में वीडियो कॉलिंग फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कहां से करें डाउनलोड?

इस ऐप को Android यूजर्स Google Play Store और iPhone यूजर्स Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को डाउनलोड और इ्स्तेमाल करने के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। डेस्कटॉप यूजर्स Jio Meet के आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही ये ऐप Windows Store पर भी उपलब्ध है। Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करने वाले डिवाइसेज में भी इस ऐप को स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.