Move to Jagran APP

खुशखबरी: IRCTC और Paytm से टिकट बुक करने पर नहीं देना होगा अतिरिक्त चार्ज

PNR स्टेटस चेक करने से लेकर टिकट बुक करने में भी यूजर्स को कम समय लगेगा

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 02:06 PM (IST)Updated: Thu, 20 Dec 2018 03:21 PM (IST)
खुशखबरी: IRCTC और Paytm से टिकट बुक करने पर नहीं देना होगा अतिरिक्त चार्ज
खुशखबरी: IRCTC और Paytm से टिकट बुक करने पर नहीं देना होगा अतिरिक्त चार्ज

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय रेलवे की आधिकारिक टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म IRCTC के वेबसाइट और ऐप के जरिए टिकट बुक करने वालों को अब अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। अब IRCTC ऐप के जरिए टिकट बुक करने के लिए Paytm द्वारा पेमेंट करने पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। Paytm ने पेमेंट गेटवे और सेवा शुल्क माफ कर दिया है। इसके अलावा PNR स्टेटस चेक करने से लेकर टिकट बुक करने में भी यूजर्स को कम समय लगेगा। इसके अलावा टिकट कैंसिल कराने यानी कि रद्द कराने पर भी तुरंत रिफंड कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

Paytm के वाइस प्रेसिडेंड अभिषेक रंजन ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "अब हमारे उपभोक्ता सेवा शुल्क, पेमेंट गेटवे शुल्क या किसी भी अन्य प्रकार का लेनदेन शुल्क, पेमेंट गेटवे और सेवा शुल्क दिए बिना Paytm से ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे। यह कदम उठाया गया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा यात्री ट्रेन टिकट बुक करने के लिए किफायती और झंझट मुक्त ऑनलाइन चैनल अपनाएं।"

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Paytm ने यह भी कहा है कि ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए सबसे ज्यादा पसंदीदा प्लेटफॉर्म बनना चाहती है। इसको देखते हुए कंपनी की तरफ से यह कदम उठाया गया है। पहले भी कंपनी Paytm कैशबैक डेज के नाम से ऑफर लाई थी जो कि 16 दिसंबर को खत्म हुआ है। इस कैशबैक ऑफर के तहत Paytm ने फ्लैट कैशबैक दिए थे।

केवल 5 मल्टीपल पेमेंट प्रोवाइडर्स हैं सिक्योर

इससे पहले IRCTC टिकट बुकिंग के पेमेंट गेटवे के बारे में राज्यसभा में एक लिखित दस्तावेज पेश करते हुए भारतीय रेल ने कहा कि इस समय IRCTC के प्लेटफार्म पर 5 मल्टीपल पेमेंट प्रोवाइडर्स हैं जिसके द्वारा ऑनलाइन टिकट बुक करने के दौरान सिक्योर पेमेंट किया जा सकता है। IRCTC का कनेक्टन ऐप और IRCTC की ई-टिकटिंग वेबसाइट पर नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, UPI या BHIM के अलावा मोबाइल वॉलेट के पेमेंट गेटवे के द्वारा टिकट बुक किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें:

Micromax N11 और N12 बजट रेंज में लॉन्च, नॉच डिस्प्ले के अलावा ये हैं खास फीचर्स

Facebook के 68 लाख यूजर्स के अकाउंट प्रभावित, जानें कैसे करें अपना अकाउंट सुरक्षित

Zenfone Max M2 Review: बजट सेगमेंट में Realme और Redmi के लिए नई चुनौती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.