Move to Jagran APP

सावधान! Google इन 100 चीनी ऐप्स को कर रही रीमूव, जानें क्यों

Google ने हाल ही में एक चीनी डेवलपर DO Global की 46 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया था। वहीं अब कंपनी इस डेवलपर की लगभग 100 ऐप्स को अपने प्लेटफॉर्म से रीमूव करने पर विचार कर रही है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Sat, 27 Apr 2019 03:47 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2019 04:10 PM (IST)
सावधान! Google इन 100 चीनी ऐप्स को कर रही रीमूव, जानें क्यों

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Google अपने एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म का सिक्योरिटी के लिहाज से काफी एक्टिव है। कंपनी ने हाल ही में एक चीनी डेवलपर DO Global की 46 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया था। वहीं, अब कंपनी इस डेवलपर की लगभग 100 ऐप्स को अपने प्लेटफॉर्म से रीमूव करने पर विचार कर रही है। इन ऐप्स पर एड-फ्रॉड का आरोप लगा है। ये बिना यूजर की परमीशन के उनके फोन में विज्ञापन ओपन कर देते हैं। ऐसे में यूजर्स की सुरक्षा को देखते हुए कंपनी ने इन ऐप्स को रीमूव करने का फैसला किया है। 

loksabha election banner

100 में से 46 ऐप्स को किया बैन:

BuzzFeed News में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक, DO Global की सभी ऐप्स 600 मिलियन तक डाउनलोड की गई हैं। इसके बावजूद भी Google ने इसकी 100 मे से 46 को प्ले स्टोर से हटा दिया है। इतना ही नहीं, Google ने डेवलपर को इसके AdMob नेटवर्क से प्रतिबंधित भी कर दिया है। इसी के चलते Do Global मोबाइल्स के लिए Google के विज्ञापन नेटवर्क के जरिए से विज्ञापन प्रकाशित नहीं कर सकता है। इन ऐप्स को बैन तब किया गया जब उसे पता चला कि इनमें से कई ऐप्स एड-फ्रॉड कर रही हैं। यानी अगर यूजर्स ऐप नहीं खोलते हैं तो भी इन ऐप्स को ऐसे कोड किया गया है कि ये ऐप्स को अपने आप की ओपन कर देती हैं।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

Google ने रिमूव की ये ऐप्स:

इस मामले को पहले चेकप्वाइंट सुरक्षा द्वारा पता लगाया गया था। इसके बाद Google को रिपोर्ट किया गया। रिपोर्ट करने के बाद इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा लिया गया। ये ऐप्स प्ले स्टोर के दिशानिर्देशों का उल्लंधन करती हैं। इनमें फोटो एडिटर-मेकअप कैमरा, फोटो इफेक्ट्स और क्रैश कॉप्स जैसी ऐप्स शामिल हैं। अगर आपने भी इस तरह की ऐप डाउनलोड की हुई है तो जल्द ही इसे अनइंस्टॉल कर दें। आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब Google ने किसी डेवलपर के एड-फ्रॉड वाले ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया है। इससे पहले भी DU Group डेवलपर की कुछ ऐप्स को प्ले स्टोर से बैन किया जा चुका है। इनमें ओमनी क्लीनर, रैम मास्टर, स्मार्ट कूलर, कुल क्लीनर और एआईओ टॉर्च, सेल्फी कैमरा जैसी ऐप्स शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:

Realme जल्द लॉन्च करेगा स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर से लैस फ्लैगशिप स्मार्टफोन, जानें

जल्द ही वॉयस कमांड के जरिए आप कर पाएंगे डिजिटल बैंकिंग, जानें कैसे

भारतीय स्मार्टफोन बाजार पर चीनी ब्रांड्स ने लहराया परचम, घरेलू कंपनियां रही पीछे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.