Move to Jagran APP

अब Google Play Store में भी कर सकते हैं डार्क मोड का उपयोग, ऐसे करें इनेबल

Google Play Store पर अपने सभी एंड्राइड फोन यूजर्स के लिए अब डार्क मोड फीचर रोलआडट कर दिया है और यूजर्स इसे आसानी से इनेबल कर सकते हैं (फोटो साभार Google Play)

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 02:27 PM (IST)Updated: Fri, 13 Mar 2020 02:36 PM (IST)
अब Google Play Store में भी कर सकते हैं डार्क मोड का उपयोग, ऐसे करें इनेबल
अब Google Play Store में भी कर सकते हैं डार्क मोड का उपयोग, ऐसे करें इनेबल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Android 10 ओएस में शामिल फीचर्स में Dark Mode सबसे खास है और हाल ही में इस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर भी इसे रोलआउट किया गया है। इसके अलावा पिछले दिनों Google Translate और Twitter के लिए भी इस फीचर को उपलब्ध कराया गया था। वहीं अब Google ने लंबे इंतजार के बाद Google Play Store के लिए डार्क मोड फीचर पेश किया है और इसकी जानकारी अपने ​आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर शेयर की है। इस फीचर को इनेबल करने के बाद आप Play Store को थार्क थीम में उपयोग कर सकते हैंं।

loksabha election banner

Google Play Store पर डार्क थीम फीचर सभी एंड्राइड फोन में उपलब्ध कराया गया है। यूजर्स के लिए ये काफी अलग अनुभव है। खास बात है कि डार्क मोड इनेबल करने के बाद आप कम रोशनी में इसका Play Store का उपयोग कर सकते हैं। ये फीचर आपके Play Store के बैकग्राउंड को ब्लैक कलर में बदल देगा। यूजस अपनी सुविधानुसार इसे इनेबल कर सकते हैं। 

अगर आप एंड्राइड फोन यूजर्स हैं तो इस Google Play Store में डार्क थीम इनेबल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले फोन में Google Play Store पर जाकर वहां बाईं ओर दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करना है। जहां आपको सेटिंग्स का ऑप्शन मिलेगा। सेटिंग्स में थीम का ऑप्शन दिया गया है। थीम पर क्लिक करने के बाद लाइट, डार्क और सिस्टम डिफॉल्ट ये तीन ऑप्शन मिलेंगे। इनमें से डार्क को सिलेक्ट करते ही आपके Play Store का बैकग्राउंड डार्क हो जाएगा।

डार्क थीम की सबसे बड़ी खासियत है कि इसे इनेबल करने के बाद अंधेरे में या कम रोशनी में फोन का इस्तेमाल करना काफी आरामदायक हो जाता है। जबकि साधारण थीम के कारण अंधेरे में फोन का उपयोग करने पर आंखों पर उसकी रोशनी के कारण काफी असर पड़ता है। अधिकतर ऐप्स में डार्क मोड फीचर की सुविधा मुहैया कराई जा रही है ता​कि यूजर्स को फोन के इस्तेमाल में कोई परेशानी ना हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.