Move to Jagran APP

Google Maps रास्ता बताने के अलावा कर सकता है ये 5 काम, जानें

गूगल ने इस ऐप में कई तरह के फीचर्स को एड किया है। यहां हम आपको ऐसे ही 5 काम की जानकारी दे रहे हैं जो गूगल मैप्स से किए जा सकते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 12:12 PM (IST)Updated: Sat, 18 Aug 2018 10:27 AM (IST)
Google Maps रास्ता बताने के अलावा कर सकता है ये 5 काम, जानें
Google Maps रास्ता बताने के अलावा कर सकता है ये 5 काम, जानें

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। गूगल मैप्स का इस्तेमाल आजकल लगभग हर कोई कर रहा है। इस ऐप के जरिए यूजर्स किसी भी रास्ते की जानकरी ले सकते हैं। आपको कहीं भी जाना हो तो यह ऐप आपको वहां तक का आसान रास्ता बताती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल मैप्स केवल रास्ता बताने वाली ऐप नहीं है। इससे कई अन्य काम भी किए जा सकते हैं। आपको बता दें कि गूगल ने इस ऐप में कई तरह के फीचर्स को एड किया है। यहां हम आपको ऐसे ही 5 काम की जानकारी दे रहे हैं जो गूगल मैप्स से किए जा सकते हैं।

prime article banner

1. पार्किंग लोकेशन को करता है सेव:

अगर आप गाड़ी पार्क करके भूल गए हैं कि आपने पार्किंग कहां की है तो गूगल मैप्स का यह फीचर आपके काम आएगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स यह पता लगा सकते हैं कि उन्होंने अपनी कार कहां पार्क की थी। आपको बता दें कि एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को मैप पर ब्लूट डॉट दिखाई देगा। यह सेव योर पार्किंग का विकल्प है। वहीं, आईओएस यूजर्स सेट ऐज पार्किंग लोकेशन पर टैप कर अपनी गाड़ी को मैप पर लोकेट कर सकते हैं।

2. वॉयस कमांड भी उपलब्ध:

गाड़ी चलाते समय यूजर्स मैप को इस्तेमाल करने के लिए वॉयस कमांड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको मैप पर दिए गए माइक्रोफोन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको बोलकर अपनी लोकेशन बतानी होगी। ऐसा करने से मैप पर उस लोकेशन का रास्ता दिखाया जाएगा।

3. ऑफिस और घर को कर सकते हैं डिफॉल्ट सेट:

मैप पर ऑफिस और घर की लोकेशन को डिफॉल्ट सेट कर सकते हैं। इससे नेविगेशन जल्दी शुरू हो जाता है। इसका एक फायदा है यह भी है कि आप जब ऑफिस में काम कर रहे होंगे तो यह आपको घर जाने वाले रास्ते के ट्रैफिक के हाल की जानकारी भी देता रहेगा।

4. मल्टीपल लोकेशन विकल्प उपलब्ध:

अगर आपको एक साथ कई जगह जाना है तो आप मल्टीपल लोकेशन की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में मैप्स में जाकर पहले लोकेशन सेट करनी होगी। जब आप अपनी डेसटीनेशन लोकेशन सेट करते हैं तो आपको Your Location के बराबर में तीन डॉट दिए गए हैं। यहां पर क्लिक कर आपको Add Stop का विकल्प मिलेगा। यहां आप मल्टीपल स्टॉप्स एड कर सकते हैं।

5. मनपसंद जगह कर सकते हैं सेट:

आप अपनी मनपसंद जगह को गूगल मैप्स पर सेट कर सकते हैं जहां आप अक्सर जाते हैं। आप इन सभी लोकेशन्स को अपने 'लेबल यॉर फेवरेट प्लेस' ऑप्शन के तहत हमेशा के लिए मार्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Google Pixel के बाद, Nokia, OnePlus समेत इन स्मार्टफोन्स में मिलेगा Android 9.0 Pie

किसी भी अनजान नंबर की लोकेशन का इस तरह करें पता, फॉलो करें ये स्टेप्स

अब 2G नेटवर्क पर भी कर सकेंगे ट्विटर का इस्तेमाल, Twitter Lite एंड्रॉइड ऐप भारत में लॉन्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.