Move to Jagran APP

आपका पर्सनल डेटा चुरा रहे हैं ये ऐप्स, Google ने किया बैन-आप भी तुरंत करें डिलीट

Google ने Play Store से तीन मैलिसियस ऐप्स को हटा दिया है। ये ऐप यूजर्स की पर्सनल जानकारी और पैसे की चोरी कर रहे थे। हालांकि ऐप अब प्ले स्टोर पर नहीं हैं लेकिन Google यूजर्स को सलाह देता है कि वे उन्हें अपने डिवाइस से तुरंत हटा दें।

By Mohini KediaEdited By: Published: Sat, 16 Oct 2021 09:36 AM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 07:29 AM (IST)
आपका पर्सनल डेटा चुरा रहे हैं ये ऐप्स, Google ने किया बैन-आप भी तुरंत करें डिलीट
ये Google Play की ऑफिशियल फाइल फोटो है|

नई दिल्ली, टेक डेस्क| Google ने हाल ही में अपने Play Store से तीन मैलिसियस ऐप्स को हटा दिया है। इन Android ऐप में मैजिक फोटो लैब - फोटो एडिटर, ब्लेंडर फोटो एडिटर-ईज़ी फोटो बैकग्राउंड एडिटर और पिक्स फोटो मोशन एडिट 2021 शामिल हैं। Google के अनुसार, ये ऐप यूजर्स की पर्सनल जानकारी और पैसे की चोरी कर रहे थे। हालांकि ऐप अब प्ले स्टोर पर नहीं हैं, लेकिन Google यूजर्स को सलाह देता है कि वे उन्हें अपने डिवाइस से तुरंत हटा दें।

loksabha election banner

एक सुरक्षा फर्म, Kaspersky ने खुलासा किया कि तीनों ऐप यूजर्स को ट्रिक करने के लिए और उनके बैंक अकाउंट तक पहुंचने के लिए Facebook लॉगिन का इस्तेमाल कर रहे थे। "Login with Facebook" एक सामान्य ऑप्शन है जो कई ऐप और वेब पोर्टल  यूजर्स को प्रदान करते हैं। कई यूजर्स इस ऑप्शन के साथ आगे बढ़ना चुनते हैं ताकि उन्हें एक नया अकाउंट बनाने और समय बचाने की जरूरत न हो। Kaspersky के अनुसार, ये ऐप इस साइन-इन डेटा का इस्तेमाल यूजर्स की क्रेडिट डिटेल्स और उनकी पर्सनल जानकारी तक पहुँचने के लिए कर रहे थे।

ऐसे ऐप्स से यूजर्स कैसे सुरक्षित रह सकते हैं

जो यूजर्स पहले से ही इन तीन ऐप 'मैजिक फोटो लैब - Magic Photo Lab – Photo Editor’, ‘Blender Photo Editor-Easy Photo Background Editor’ और ‘Pics Photo Motion Edit 2021' का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें इसे डिवाइस से मैन्युअल रूप से अनइंस्टॉल करना होगा। इसके अलावा, उन्हें सुरक्षित रहने के लिए अपने फेसबुक लॉगिन पासवर्ड भी बदलने चाहिए।

अब से, यूजर्स को लोकप्रिय फोटो-एडिटिंग ऐप्स का इस्तेमाल करने का प्रयास करना चाहिए ताकि उनके डेटा चोरी होने की संभावना कम हो। साथ ही यूजर्स को किसी भी ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करते समय भी सावधानी बरतनी चाहिए। उन्हें हमेशा ग्रामेटिकल और फेक्चुअल एरर की तलाश करनी चाहिए क्योंकि ऐसे ऐप्स छायादार हो सकते हैं और आपके डेटा के लिए असुरक्षित हो सकते हैं। कई बार ऐप्स वैध लगते हैं लेकिन वास्तव में नकली होते हैं।

अनजान लोगों के लिए, Google ने हाल ही में प्राइवेसी के कारण Play Store से 150 Android ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। ये ऐप्स गिफ्ट हॉर्स ट्रोजन मैलवेयर (Gift Horse Trojan malware) का इस्तेमाल कर रहे थे जो उपकरणों में घुसपैठ करते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.