Move to Jagran APP

कोरोना के खिलाफ केंद्र के बाद केजरीवाल सरकार ने अपनाई डिजिटल मुहिम, लॉन्च किया Delhi Corona App

इस ऐप को Delhi Corona App नाम दिया गया है। यह ऐप लोगों को दिल्ली के अस्पताल में खाली बेड और वेंटिलेटर की जानकारी मुहैया कराएगा (फोटो साभार Google Play)

By Renu YadavEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 04:27 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 04:27 PM (IST)
कोरोना के खिलाफ केंद्र के बाद केजरीवाल सरकार ने अपनाई डिजिटल मुहिम, लॉन्च किया  Delhi Corona App
कोरोना के खिलाफ केंद्र के बाद केजरीवाल सरकार ने अपनाई डिजिटल मुहिम, लॉन्च किया Delhi Corona App

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कोरोना के खिलाफ जंग में टेक्नोलॉजी काफी मददगार साबित हो रही है। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी देश के हर नागरिक तक पहुंचाने के लिए अरोग्य सेतु ऐप लॉन्च किया था। केंद्र के बाद अब दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने भी खुद को कोरोना के खिलाफ डिजिटल मुहिम से जोड़ते हुए दिल्लीवासियों के लिए एक डेडीकेटेड मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप को Delhi Corona App नाम दिया गया है। यह ऐप लोगों को दिल्ली के अस्पताल में खाली बेड और वेंटिलेटर की जानकारी मुहैया कराएगा। यह ऐप शुरूआती तौर पर एंड्राइड डिवाइस पर डाउलोड के लिए उपलब्ध रहेगा। 

loksabha election banner

यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी भाषा को सपोर्ट करेगा। ऐप को इस हिसाब से डिजाइन किया गया है, जिससे कोविड-19 के इलाज के लिए हेल्थकेयर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। दिल्ली के चीफ मिनिस्टर अरविंद केजरीवाल ने ऐप की लॉन्चिंग के बारे में लाइवस्ट्रीमिंग के जरिए जानकारी दी। केजरीवाल के मुताबिक ऐप पर प्राइवेट और सरकारी हॉस्पिटल की जानकारी मिलेगी।

Delhi Corona App में कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पताल को लिस्ट किया गया है। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली कोरोना ऐप से जानकारी हासिल करने के लिए यूजर्स को रजिस्ट्रेशन करना जरूरी नहीं है और इससे न ही किसी तरह का चार्ज किया जायेगा। इसे इस्तेमाल करने के लिए एंड्राइड यूजर्स को ऐप को Google Play स्टोर से इंस्टॉल करना होगा। यह ऐप कई तरह के फीचर्स अपडेट उपलब्ध कराता है। जैसे-Self Assessment tool, Guideline और हेल्पलाइन। इसमें राशन, ई-पास, हंगर और सेल्टर रिलीफ कैंप को भी शामिल किया गया है। इस ऐप के जरिए कंटेनमेंट जोन को देख सकते हैं। साथ ही दिल्ली सरकार की हेल्पलाइन को WhatsApp के जरिए सीधे एक्सेस किया जा सकेगा। MyGov साइट के आधिकारिक डाटा के मुताबिक दिल्ली में 20 हजार से ज्यादा कोरोना केस पाए गए हैं। इसमें से 11,500 मामले एक्टिव  हैं।

(Written By- Saurabh Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.