Move to Jagran APP

लाखों लोगों को इन एप्स से लगा है चूना, तुरंत करें अपने फोन से डिलीट

हम आपको 6 ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर इनमें से आपके फोन में कोई ऐप मौजूद है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Wed, 03 Oct 2018 01:23 PM (IST)Updated: Sat, 06 Oct 2018 05:14 PM (IST)
लाखों लोगों को इन एप्स से लगा है चूना, तुरंत करें अपने फोन से डिलीट
लाखों लोगों को इन एप्स से लगा है चूना, तुरंत करें अपने फोन से डिलीट

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स ऐप्स को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल करते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर लगभग हर तरह की ऐप्स मौजूद हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि यहां कई ऐसी ऐप्स भी मौजूद हैं जो यूजर्स का डाटा चोरी कर सकती हैं? आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसी ऐप्स भी हैं जो मालवेयर से प्रभावित हैं। इस तरह की ऐप्स फोन में मौजूद आपके निजी डाटा को चोरी कर सकती हैं। यहां तक कि ये ऐप्स आपकी बातचीत पर भी नजर रखती हैं और आपके एटीएम का पिन, इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड हैकर्स तक पहुंचा सकती हैं। यहां हम आपको 6 ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर इनमें से आपके फोन में कोई ऐप मौजूद है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें।

loksabha election banner

File Transfer Pro:

सिक्योरिटी फर्म चेकप्वाइंट ने इस ऐप के मालवेयर से प्रभावित होने की आशंका जताई है। यह ऐप शेयरइट की तरह ही काम करती है। लेकिन यह आपका डाटा भी लीक कर सकती है। ऐसे में अगर यह ऐप आपके फोन में मौजूद है तो इसे तुरंत डिलीट कर दें।

Smart Swipe:

चेकप्वाइंट ने इस ऐप को भी मालवेयर से प्रभावित बताया है। अगर यह ऐप आपके फोन में मौजूद है तो इसे तुरंत डिलीट कर दें। यह ऐप अब तक 1,00,000 बार से ज्यादा डाउनलोड की जा चुकी है। इस ऐप के जरिए यूजर्स हाल ही में इस्तेमाल की गई ऐप्स, फेवरेट ऐप्स और सेटिंग्स को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।

Brightest LED Flashlight Torch:

आपको बता दें कि फ्लैश लाइट वाली यह ऐप भी यूजर्स की जासूसी करती है। यह पहला मौका नहीं है जो इस तरह के ऐप को सिक्योरिटी कंपनियों ने डाउनलोड करने से मना किया है। इससे पहले भी इन्हें डिलीट करने या न डाउनलोड करने की चेतावनी जारी की जा चुकी है।

Call Recorder:

कई लोग अपने फोन में कॉल रिकॉर्ड करने के लिए ऐप की मदद लेते हैं। लेकिन इस तरह की मदद लेना यूजर्स की निजता से साथ धोखा हो सकता है। यह ऐप रिकॉर्डेड कॉल को थर्ड पार्टी से शेयर कर सकती है।

Free WiFi Pro:

फ्री वाई-फाई की तलाश तो सभी को होती है। लेकिन इसके लिए ऐप डाउनलोड करना खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप अपने फोन में इस ऐप को डाउनलोड किया है तो उसे तुरंत डिलीट कर दें। क्योंकि फ्री वाई फाई पर हमेशा हैकिंग का खतरा रहता है।

यह भी पढ़ें:

एंड्रॉइड यूजर्स को जल्द मिलेगा iPhone के Swipe To Reply फीचर का अपडेट, जानें कैसे करेगा काम

मोटोरोला के इन स्मार्टफोन्स की कीमत में हुई भारी कटौती, जानें नई कीमत और ऑफर्स

BSNL दे रहा फ्री Amazon Prime मेंबरशिप, जानें कैसे उठाएं ऑफर का लाभ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.