Move to Jagran APP

Paytm और Google Pay के जरिए आप इस तरह कर पाएंगे शहीदों के परिवार की मदद

Paytm के जरिए शहीदों के घरवालों तक आर्थिक मदद पहुंचाई जाएगी

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 12:15 PM (IST)Updated: Mon, 18 Feb 2019 03:33 PM (IST)
Paytm और Google Pay के जरिए आप इस तरह कर पाएंगे शहीदों के परिवार की मदद
Paytm और Google Pay के जरिए आप इस तरह कर पाएंगे शहीदों के परिवार की मदद

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। CRPF Wives Association ने ई-कॉमर्स मोबाइल वॉलेट कंपनी Paytm से साझेदारी की है। इसके तहत शहीदों के घरवालों तक आर्थिक मदद पहुंचाई जाएगी। इसके लिए Paytm ने एक अलग से पेमेंट गेटवे बनाया है जिससे पेमेंट्स जल्दी हो सकें। इसके लिए Paytm पर जाकर CRPF Wives Welfare Association ऑप्शन के तहत पेमेंट करना होगा जो Donation में दिया गया होगा। आपको बता दें कि CRPF Wives Welfare Association गेटवे लिंक 10 मार्च 2019 तक ही एक्टिवेट रहेगा।

loksabha election banner

जानें आप कैसे कर पाएंगे पेमेंट:

इसके लिए यूजर्स को Paytm पर जाकर CRPF Bravehearts विकल्प को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद Donate to ऑप्शन के तहत CRPF Wives Welfare Association विकल्प बाय डिफॉल्ट दिया गया होगा। यूजर्स को अपना नाम और पैन नंबर समेत कितनी राशि को डोनेट करना चाहते हैं यह एंटर करना होगा। यह राशि यूजर के पेमेंट वॉलेट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, पेमेंट पोस्टपेड, नेट बैंकिंग, भीम यूपीई या पेमेंट बैंक जैसे माध्यम के जरिए ली जाएगी। डोनेशन रीसीट को पेमेंट के 24 घंटे के अंदर My Orders से डाउनलोड किया जा सकेगा।

वहीं, सरकार की वेबसाइट Bharat Ke Veer की बात करें तो ज्यादा प्रेशर के चलते वेबसाइट क्रैश हो गई है। इसके लिए मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने नेशनल इंफोमैटिक्स सेंटर से टेक्नीकल सहायता मांगी है। आपको बता दें कि यह वेबसाइट डोनेशन के लिए बनाई गई हैं।

Google Pay ने भी की शुरुआत:

Paytm के बाद Google Pay ने भी शहीदों के परिवार की आर्थिक सहायता के लिए क्विक पेमेंट उपलब्ध कराया है। Google Pay ने भी CRPF Wives association के साथ साझेदारी की है। इसके लिए यूजर्स को Google Pay पर जाकर CRPF brave hearts टैप करना होगा। यहां से आप पेमेंट कर सकते हैं। जिस तरह आप अन्य पेमेंट Google Pay से करते हैं उसी तरह ये पेमेंट भी की जा सकेगी।

यह भी पढ़ें:

पुलवामा अटैक के बाद WhatApp ग्रुप्स पर शेयर की जा रहीं फेक न्यूज समेत कई अन्य मैसेजेज

इस ऐप को भूलकर भी न करें डाउनलोड, खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट, RBI ने दी चेतावनी

BSNL ने 98 रुपये के प्रीपेड प्लान को किया Revise, अब मिलेगा 2GB डाटा प्रतिदिन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.