Move to Jagran APP

Whatsapp पर एक बार में एक से ज्यादा मैसेज नहीं कर पाएंगे फॉरवर्ड

WhatsApp ने COVID-19 से जुड़ी फेक खबरों पर रोक लगाने के लिए मैसेज फॉरवर्ड करने पर पांबदी लगा दी है

By Renu YadavEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 02:28 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 04:03 PM (IST)
Whatsapp पर एक बार में एक से ज्यादा मैसेज नहीं कर पाएंगे फॉरवर्ड
Whatsapp पर एक बार में एक से ज्यादा मैसेज नहीं कर पाएंगे फॉरवर्ड

नई दिल्ली, पीटीआई। पूरी दुनिया आज COVID-19 जैसे महामारी से जूझ रही है। ऐसे में कुछ लोग कोरोनावायरस से जुड़ी गलत खबरें व अफवाहें फैला रहे हैं। इन फेक खबरों पर रोक लगाने के लिए WhatsApp ने एक बड़ा फैसला ​लिया है। इसके लिए Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp ने मैसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट को तय कर दिया है। यानि अब यूजर्स एक से ज्यादा लोगों को मैसेज फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे। जबकि पहले 5 लोगों को मैसेज फॉरवर्ड करने की सुविधा थी। 

loksabha election banner

WhatsApp ने यह फैसला गलत व फेक खबरों के प्रचार-प्रसार पर रोक लगाने के लिए लिया है। कंपनी ने फॉरवर्ड मैसेज के नियमों में बदलाव करते हुए अब मैसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट को 5 से घटाकर 1 कर दिया है। अब यूजर्स एक समय में एक ही चैट पर frequently फॉरवर्ड मैसेज को फॉरवर्ड कर सकते हैं।

कोरोनावायरस से बचाव के लिए जहां पूरी दुनिया कई कड़े कदम उठा रही है। वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook, Twiitter और Whatsapp पर कुछ लोग इससे जुड़े गलत मैसेजेज लगातार फॉरवर्ड कर रहे हैं। जिसकी वजह से लोगों में अफवाहें फैल रही है। ऐसी ही अफवाहों व फेक खबरों को रोकने के लिए यह Whatsapp का एक बड़ा कदम है। 

इसके अलावा Whatsapp ने हाल ही में एक ऐसा फीचर पेश किया था जो कि फॉरवर्ड किए गए मैसेज की सच्चाई पता करने में मदद करेगा। इस फीचर की बात करें तो कंपनी फॉरवर्ड मैसेज में एक सर्च विकल्प की पेशकश की है। इस विकल्प पर क्लिक करके यूजर्स ये पता कर सकते हैं कि उनके पास आए मैसेज में कितनी सच्चाई है।

वैसे फेक खबरों को रोकने के लिए लिया गया कंपनी का यह फैसला काफी सराहनीय है। फेक न्यूज को पर लगाम लगाने के लिए Facebook ने भी कुछ समय पहले ऐसा ही कदम उठाया था। वहीं Google भी गलत खबरों को फ्लैग कर रहा है। इसके अलावा पिछले दिनों Twitter ने फेक खबरों को रोकने के लिए खबरों पर फिल्टर लगा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.