Move to Jagran APP

व्हाट्सएप को टक्कर देने के लिए Paytm ने मिलाया BHIM एप से हाथ

पेटीएम व्हाट्सएप को कड़ी टक्कर देने की कोशिश कर रहा है। पहले कंपनी ने इनबॉक्स सर्विस की शुरुआत की और अब पेमेंट फीचर जारी करने जा रही है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 07 Nov 2017 05:30 PM (IST)Updated: Tue, 07 Nov 2017 05:30 PM (IST)
व्हाट्सएप को टक्कर देने के लिए Paytm ने मिलाया BHIM एप से हाथ
व्हाट्सएप को टक्कर देने के लिए Paytm ने मिलाया BHIM एप से हाथ

नई दिल्ली (जेएनएन)। मोबाइल पेमेंट कंपनी पेटीएम ने अपने प्लेटफॉर्म पर सरकार के BHIM UPI को लाने की घोषणा की है। कंपनी ने बताया कि यूजर्स पेटीएम एप के जरिए UPI ID बना पाएंगे। इसके जरिए यूजर्स पैसे भेज और प्राप्त कर पाएंगे। आपको बता दें कि पेटीएम भीम UPI ID सभी बैंकों व भीम यूपीआई एप्स में स्वीकार किया जाएगा। इसे एंड्रॉयड पर उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, जल्द ही इसे iOS पर भी जारी किया जाएगा।

loksabha election banner

कैसे करें इस्तेमाल?

  • BHIM UPI ID बनाने के लिए यूजर्स को उनका भीम अकाउंट पेटीएम के रजिस्टर्ड नंबर से लिंक करना होगा।
  • इसके लिए उन्हें पेटीएम एप में BHIM UPI सेक्शन में जाना होगा। यहां आप अपनी आईडी बना सकते हैं। आपको बता दें कि यह आईडी यूजर का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होगा। उदाहरण के तौर पर अगर यूजर का नंबर 9123456789 है तो उसकी UPI ID 9123456789@paytm बनेगी।
  • UPI ID बनाने के बाद यूजर्स को अपना बैंक अकाउंट भी लिंक करना होगा।
  • पेटीएम यूजर के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज भेजकर कंफर्म करेगा।
  • इसके बाद यूजर्स को पेटीएम के जरिए UPI का इस्तेमाल करने के लिए M-PIN बनाना होगा।

एक साथ कई बैंक अकाउंट्स का सपोर्ट:

पेटीएम यूजर्स UPI के जरिए अपने एक से ज्यादा बैंक अकाउंट भी लिंक कर सकते हैं। लेकिन उन्हें एक प्राइमरी अकाउंट सेट करना होगा। पेटीएम पर भीम को एक्सेस करने के लिए यूजर्स का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर एक ही होना चाहिए। इसके बाद पेटीएम पासबुक के जरिए यूजर्स भीम द्वारा किए गए सभी भुगतानों का ब्यौरा देख पाएंगे।

व्हाट्सएप पे फीचर का असर:

पेटीएम से भीम को इंटीग्रेट करना कंपनी का एक स्मार्ट मूव माना जा रहा है। पेटीएम ने इस फीचर की घोषणा व्हाट्सएप के पेमेंट फीचर के ऐलान के बाद की है। आपको बता दें कि जल्द ही व्हाट्सएप अपने यूपीआई इंटीग्रेटेड आधारित पेमेंट सेवा को भी उपलब्ध करवाने वाला है। खबर के अनुसार यह सेवा सबसे पहले भारत में उपलब्ध होगी। नई रिपोर्ट्स के अनुसार, व्हाट्सएप पेमेंट फीचर के टेस्टिंग स्टेज पर पहुंच गया है और दिसंबर में यह भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। factordaily वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप इन चैट लगभग तैयार है और टेस्टिंग स्टेज पर पहुंच गया है, जिसे कंपनी अधिकारिक तौर पर भारतीय उपभोक्ताओं के लिए दिसंबर तक रोल आउट कर सकती है। कंपनी इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप को कड़ी टक्कर देने के कोशिश में है।

यह भी पढ़ें:

व्हाट्सएप के इन हिडेन फीचर्स की नहीं होगी आपको जानकारी

यूट्यूब में भी होते हैं खास फीचर्स, जानते हैं आप

ट्रैवलिंग के दौरान आपके लिए मददगार साबित हो सकती है ये एप्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.