Move to Jagran APP

TikTok का बदला ले रहा चीन, मेटा के WhatsApp और Threads ऐप पर लिया बड़ा एक्शन

चीन की सरकार के आदेश के बाद Apple ने अमेरिकी दिग्गज कंपनी Meta को दो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp और Threads को Apple App Store से हटा दिया है। ऐपल का कहना है कि हम जिस देश में काम करते हैं वहां के नियमों का पालन करना होता है। भले ही हम उनसे असहमत क्यों न हों। इस कार्रवाई पर मेटा ने कुछ भी कमेंट नहीं किया है।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Published: Fri, 19 Apr 2024 02:05 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 02:05 PM (IST)
चीन के साइबरस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने WhatsApp और Threads ऐप को रिमूव करने के दिए आदेश

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर का खामियाजा मेटा को भुगतना पड़ रहा है। अमेरिका में चाइनीज ऐप TikTok को कई रेगुलेटरी नॉर्म से मुश्किलों का सामना कर रही है। अब चीन में अमेरिकी कंपनियों की परेशानी बढ़ रही हैं।

loksabha election banner

चीन की सरकार के आदेश के बाद Apple ने अमेरिकी दिग्गज कंपनी Meta को दो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp और Threads को Apple App Store से हटा दिया है। चीन ने सिक्योरिटी कारणों के चलते दोनों ऐप्स को रिमूव करने के आदेश दिए हैं। हालांकि, मेटा के अन्य सोशल मीडिया ऐप्स Facebook, Instagram और Messenger अभी भी Apple Play Store पर उपलब्ध हैं।

WhatsApp और Threads से क्या है खतरा

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, Apple ने मेटा के ऐप्स को हटाने को लेकर जारी किए बयान में बताया है कि चीन के साइबरस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने WhatsApp और Threads ऐप को रिमूव करने के आदेश दिए हैं।

ऐपल का कहना है कि हम जिस देश में काम करते हैं, वहां के नियमों का पालन करना होता है। भले ही हम उनसे असहमत क्यों न हों। इसके साथ ही ऐपल ने बताया कि चाइनीज कंज्यूमर्स दूसरे देश में यात्रा के दौरान इन ऐप्स को डाउनलोड कर पाएंगे।

दूसरी ओर, चीनी सरकार के आदेश पर Meta ने कुछ भी टिप्पणई नहीं की है। इसके साथ ही चाइनीज साइबरस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने भी इस बारे में कुछ कमेंट नहीं किया है।

यह भी पढ़ें: Netflix Results: एनालिस्ट के सभी अनुमान फ्लॉप, पहली तिमाही में नेटफ्लिक्स का ब्लॉकबस्टर रिजल्ट

नए नियमों की वजह से हुई कार्रवाई

कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है मेटा के ऐप्स पर यह एक्शन चीन के नए नियमों की वजह से हुई है। नए नियम के तहत चीन में काम करने वाली सभी ऐप्स को सरकार के पास रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

चीन में ऐप्स की रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीक 31 मार्च थी और नए नियम 1 अप्रैल से लागू हुए हैं। चीन पहले भी कई ऐप्स पर इस तरह की कार्रवाई कर चुका है। पिछले साल ही उसने ChatGPT ऐप को भी रिमूव कर दिया था।

यह भी पढ़ें: Fraud Loan App: फेक लोन ऐप्स की ऐसे करें पहचान, इन रेड फ्लैग को भूल कर भी न करें नजरअंदाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.