Move to Jagran APP

iPhone रखना हुआ महंगा, हर माह देने पड़ सकते हैं इतने रुपये एक्स्ट्रा, जानें डिटेल

ऐपल की तरफ से ऐप स्टोर के नियमों में बदलाव किया गया है। जिसकी वजह से यूजर्स को मंथली और एनुअस बेसिस पर एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ सकता है अगर नियमों में बदलाव किया जता है तो इसमे बदलाव देखने को मिल सकता है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 09:29 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 09:29 AM (IST)
iPhone रखना हुआ महंगा, हर माह देने पड़ सकते हैं इतने रुपये एक्स्ट्रा, जानें डिटेल
Photo Credit - iPhone 14 Max File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मौजूदा वक्त में ऐपल डिवाइस जैसे आईफोन (iPhone) खरीदना पहले के मुकाबले सस्ता हो गया है। लेकिन दिन प्रतिदिन आईफोन (iPhone) रखना महंगा होता जा रहा है। ऐसी ही एक नई महंगाई की मार आईफोन (iPhone) यूजर्स पर पड़ने जा रही है। दरअसल ऐपल की तरफ से ऐप स्टोर नियमों में बदलाव किया गया है। जिसके बाद ऐपल यूजर्स को ऐप सब्सक्रिप्शन के लिए ज्यादा चार्ज देना होगा।

loksabha election banner

बिना आपकी जानकारी के कट जाएंगे पैसे 

ऐपल की मानें, तो अगर डेवलपर्स की तरफ से किसी भी ऐप के मंथली और सालाना सब्सक्रिप्शन फीस में इजाफा किया जाता है, तो कंपनी की तरफ से बिना यूजर्स को जानकारी दिए सब्सक्रिप्शन फीस को ऑटो रिन्य कर दिया जाएगा। मतलब अगर नेटफ्लिक्स (Netflix) या फिर अमेजन प्राइस (Amazon Prime) की तरफ से मंथली या एनुअल फीस में बढ़ोतरी की जाती है, तो ऑटो रिन्यू मोड में यूजर्स के अकाउंट से पैसे कट जाएंगे।

ऐपल ने नियमों में किया बदलाव 

बता दें कि इससे पहले तक अगर ऐप डेवलपर्स की तरफ से सब्सक्रिप्शन फीस में इजाफा किया जाता था, तो यूजर्स ऐपल की तरफ से प्राइस बढ़ने की जानकारी दी जाती थी, फिर यूजर्स को मैन्युअली सब्सक्रिप्सन रिन्यू करना होता था। ऐपल की मानें, तो ऐसा इसलिए किया गया है कि अक्सर ऐपल यूजर्स मैसेज को मिस कर देते हैं, जिससे उन्हें सब्सक्रिप्शन बंद होने की मुसीबत का सामना करना पड़ता है। लेकिन ऐपल के नए नियम के मुताबिक अगर ऐप डेवलर्स की तरफ से सब्सक्रिप्शन फीस में 50 फीसदी या फिर 50 डॉलर से ज्यादा इजाफा किया जाता है, तो ऑटो रिन्यू का नियम नहीं लागू होगा।

ये भी पढ़ें 

उपलब्धि: पीएम मोदी आज स्वदेशी 5G टेस्ट बेड की करेंगे शुरुआत, जानें क्या होगा इसमें खास

Google हुआ सख्त, करीब 9 लाख से ज्यादा ऐप करेगा बैन, किन ऐप्स पर गिरेगी गाज, जानें डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.