Move to Jagran APP

भारत में कहीं भी यात्रा पर जाने से पहले इन 5 एप्स को जरूर करें डाउनलोड

इन 5 एप्स की मदद से आप अपनी यात्रा को किफायती और यादगार बना सकते हैं। इन एप्स में सुरक्षा से लेकर सुविधा तक का ध्यान रखा गया है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 07:39 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jul 2018 11:40 AM (IST)
भारत में कहीं भी यात्रा पर जाने से पहले इन 5 एप्स को जरूर करें डाउनलोड
भारत में कहीं भी यात्रा पर जाने से पहले इन 5 एप्स को जरूर करें डाउनलोड

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। हम आपको लिए 5 ऐसे एप्स लेकर आए हैं जिन्हें आप भारत में कहीं भी यात्रा के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं। इन एप्स की मदद से आप अपनी यात्रा को किफायती बना सकते हैं। इसके अलावा सुरक्षा के मामले में भी ये एप्स बन सकते हैं आपकी पहली पसंद। तो जानते हैं इन एप्स के नाम और फीचर्स के बारे में।

loksabha election banner

IRCTC Connect

अगर आप बड़ी ट्रेवल कंपनियों के भारी भरकम खर्चे से बचना चाहते हैं, तो IRCTC एक ऐसा एप है जो आपके काफी काम आ सकता। IRCTC Connect पर आप आसानी से बुक या फिर कैंसिल कर सकते हैं। एप को फ्री में गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Ola/Uber

किसी भी शहर में यात्रा करने के लिए Ola या Uber एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं। इन एप्स में आप ऑफर्स या कूपन के जरिए ट्रिप पर डिस्काउंट पा सकते हैं। दरअसल जब भी हम किसी अंजान जगह जाते हैं तो हमें किसी भी जगह की सही जानकारी या फिर कितना किराया लगना चाहिए ये पता नहीं होता। यही कारण भी होता है कि ज्यादा तर यात्रियों से गलत किराया वसूला जाता है। इसके अलावा कई बार तो उन्हें किसी गलत जगह पर भी छोड़ दिया जाता है। इसलिए परेशानी से बचने के लिए इन एप्स को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें।

Cleartrip

इस एप में यात्रा से जुड़ी सारी चीजें आपको एक जगह मिलती है। इस एप के जरिए आप होटल बुकिंग, ट्रेन टिकट, फ्लाइट फेयर से लेकर कई काम कर सकते हैं। यह एप सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। एप में लोकल करेंसी ट्रांसलेटर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा एप इंटरनेशनल पेमेंट कार्ड्स के पेमेंट को भी एक्सेप्ट करता है।

OYO

अगर आपको सस्ती कीमत में अच्छा होटल चाहिए, तो यह एप आपके काफी काम आ सकता है। भारत में यात्रा करने के लिए यह एप एक अच्छा विकल्प है, जहां आपको होटल में मिलने वाली सर्विसेज की पहले ही जानकारी दे दी जाती है। एप सुरक्षा के मायने में भी भरोसेमंद है, जहां आपको सेव होटल्स रहने को मिलते हैं।

Glympse

एप दावा करता है कि इसके जरिए आप सबसे तेज अपनी लोकेशन को जीपीएस के जरिए अपने दोस्तों और परिवार वालों से शेयर कर सकते हैं। यह एप उन जगहों पर आपके काफी काम आ सकता है, जहां के बारे में आपकी जानकारी कम है।

यह भी पढ़ें:

Google Maps पर इस ट्रिक की मदद से बचाएं अपनी गाड़ी का पेट्रोल और समय

अपने दोस्तों के साथ खेलें ये 4 गेम्स, फोन पर ही मिलेगा रियल गेमिंग एक्सपीरियंस

6000 रुपये से कम कीमत में ये 4 स्मार्टफोन इस महीने हुए लॉन्च 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.