Move to Jagran APP

Vastu Tips: बृहस्पतिवार को कौन सा पेड़ लगाना है फलकारी, घर में कौन सा पौधा लगाएं

Vastu Tips पेड़-पौधे जीवन का अंग हैं। वास्तु और ज्योतिष के हिसाब से भी पेड़ों का बड़ा महत्व है। आइए जानते हैं कि गुरुवार को कौन सा पेड़ लगाना शुभ होगा।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 10:30 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 04:01 PM (IST)
Vastu Tips: बृहस्पतिवार को कौन सा पेड़ लगाना है फलकारी, घर में कौन सा पौधा लगाएं
Vastu Tips: बृहस्पतिवार को कौन सा पेड़ लगाना है फलकारी, घर में कौन सा पौधा लगाएं

Vastu Tips: पेड़-पौधे जीवन का अंग हैं। हम जिंदा ही इसीलिए हैं कि पेड़-पौधे हमें ऑक्सीजन दे रहे हैं। ये अलग बात है कि इंसान ताबड़तोड़ पेड़ काटे जा रहा है और हम लगातार पर्यावरण को नुकासन पहुंचा रहे हैं। वास्तु और ज्योतिष के हिसाब से भी पेड़ों का बड़ा महत्व है। अगर बात बृहस्पतिवार की करें, तो इस दिन पीपल का पेड़ लगाना शुभ बताया गया है।

loksabha election banner

पीपल का पेड़

पंडितों के मुताबिक ज्योतिष की लाल किताब में भी इसका जिक्र मिलता है। पीपल के पेड़ को लेकर कुछ मिथक हैं। कहा जाता है कि इसे घर में नहीं लगाना चाहिए। हालांकि ये भी सही है कि पीपल का पेड़ बहुत सी जगह अपने आप ही लग जाते हैं। फिर भी पीपल के पेड़ों के लिए उचित जगह मंदिर या कोई सार्वजिनिक स्थल ही चुने जाते हैं। पीपल के पेड़ का पूजा में भी महत्व है। अक्सर लोगों को पीपल के पेड़ की पूजा की सलाह दी जाती है।

कैक्टस या अन्य कांटेदार पौधे 

ठीक इसी तरह कांटेदार पौधों को भी घर में लगाने से बचने की सलाह दी जाती है। कैक्टस या अन्य कांटेदार पौधे घर के बाहर अगर बगीचा है, तो वहीं लगाने की सलाह वास्तु के मुताबिक दी जाती है। हालांकि गुलाब का पौधा इसमें अपवाद है। गुलाब घर में भी लगाया जाता है।

तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा आध्यात्मिक, वास्तु हर दृष्टि से लाभप्रद है। इसे घर में लगाने और नियमति तुलसी के सेवन की सलाह दी जाती है। इसके वास्तु और औषधिय दोनों ही फायदे हैं।

मनी प्लांट और  कपास

अक्सर मनी प्लांट का क्रेज भी घरों में देखा जाता है। ये वास्तु के मुताबिक भी लाभप्रद है। ज्योति में कपास और मनी प्लांट को शुक्र का कारक बताया गया है, लेकिन इसे लगाने के तरीके में जमीन पर रखा जाना बेहतर बताते हैं, ताकि उसकी बेल ऊपर की ओर बढ़ सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.