Move to Jagran APP

Vastu Tips For Store Room: घर में कहां पर होना चाहिए स्टोर रूम, इन 4 उपायों से दूर करें दोष

Vastu Tips For Store Room अगर स्टोर रूम में कोई वास्तु दोष विद्यमान है तो फिर यह जिस दिशा में स्थित होता है उस दिशा की एनर्जी को यह नकारात्मक कर देता है।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 01:30 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 07:35 AM (IST)
Vastu Tips For Store Room: घर में कहां पर होना चाहिए स्टोर रूम, इन 4 उपायों से दूर करें दोष
Vastu Tips For Store Room: घर में कहां पर होना चाहिए स्टोर रूम, इन 4 उपायों से दूर करें दोष

Vastu Tips For Store Room: स्टोर रूम निश्चित ही घर का सबसे अहम हिस्सा नहीं होता है। इसका मुख्य उपयोग भविष्य में काम आने वाली या अधिक काम ना आने वाली वस्तुओं के संग्रहण के लिए करा जाता है, लेकिन अगर स्टोर रूम में कोई वास्तु दोष विद्यमान है तो फिर यह जिस दिशा में स्थित होता है, उस दिशा की एनर्जी को यह नकारात्मक कर देता है, जिसका बुरा असर परिवार के सदस्यों पर देखने को मिलता है।

loksabha election banner

ऐसे में घर के सदस्यों पर पड़ने वाले प्रभाव के नजरिए से देखा जाए तो स्टोर रूम के वास्तु को लेकर भी सावधानी रखनी जरुरी है। वास्तुकार संजय कुड़ी बता रहे हैं वो वास्तु टिप्स, जिसे अपनाकर आप स्टोर रूम के वास्तु दोष से बच सकते हैं।

स्टोर रूम के लिए दिशा

स्टोर रूम के निर्माण के लिए उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम की दिशाएं वास्तु के अनुसार उपयुक्त मानी जाती हैं। अगर आप स्टोर रूम का उपयोग अनाज भण्डारण के लिए करते हैं तो इसके लिए उत्तर-पश्चिम दिशा यानी कि वायव्य कोण सर्वोत्तम है। लम्बे समय तक स्टोर किये जाने वाले सामानों को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखा जाना चाहिए। गैस सिलेंडर, ईंधन और खाना पकाने में प्रयुक्त होने वाली सामग्री स्टोर रूम की दक्षिण-पूर्व दिशा में रखें।

प्रकाश और हवा का प्रबंध

स्टोर रूम में अनाज सहित कई प्रकार के सामान बहुत लंबे समय के लिए रखे जाते हैं तो ऐसे में इनके ख़राब होने की सम्भावना बढ़ जाती है। इस परिस्थिति में सामानों की शुद्धता बनाये रखने के लिए इस कमरे में प्रकाश और हवा की पर्याप्त व्यवस्था रखना बहुत जरुरी है। इससे न सिर्फ सामान लम्बे समय तक शुद्ध बने रहेंगे, बल्कि इससे कमरे में सकारात्मक एनर्जी का प्रवाह भी बना रहेगा।

स्टोर रूम का कलर

स्टोर रूम अगर उत्तर-पश्चिम दिशा में स्थित है, तो इसकी दीवारों पर क्रीम कलर किया जा सकता है। वहीं दक्षिण-पश्चिम में स्थित स्टोर रूम के लिए हल्का पीला रंग एक अच्छा विकल्प है।

ध्यान में रखने योग्य बातें

1. उत्तर-पूर्व और पूर्व दिशा में स्टोर रूम का निर्माण बिलकुल ना कराएं।

2. जहां तक संभव हो स्टोर रूम में सिर्फ वे ही चीजें रखें, जिनकी आपको जरुरत हो| अनावश्यक और बेकार के सामानों से इसे भरकर न रखें। इसके अलावा समय-समय पर इसकी साफ-सफाई करते रहें।

3. स्टोर रूम का उपयोग वस्तुओं के भण्डारण के अलावा किसी भी और गतिविधि के लिए नहीं करें।

डिस्क्लेमर-

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. विभिन्स माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी. ''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.