Move to Jagran APP

Vastu Tips For Wall Clock: इस दिशा में कभी न लगाएं दीवार पर घड़ी, नकारात्मक ऊर्जा का रहता है वास

Vastu Tips For Wall Clock अगर घर में लगी घड़ी को आप केवल एक समय बताने वाला साधन समझते हैं तो हम आपको बता दें कि वास्तुशास्त्र में इसका मतलब सिर्फ समय देखने वाला यंत्र ही नहीं है बल्कि यह समय को बुरा या बलवान भी बनाती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 02:48 PM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 02:48 PM (IST)
Vastu Tips For Wall Clock: इस दिशा में कभी न लगाएं दीवार पर घड़ी, नकारात्मक ऊर्जा का रहता है वास
इस दिशा में कभी न लगाएं दीवार पर घड़ी, नकारात्मक ऊर्जा का रहता है वास

Vastu Tips For Wall Clock: अगर घर में लगी घड़ी को आप केवल एक समय बताने वाला साधन समझते हैं तो हम आपको बता दें कि वास्तुशास्त्र में इसका मतलब सिर्फ समय देखने वाला यंत्र ही नहीं है बल्कि यह समय को बुरा या बलवान भी बनाती है। हालांकि, इसके लिए यह बेहद जरूरी है कि घर या दुकान में घड़ी लगाने से पहले उसे सही दिशा में लगाया जाए। आइए ज्योतिषाचार्य पं. दयानंद शास्त्री जी से जानते हैं घर में लगी घड़ी कैसे आपके सफलता का हर द्वार खोल सकती है।

loksabha election banner

इन 6 बातों का रखें खास ख्याल:

  1. घर में लगी घड़ी अगर दक्षिण दिशा में लगी हो तो यह परिवार के लिए सही नहीं है। यह दिशा ठहराव की है। इसके कारण आपके घर के मुख्य सदस्य की सेहत ोपर बुरा असर पड़ने की स्थिति बनी रहती है।
  2. अगर घर में किसी दरवाजे के ऊपर घड़ी लगी है तो भी इसे तुरंत उतार दें। ऐसा होने से उस घड़ी के नीचे से जो भी व्यक्ति गुजरता है उस पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ता है।
  3. घड़ी लगाने के लिए पूर्व दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है। इससे घर में लक्ष्मी की आगमन होता है। अगर आप चाहें तो घड़ी को पश्चिम दिशा में लगा सकते हैं। इससे घरवालों के मन में हमेशा सकारात्मक विचार ही आते हैं।
  4. वास्तु के अनुसार, अगर आपके घर में पेंडुलम वाली घड़ी मौजूद है तो यह अच्छा है। इससे तरक्की होती है। इस घड़ी को पश्चिम दिशा में लगाया जाना चाहिए।
  5. अगर घर में कोई घड़ी है जो खराब है या पड़ी रहती है तो उसके घर से बाहर निकाल दें। यह नकारात्मक ऊर्जा का संकेत देती है।
  6. काले, नीले और केसरिया कलर की घड़ी घर में न लगाएं। यह सही नहीं होता है। घड़ी चौकोर और गोल हो तो घड़ी शुभ मानी जाती है। इस तरह की घड़ी लगाने से घर में सुख और शांति आती है। इससे घरवालों की तरक्की भी होती है।

भाग्य बदल सकती है घर में लगी घड़ी:

कई बार छोटा-सा बदलाव हमारे जीवन बड़ा बदलाव ला सकता है। किसी भी परेशानी की जड़ तक हमें पहुंचना चाहिए और इनके उपाय हमें वास्तु शास्त्र में भी मिलते हैं। इनसे व्यक्ति का भाग्य बदल सकता है। घर की दीवार पर लगी एक घड़ी भी वास्तु दोष पैदा कर सकता है। घर में लगी घड़ी व्यक्ति का भाग्य बदल सकती है। साथ ही यह भी ध्यान रखने वाली बात है कि घर में अगर घजड़ी नहीं लगी होती है यह आपके लिए दुःखों का कारण भी बन सकती है।

बंद घड़ी होती है दुर्भाग्य सूचक:

कहते हैं बंद घड़ी भी दिन में दो बार सही समय बताती है। लेकिन यही बंद घड़ी व्यक्ति के भाग्य में कई तरह की परेशानियां भी पैदा कर सकती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में टूटी-फूटी घड़ी तथा बंद घड़ी दुर्भाग्य का सूचक होती है। ऐसे में अगर आपके घर में भी बंद और टूटी-फूटी घड़ी हो तो उसे हटा दें।

प्रगति रोकती है इस दिशा में लगी घड़ी:

अगर घर में गलत दिशा में घड़ी लगा दी जाए तो आर्थिक हानि उठानी पड़ सकती है। साथ ही प्रगति भी नहीं होती है। अगर दक्षिण दिशा में घड़ी लगी हुई है तो घर का मुखिया हमेशा बीमार रहता है। इससे प्रगति के अवसर नहीं मिलते हैं। इस दिशा में घड़ी लगाने से प्रगति रुक सकती है। अगर आपके घर की दक्षिण दिशा में घड़ी लगी हुई है तो उसे जल्द ही बदल लें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.