Move to Jagran APP

Vastu Tips: घर में बिल्कुल भी नहीं रखनी चाहिए ये चीजें, वरना करना पड़ेगा आर्थिक तंगी का सामना

Vastu Tips वास्तु शास्त्र में सुख-समृद्धि और सौभाग्य के लिए कई नियम बताएं गए गए हैं। लेकिन कुछ ऐसी ही बेकार की चीजों को अपने घर में पड़े रहने देते हैं जिनके कारण नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ने लगता है।

By Shivani SinghEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 09:26 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 03:28 PM (IST)
Vastu Tips: घर में बिल्कुल भी नहीं रखनी चाहिए ये चीजें, वरना करना पड़ेगा आर्थिक तंगी का सामना
Vastu Tips: घर में बिल्कुल भी नहीं रखनी चाहिए ये चीजें

नई दिल्ली, Vastu Tips: आज के समय में हर किसी की चाहत होती है कि वह सुख-समृद्धि के साथ जिएं। लेकिन कई बार अधिक मेहनत करने के बावजूद वह सफल नहीं होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, कई बार छोटी-छोटी सी गलतियां जिन्हें व्यक्ति ध्यान नहीं देता है और यहीं चीजें व्यक्ति की तरक्की में बाधा बनती है। इसी तरह वास्तु में कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें तुरंत घर से हटा देना चाहिए। क्योंकि इन चीजों का असर व्यक्ति के जीवन पर बुरा पड़ता है।

loksabha election banner

घर से तुरंत निकाल फेंके ये चीजें

फटे पुराने जूते चप्पल

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर से फटे पुराने चप्पल तुरंत हटा देना चाहिए। क्योंकि इन्हें घर में रखने से व्यक्ति को कई तरह के संघर्षों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है।

बंद घड़ी

कई लोगों की आदत होती है कि घड़ी खराब हो जाने के बाद भी उसे घर में रखे रहते हैं कि उसका शीशा या अन्य चीज इस्तेमाल में आएगी। लेकिन वास्तु के अनुसार घर में कभी भी बंद घड़ी नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि इससे आपके कार्य में कई तरह की बाधाएं आती रहती है। इसलिए इन्हें करा लें या फिर हटा दें।

पुराने अखबार

वास्तु शास्त्र ते अनुसार, कभी भी पुराने अखबारों को भी घर में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि इसमें जमी धूल-मिट्टी आर्थिक स्थिति पर बुरा असर डालती है। इसलिए जरूरत न हो तो पुराने अखबारों को तुरंत हटा दें।

खराब ताले

घर में पड़े खराब ताले तुरंत हटा देना चाहिए। क्योंकि खराब तालों की तरह ही व्यक्ति की तरक्की भी रुक जाती है। इसलिए घर में बंद पड़े ताले को या तो सही करवा लें या फिर घर से हटा दें।

खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान

कई बार घर में खराब चार्जर, केबल, बल्ब जैसी कई चीजें पड़ी रहती हैं। लेकिन वास्तु के हिसाब से घर में खराब पड़े इलेक्ट्रॉनिक सामान से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है, जिसके कारण व्यक्ति को आर्थिक तंगी के साथ कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए खराब पड़े बिजली संबंधी चीजों को तुरंत घर से हटा दें।

Pic Credit- freepik

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.