Move to Jagran APP

Vaishakh Month 2024 Upay: चंद दिनों में बनना चाहते हैं मालामाल, तो वैशाख माह में जरूर करें ये उपाय

हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह का शुभारंभ 24 अप्रैल से होगा। यह माह हिंदू नववर्ष का दूसरा महीना है। मान्यता है कि इस माह में पूजा-पाठ करने से सभी कष्ट और दुख दूर हो जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस माह में कुछ उपाय करने से सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है और इंसान कुछ ही दिनों में मालामाल बन सकता है।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Published: Tue, 23 Apr 2024 05:04 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2024 05:04 PM (IST)
Vaishakh Month 2024 Upay: चंद दिनों में बनना चाहते हैं मालामाल, तो वैशाख माह में जरूर करें ये उपाय

धर्म डेस्क, नई दिल्ली। Vaishakh Maah Ke Upay: हिंदू कैलेंडर के अनुसार, साल का दूसरा महीना वैशाख होता है। इस माह में जगत के पालनहार भगवान विष्णु और धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। यह माह प्रभु को प्रसन्न करने के लिए बेहद खास होता है। धार्मिक मान्यता है कि इस माह पूजा-अर्चना करने से साधक को सभी कष्ट और दुख से छुटकारा मिलता है। इस बार वैशाख माह की शुरुआत 24 अप्रैल से हो रही है और इसका समापन 23 मई को होगा। ऐसा माना जाता है कि इस माह में कुछ उपाय करने से सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है और इंसान कुछ ही दिनों में मालामाल बन सकता है। आइए जानते हैं वैशाख माह में किए जाने वाले उपायों के बारे में।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: Vaishakh Month 2024: कब से शुरू है वैशाख? इस माह जरूर करें ये काम

वैशाख माह के उपाय (Vaishakh Month Ke Upay)

  • सनातन धर्म में दान करने का विशेष महत्व है। अगर आप अपने पापों से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो इसके लिए वैशाख माह में अपनी श्रद्धा अनुसार तिल, सत्तू, आम और कपड़े का दान करें। माना जाता है कि इन चीजों का दान करने से इंसान के पापों का नाश होता है।
  • वैशाख माह में पड़ने वाली अक्षय तृतीया के दिन सोना या फिर चांदी की कोई चीज खरीदें। मान्यता है कि इस खास अवसर पर सोना या फिर चांदी घर लाने से सुख और समृद्धि में वृद्धि होती है। साथ ही देवी-देवता प्रसन्न होते हैं।
  • वैशाख माह में अधिक गर्मी होती है, तो ऐसे में आप गरीब लोगों को चप्पल, छाता का दान करें। इसके अलावा पशु-पक्षियों के लिए खाने के लिए चीजें और जल रखें। माना जाता है कि यह उपाय करने से इंसान के जीवन में खुशियों का आगमन होता है।
  • इस माह में कांस्य के पात्र में भोजन करने से और खाट पर सोने से इंसान की सभी बीमारियां खत्म हो जाती हैं।
  • वैशाख माह के सोमवार को भगवान शिव का विधिपूर्वक रुद्राभिषेक करें और प्रभु को विशेष चीजों का भोग लगाएं। इससे इंसान को धन-धान्य की प्राप्ति होती है। साथ ही सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

यह भी पढ़ें: Masik Shivratri 2024: वैशाख माह में कब है मासिक शिवरात्रि ? नोट करें शुभ मुहूर्त, तिथि एवं योग

डिसक्लेमर: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.