Move to Jagran APP

Ravivaar Ke Upay: रविवार को करें ये उपाय, जीवन हो जाएगा खुशहाल

Ravivaar Ke Upay आज रविवार है। आज के दिन सूर्यदेव की पूजा की जाती है। इनकी पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि और शांति आती है। कहा जाता है कि रविवार के दिन कुछ उपाय करने से व्यक्ति के जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 11:01 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 01:26 PM (IST)
Ravivaar Ke Upay: रविवार को करें ये उपाय, जीवन हो जाएगा खुशहाल
Ravivaar Ke Upay: रविवार को करें ये उपाय, जीवन हो जाएगा खुशहाल

Ravivaar Ke Upay: आज रविवार है। आज के दिन सूर्यदेव की पूजा की जाती है। इनकी पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि और शांति आती है। कहा जाता है कि रविवार के दिन कुछ उपाय करने से व्यक्ति के जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। अगर आपके जीवन में भी समस्याएं हैं तो आपको इन उपायों को करना चाहिए। ऐसा करने आपकी जीवन खुशहाल बन सकता है।

prime article banner

रविवार को करें ये उपाय:

खुशहाल जीवन के लिए:

1. रविवार के दिन अगर आप घर से किसी अहम काम के लिए निकल रहे हैं तो उससे पहले गाय को रोटी खिला दें और संभव हो तो पूजा भी करें।

2. इस दिन एक पात्र लें और उसमें जल भर लें। इसमें कुमकुम डालकर बरगद के वृक्ष पर चढ़ाएं।

3. इस दिन घर का चाहें कोई भी सदस्य घर निकल रहा हो तो उसे माथे पर चंदन का तिलक लगाएं।

4 आटे की गोलियां बनाकर मछलियों के दें।

5. चींटियों को खोपरे व शक्कर का बूरा मिलाकर खिलाएं।

6. अगर व्रत कर रहे हैं तो बिना नमक का भओजन करें।

घर की कलह और आर्थिक स्थिति के लिए:

1. अगर घर की आग्नेय दिशा में रसोई या बिजली का मीटर न हो और यहां पर कोई गंभीर दोष हो तो लाल रंग का बल्ब यहां लगा देना चाहिए। साथ ही सरसों के तेल एक दीपक जलाना चाहिए। इसे एक प्रहर यानी तीन घंटे तक न्यूनकृतम चालीस दिन तक जलाना चाहिए।

2. आग्नेय दिशा में गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर लगाने से भी दोष दूर हो जाता है।

3. इस दिशा में अगर दोष है तो आप मंगल देवता व शुक्र देव के निमित्त दान, जाप तथा मंगल यन्त्र, शुक्र यंत्र की आराधना, हनुमद आराधना भी कर सकते हैं। इससे शांति व लाभ प्राप्त होता है।

4. हर शुक्रवार को दही, श्वेत वस्त्र, चावल, चीनी किसी ब्राह्मण को दान करना चाहिए।

5. गाय को रोटी पर देसी घी लगाकर गुड़ के साथ अवश्य दें।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। '  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.