Move to Jagran APP

Narasimha Jayanti 2024: मई में कब मनाई जाएगी नरसिंह जयंती? अभी नोट करें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को नरसिंह जयंती का पर्व मनाया जाता है।भगवान नरसिंह भगवान विष्णु के चौथे अवतार थे जिन्होंने हिरण्यकश्यप के वध के लिए धरती पर अवतरण लिया था। इस खास तिथि पर भगवान नरसिंह जी की विशेष पूजा करने का विधान है। आइए जानते हैं कब मनाई जाएगी नरसिंह जयंती शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारे में।

By Kaushik Sharma Edited By: Kaushik Sharma Published: Sat, 04 May 2024 12:06 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 12:06 PM (IST)
Narasimha Jayanti 2024: कब मनाई जाएगी भगवान नरसिंह जयंती? अभी नोट करें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

धर्म डेस्क,नई दिल्ली। Narasimha Jayanti 2024 Date: वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को नरसिंह जयंती का पर्व मनाया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, जगत के पालनहार भगवान विष्णु ने अपने भक्त प्रहलाद को राक्षस हिरण्यकश्यप से बचाने के लिए नरसिंह का अवतार लिया था। इस खास तिथि पर भगवान नरसिंह जी की विशेष पूजा करने का विधान है। माना जाता है कि प्रभु की उपासना करने से जीवन के दुख और दर्द दूर होते हैं। चलिए जानते हैं कि नरसिंह जयंती की डेट और पूजा विधि के बारे में।

loksabha election banner

यह पढ़ें: Varuthini Ekadashi 2024 Upay: आर्थिक तंगी से चंद दिनों में मिलेगा छुटकारा, वरुथिनी एकादशी पर जरूर करें ये उपाय

नरसिंह जयंती 2024 डेट और शुभ मुहूर्त (Narasimha Jayanti 2024 Date and Shubh Muhurat)

हिंदू पंचांग के अनुसार, वैशाख शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि 21 मई को शाम 05 बजकर 39 मिनट पर प्रारंभ होगी और इसका समापन अगले दिन यानी 22 मई 2024 को शाम 06 बजकर 47 मिनट पर होगा। नरसिंह जयंती पर भगवान नरसिंह की पूजा सायं काल में करने का विधान है। इस दिन आप पूजा शाम को 04 बजकर 24 मिनट से शाम 07 बजकर 09 मिनट तक के बीच में कर सकते हैं।

नरसिंह जयंती 2024 पूजा विधि (Narasimha Jayanti 2023 Puja Vidhi)

  • नरसिंह जयंती के दिन सुबह उठें और स्नान कर साफ वस्त्र धारण करें।
  • इसके बाद भगवान सूर्य देव को जल अर्पित करें।
  • मंदिर की साफ-सफाई करें और गंगाजल का छिड़काव कर शुद्ध करें।
  • अब चौकी पर भगवान नरसिंह जी की प्रतिमा विराजमान करें और व्रत का संकल्प लें।
  • भगवान को मिठाई, फल, केसर, फूल और कुमकुम जरूर अर्पित करें।
  • घी का दीपक जलाकर आरती और मंत्रो का जाप करें।
  • अंत में विशेष चीजों का भोग लगाएं और लोगों में प्रसाद का वितरण करें।
  • अपनी श्रद्धा अनुसार गरीब लोगों में भोजन और कपड़ों का दान करें।

यह पढ़ें: Vaishakh Amavasya 2024 Date: 8 या 9 मई, कब है वैशाख अमावस्या? एक क्लिक में दूर करें कन्फ्यूजन

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.