Move to Jagran APP

30 दिसम्बर को जन्म लेने वाले जमीन से जुडे़ किसी भी व्यवसाय में सफल हो सकते हैं

यदि आप का जन्‍म हुआ है 30 दिसंबर को तो आप जैसे लोगों को अक्सर पूर्णतावादी या परफेक्शनिस्ट कहा जाता है, ये आपका वार्षिक भविष्यफल स्पष्ट बताता है।

By Molly SethEdited By: Published: Wed, 26 Dec 2018 01:16 PM (IST)Updated: Sun, 30 Dec 2018 07:00 AM (IST)
30 दिसम्बर को जन्म लेने वाले जमीन से जुडे़ किसी भी व्यवसाय में सफल हो सकते हैं
30 दिसम्बर को जन्म लेने वाले जमीन से जुडे़ किसी भी व्यवसाय में सफल हो सकते हैं

सामान्य फल- आपका व्यक्तित्व आकर्षक और सुखद होता है, आप सबसे अच्छे से मिलते हैं और आपके लिए संबंध बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। दरअसल आपकी राशि का काम दूसरे लोगों के बिना चल ही नहीं सकता, इसलिए आप उत्कृष्ट मेजबान साबित होते हैं। जीवन को प्रभावित करने वाली शक्तियों को जानने और पहचानने की आपकी खोज आपको सुव्यवस्था का सिद्धांत सिखाती है, परन्तु आप कई बार इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल कर लेते हैं।

loksabha election banner

आपकी कार्यशैली- जो भी आपकी लय को विचलित करता हैं, वह आपके दिल में अनजान भय पैदा कर देता है। आप जैसे लोगों को अक्सर पूर्णतावादी या परफेक्शनिस्ट कहा जाता है। आप किसी काम के ब्यौरे या छोटी-छोटी बातों में इसलिए जुटे रहते हैं, ताकि आप अपनी समझ बढ़ा सकें। सुखद बात यह है कि आप प्रतिशोध लेने वाले नहीं हैं। आप संकोची हैं और शांति में अकेले काम करना पसंद करते हैं। आप चीजें खोजने के मामले में अच्छे हैं और आप में अभिनय प्रतिभा भी होती है। 

प्रेम रोमांस- आप प्रेम में स्थिर रहते हैं और आमतौर पर आपकी शादी जल्दी ही हो जाती है। आप प्रेम करते हैं लेकिन व्यक्त करना पसंद नहीं करते। एक बार आप अपने बंधनो से मुक्त हो जाते है, तो फिर आपके प्रेम प्रसंग कई हो सकते हैं, क्योंकि आपमें प्रेम की प्रबल भूख होती है। आपके लिए वफादारी का विशेष महत्व नहीं होता है। सामने वाले की पहल ही वह पासवर्ड है, जो आपके संबंधों का ताला खोल देता है।

बिजनेस और आर्थिक स्थिति- आपको पार्टनरशिप से दूर रहने की कोशिश करना चाहिए। उनसे आपको शुरूआत में तो काफी कुछ हासिल हो सकता है, परन्तु आमतौर पर उनका अंत नुकसान में होता है। यदि आपकी कृषि या हार्टीकल्चर में रूचि है, तो आप जमीन से जुडे़ किसी भी व्यवसाय में सफल हो सकते हैं। बिजनेस डील में आप अपनी कल्पना से अधिक सफलता हासिल कर सकते हैं। आपके खर्च आपकी आमदनी से ज्यादा होंगे। आपको इस तरफ ध्यान देना चाहिए। यदि आप नौकरी में हैं तो सौभाग्य से आपको पैसे की कभी-भी कमी नहीं पड़ेगी। विज्ञान, लेखन, टीचिंग, मैकेनिक, डाइटेटिक्स, पोषण स्वास्थ्य और श्रम विभाग आपके लिए उपयुक्त हैं। 

स्वास्थ्य- बुढ़ापे में आपको कोलाइटिस या नर्वस सिस्टम की कमजोरी पेट और लिवर गाल ब्लैडर और की शिकायत हो सकती है।

आश्चर्यजनक बात- आपकी राशि बहुत आत्म केंद्रित राशि भी है, जो हमेशा अपनी मनमर्जी के हिसाब से चलना चाहती हैं। कुकिंग और भोजन की योजना बनाना आपकी हॉबी में शामिल है।

चेतावनी- अनाप-शनाप खर्च और बहुत अधिक सुखभोगी होना। इस पर नियंत्रण करें। आपको अपनी ही पहल पर अपने घरेलू जीवन की नीव रखनी होगी।

शुभ दिन- गुरूवार और शनिवार।

शुभ रंग- लीजेण्ड बसन्ती और रायल ब्लू।

पं. विजय त्रिपाठी विजय  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.