Move to Jagran APP

06 नवम्बर को जन्म हुआ है तो मिथ्या वाद-विवाद से बचने का प्रयत्न करें

यदि आप का जन्‍म हुआ है 06 नवम्बर को तो आपको अधिक भाग दौड़ के बाद ही सफलता हाथ लगेगी, ये आपका वार्षिक भविष्यफल स्पष्ट बताता है।

By Molly SethEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 12:18 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 12:18 PM (IST)
06 नवम्बर को जन्म हुआ है तो मिथ्या वाद-विवाद से बचने का प्रयत्न करें
06 नवम्बर को जन्म हुआ है तो मिथ्या वाद-विवाद से बचने का प्रयत्न करें

सामान्य फल- घरेलू कार्य का बोझ तथा अधूरे कार्य का निपटारा करना आपको तनाव दे सकता है। अपनी कार्य प्रणाली में परिवर्तन लाना पड़ेगा। कार्य की हानि, मान हानि, स्त्री संतान भाई कुटुम्बीयजनों से असहयोग प्राप्त होगा। कोष में कमी होगी। राजनैतिक विरोधी कमजोर होंगे। किये गये कार्यो के परिणामों को उन्हें भोगना पड़ेगा। अपनी नैतिकता की सीमा छोड़ना ठीक नहीं है। मिथ्या वाद-विवाद से बचने का प्रयत्न करें। घबड़ाहट, उत्तेजना शरीर की दुर्बलता बढ़ेगी।

loksabha election banner

आपकी कार्यशैली- आप सावधान और परिश्रमी हैं। आप सक्रिय और कर्मठ हैं और साथ में जुटकर काम करने वाले भी। टीचिंग, धार्मिक क्षेत्र, कानून, राजनीति, प्रशासन, बिजनेस या बैंकिग के क्षेत्रों में सफल हो सकते हैं और आप स्टेज से जुडे़ व्यवसायों में भी सफल हो सकते हैं। आपमें सेवाभाव काफी है और आपमें कर्तव्य का प्रबल बोध भी रहता है। आप खर्च करने के मामले में प्रैक्टिकल और मितव्ययी होते हैं। यह दौर आपकी मनोकामनाओं की पूर्ति करने वाला है आप वफादार होते हैं। 

प्रेम रोमांस- आपके प्रैक्टिकल स्वभाव से कई बार लोग यह समझ बैठते हैं कि आपमें भावनाएं कम हैं आप जिससे प्रेम करते हैं उसके प्रति स्थाई तौर पर समर्पित रहते हैं। आपको जो चाहिए वह आप पाकर ही रहते हैं चाहे अंजाम कुछ भी हो। आपका प्रेम स्थाई या स्थिर नहीं रहता। आपका जीवनसाथी चंचल हो सकता है।

बिजनेस और आर्थिक स्थिति- संबंधों के मामले में सतर्कता लाभप्रद है। पैसा आपके जीवन में थोड़ा विलम्ब से आता है। तर्क वितर्क करने में आप तेज और स्फूर्तिवान होते हैं। जीवन के शुरूआती समय में हो सकता है कि आप धनवान न हों।  पैंतालीस वर्ष की उम्र तक आर्थिक क्षेत्र में आपको बहुत से उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा, परन्तु सफलता आपको अवश्य मिलेगी। जमीन जायदाद या अचल संपत्ति खरीदने की आप में खास प्रवृत्ति नहीं होती। यदि आप नौकरी में हैं तो किसी व्यक्ति का शक्तिशाली संरक्षण प्राप्त होगा। बहुत कम लोग बड़ी जायदाद बना पाते हैं। राजनीति में ऊंचे उठ सकते हैं।

स्वास्थ्य- आपको लीवर की समस्या भी हो सकती है, आपको तनाव से बचना चाहिए। पेट आपके शरीर का कमजोर हिस्सा है।

आश्चर्यजनक बात- आपका उत्साह उल्लास और जीवन का आनन्द संक्रामक होता है और आप जिस पार्टी या समूह में हो, वहां बोरियत हो ही नहीं सकती।   

चेतावनी- कई बार आप अपनी निराशा को दूर करने के लिए नशे का सहारा लेते हैं, नशीले पदार्थों से दूर रहना चाहिए।

शुभ दिन- मंगलवार और शनिवार।

शुभ रंग- लाल, नारंगी और काला।

-पंडित विजय त्रिपाठी विजय ​ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.