Move to Jagran APP

Karwa Chauth 2019: कुंवारी लड़कियों के लिए करवाचौथ व्रत का रखना कितना सही?

Karwa Chauth 2019 Can Unmarried Girls Also Fast इस व्रत को शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए करती हैं लेकिन अब कुवांरी कन्याओं में भी इस व्रत को रखने की इच्छा दिखती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 03:25 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 08:50 AM (IST)
Karwa Chauth 2019: कुंवारी लड़कियों के लिए करवाचौथ व्रत का रखना कितना सही?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Can Unmarried Girls Keep Karwa Chauth Fast:  करवाचौथ का पर्व हर साल कार्तिक महीने के चौथे दिन आता है। इस साल करवाचौथ 17 अक्टूबर को पड़ रहा है। पौराणिक परंपराओं के अनुसार इस दिन शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत करती हैं। इस व्रत में बिना पानी और अन्न खाए रहना होता है। एक दिन के इस व्रत को सुबह सूरज उगने से पहले से लेकर शाम चंद्रमा की पूजा करने के पश्चात तक रखना होता है। 

loksabha election banner

इस दिन सिर्फ पति की लंबी आयु की ही नहीं बल्कि उसके साथ काम-धंधे, धन आदि इच्छाओं की पूर्ति की कामना भी की जाती है। करवाचौथ की शुरुआत किसी एक कथा की वजह से नहीं हुई थी इसलिए इस त्योहार की काफी ज़्यादा महत्वता है।

पहले इस व्रत को शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए करती थीं लेकिन आजकल कुवांरी कन्याओं में भी इस व्रत को रखने की इच्छा दिखती है। लेकिन क्या शादी के बिना करवाचौथ का व्रत रखना सही है?

मिलता है करवामाता का आशीर्वाद

ज्योतिषों की मानें तो कुंवारी लड़कियां भी करवाचौथ का व्रत रख सकती हैं। इससे करवामाता का आशीर्वाद ही मिलता है, किसी तरह का नुकसान नहीं होता। ज़्यादातर कुंवारी लड़कियां अपने प्रेमी और मंगेतर के लिए व्रत करती हैं। लेकिन अगर आप ऐसे किसी भी रिश्ते में नहीं हैं तो आप अपने भावी पति का ख्याल कर व्रत रख सकती हैं।

कुछ नियम होते हैं अलग

अविवाहित लड़कियों को भी करवाचौथ व्रत का पालन सामान्य नियम के अनुसार ही करना होता है लेकिन पूजा करते समय इनके लिए कुछ नियम बदल जाते हैं। अगर आप भी अपने प्रेमी या मंगेतर के लिए व्रत नहीं रख रही हैं तो निर्जल व्रत रखने की बजाय निराहार व्रत कर सकती हैं।

अगर आप भी कुंवारी हैं और करवाचौथ का व्रत रखने जा रही हैं तो इस दिन सिर्फ चंद्रमा की ही पूजा नहीं की जाती है बल्कि भगवान शिव और माता पार्वती की अराधना करके होने वाले जीवनसाथी की लंबी उम्र की प्रार्थना कर सकती हैं।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.