Move to Jagran APP

कर्ज से हैं परेशान तो ये टिप्स आपके आ सकते हैं काम

बहुत से लोगों की सबसे बड़ी समस्या है कर्जा। किसी ने बच्चों की पढ़ाई के लिए तो किसी ने घर के लिए यारों दोस्तों या बाजार से कर्जा लिया होता है। कर्ज के कारण बहुत से लोग कुछ न कुछ गलत कदम भी उठा लेते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 10:20 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 02:54 PM (IST)
कर्ज से हैं परेशान तो ये टिप्स आपके आ सकते हैं काम
कर्ज से हैं परेशान तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं

बहुत से लोगों की सबसे बड़ी समस्या है कर्जा। किसी ने बच्चों की पढ़ाई के लिए तो किसी ने घर के लिए यारों दोस्तों या बाजार से कर्जा लिया होता है। कर्ज के कारण बहुत से लोग कुछ न कुछ गलत कदम भी उठा लेते हैं। इस मामले में सबसे पहले व्यवहारिक सलाह तो ये ही है कि कर्जा उतना ही लेना चाहिए जितना चुकाया जा सके। हमारे बुजुर्गों ने कई कहावतें ऐसी बनाई हैं, जो एकदम कारगर है। जैसे जितनी चादर उतने पैर फैलाना।

loksabha election banner

खैर, फिर भी ज्योतिष मानने वालों का कहना है कि कुछ उपायों के जरिए कर्जे से मुक्ति का रास्ता निकल सकता है। दरअसल कर्जा तो आपको ही चुकाना होता है लेकिन इन उपायों को करके आपके मन में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है। ज्योतिषाचार्य अनीस व्यास से जानते हैं, वो उपाय जो कर्ज से राहत दिलाने में सहायक हो सकते हैं।

ऐसी मान्यता है कि हर व्यक्ति का भाग्य उसकी हाथों की रेखाओं में होता है और हाथों की रेखाएं कर्म के अनुसार बनती बिगड़ती हैं इसलिए हमेशा पुण्य कार्य करें क्योंकि हाथों की रेखाओं में ही आपकी किस्मत लिखी होती है। प्रातः काल उठकर सबसे पहले अपने हाथों की लकीरों को चूमकर अपने चेहरे पर फेरना चाहिए इससे बिगड़ी तकदीर बनती है और कर्ज से मुक्ति मिलती है।

आप जिस देवी या देवता को अपना ईष्ट मानते हैं उसका नाम प्रात: काल अपनी हथेली पर दाहिने हाथ की उंगली से लिखने पर बिगड़ा हुआ काम बनने लगता है और आसानी से कर्ज से मुक्ति मिलती है। इंसान हो या कोई जानवर सबको आजादी की ख्वाहिश होती है इसलिए आप अपने कर्ज को खत्म करने के लिए पिंजरे में कैद किसी जीव- जन्तु या पक्षी को खरीदकर उसे पिंजरे से आजाद करें ऐसा करने से आपको कर्ज से मुक्ति जल्दी मिलेगी। प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी को तेल और पीला सिंदूर का टीका लगाकर हनुमान चालीसा का पाठ करने से कर्ज से संबंधित सभी परेशानियां दूर होती है और मन शांत होता है।

रात को सोते समय अपने बेडरूम में दो टिक्की कपूर की घी में डूबा कर जलाने से घर की नकारात्मकता दूर होती है और कर्ज से मुक्ति मिलती है। सरसों का तेल या तिल का तेल का दिया जलाने से घर का वातावरण शुद्ध होता है जिससे काम करने की इच्छा प्रबल होती है और धीरे धीरे करके आपका सारा कर्ज उतरता जाता है। पशुओं को उनकी पसंद का खाना खिलाने और पक्षियों को दाने खिलाने से भी कर्ज से मुक्ति मिलती है और रुके हुए काम बनते हैं। बंदरों को गुड़-चना और केला खिलाना चाहिए, गाय को रोटी खिलाना, काली गाय को आटे की लोई में गुड़ और चना दाल खिलाने आदि से भी कर्ज से मुक्ति मिलती है। यदि आप किसी आवश्यक काम के लिए घर से बाहर जा रहे हैं जैसे नौकरी के लिए, इंटरव्यू के लिए आदि तो पहले दाहिने पैर में चप्पल पहने फिर बाएं पैर में।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। '

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.