Move to Jagran APP

Horoscope Numerology 2020: अंक 3 वालों के लिए सफलता और उन्नति से भरा होगा नववर्ष, रुके हुए कार्य पूरे होंगे

Horoscope Numerology 2020 नववर्ष 2020 के आगमन पर ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट बता रहे हैं कि अंक 3 वालों के लिए नया वर्ष कैसा रहेगा।

By Kartikey TiwariEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 04:09 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 11:44 AM (IST)
Horoscope Numerology 2020: अंक 3 वालों के लिए सफलता और उन्नति से भरा होगा नववर्ष, रुके हुए कार्य पूरे होंगे
Horoscope Numerology 2020: अंक 3 वालों के लिए सफलता और उन्नति से भरा होगा नववर्ष, रुके हुए कार्य पूरे होंगे

Horoscope Numerology 2020: नववर्ष 2020 का आगमन हो गया है। इसका इंतजार सबको था। नववर्ष के साथ नई उम्मीदें और नई चुनौतियां जुड़ी होती हैं, जीवन में नई उपलब्धियां और पड़ाव मिलते हैं, जो हमारे लिए सफलता के मार्ग तय करते हैं। वर्ष 2019 हमारे लिए कैसा रहा, ये तो हमने आकलन कर लिया होगा। अब नववर्ष के आगमन पर हम अंक ज्योतिष के आधार पर आपको बताने जा रहे हैं कि नया साल आपके लिए कौन सी खुशियां लेकर आ रहा है और कौन सी चुनौतियां आपका इंतजार कर रही हैं, जिन पर पार पाकर आप सफल होंगे। आपको ज्योतिषीय उपाय भी बताए जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने इस वर्ष को और बेहतर बना सकते हैं।

loksabha election banner

वर्ष 2020: अंक 3 का भविष्यफल

अंक 3 बृहस्पति ग्रह का सूचक है, जो फलित एवं अंक-ज्योतिष में सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस तीन के अंक को हम उस शक्तिशाली शृंखला का प्रारम्भ कह सकते हैं, जो तीन के अंक से लेकर नौ के अंक तक सभी अंकों पर कहीं न कहीं अपना प्रभाव डालता है। तीन अंक का अपने वर्ग के तीसरे अंक अर्थात् 3,6,9 से तथा इनके सभी योगों से विशेष सम्बंध रहता है।

इन अंकों से सम्बद्ध यौगिकांक को किसी भी तरह से जोड़ेंगे, तो कुल योग नौ ही आएगा।अतः तीन अंकों वाले व्यक्ति स्वभावत: दूसरों के प्रति अत्यन्त सहानुभूतिपूर्ण रवैया अपनाते हैं। तीन का अंक उन लोगों के जन्म का माना जाता है, जो किसी माह की-3,12,21 या 30 तारीख़ को जन्में हों।

आपके लिए उन्नति वाला होगा नया वर्ष

आगामी नव-वर्ष 2020 तीन अंक के जातकों के लिए मिश्रित बदलावों से युक्त रहेगा। चूंकि बृहस्पति नव वर्ष के लग्नानुसार चौथे स्थान पर शनि एवं केतु के साथ स्व-राशि में स्थित है।अतः केंद्रस्थ होने के कारण तीन अंक वालों के लिए विशेष उन्नतिकारक रहेगा। संयोगवश बृहस्पति की ही राशि में शनि का भी संचरण हो रहा है, इसलिए शनि का प्रभाव तीन अंक वालों पर नगण्य रहेगा।

रूके हुए कार्य नए साल में होंगे पूरे

सूर्य-बुध-बृहस्पति तीनों ग्रहों का एकत्रीकरण 3 अंकवालों के लिए सम्पूर्ण वर्ष स्वर्ण-वर्ष ही साबित होगा। बीच-बीच में राहु की दृष्टि एवं शनि-केतु की युति के कारण 22 जुलाई 2020 से 13 अक्टूबर 2020 के बीच का समय कुछ तनावपूर्ण अवश्य रहेगा, किन्तु इस अवधि में भी आर्थिक या सामाजिक प्रतिष्ठा बनी रहेगी। गत वर्ष के रुके हुए कार्य आगामी वर्ष 2020 में पूर्ण होंगे।

किस्मत बदलने वाले होंगे ये 4 माह

28 मार्च से 21 जुलाई के मध्य का समय उन्नति का चरम उत्कर्ष रहेगा। इस वर्ष नौकरी पेशा वालों की पदोन्नति होगी तथा व्यापारिक क्षेत्र वालों की निष्ठा एवं उनके व्यवहार का उचित मूल्यांकन होगा। तीन अंक वाले जिन व्यक्तियों का बृहस्पति लग्न या चतुर्थ में होगा, ऐसे व्यक्ति किसी शीर्ष पुरस्कार से अवश्य पुरस्कृत किए जा सकते हैं।

इन तारीखों में करें विशेष कार्य, मिलेगी सफलता

तीन अंक वालों के लिए रविवार, बृहस्पतिवार और मंगलवार अति भाग्यशाली दिन होंगे। ये दिन और भी अधिक प्रभावशाली हो जाएंगे, जब अंक तीन के परस्पर विनिमय होने वाले अंक उक्त वारों या दिनों में पड़ जाएं। ये विनिमय अंक हैं- 6,9,15,24 और 27। इन तारीख़ों में तीन अंक वाले विशेष प्रभावशाली रहेंगे। इन दिनों में किए गए कार्य के सफल होने की संभावना अधिकतम होगी।

अंक तीन के भाग्यशाली रंग: गहरा लाल, हरा और हल्का पीला रंग तीन अंक वालों के लिए अति लाभप्रद रहेंगे।

प्रभावशाली दिन: रविवार, मंगलवार और बृहस्पतिवार।

लाभप्रद रत्न: पीला पत्थर, बिल्लौरी और टोपाज़।

कुल मिलाकर तीन अंक वालों के लिए आगामी 2020 का सम्पूर्ण वर्ष प्रभावशाली एवं स्वर्णिम होगा।

अंक 1 वालों के लिए नए साल के ये 6 माह होंगे लकी, बदल सकती है किस्मत

अंक 2 वालों को नए साल में मिलेगा नेम, फेम और मनी, लेकिन इनसे रहना होगा सतर्क

- ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट, वाराणसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.