Move to Jagran APP

Gemini Rashifal 2021: नए साल में लव लाइफ रहेगी बेहतर, जानें 2021 में करियर और बिजनेस का हाल

Gemini Rashifal 2021 नए साल में मिथुन राशि के जातकों की लव लाइफ बेहतर रहेगी। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर परिणाम की उम्मीद है। आइए जानते हैं कि बिजनेस आर्थिक स्थिति और सेहत कैसी रहेगी? पढ़ें वार्षिक राशिफल 2021।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 05:52 PM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 09:35 AM (IST)
Gemini Rashifal 2021: नए साल में लव लाइफ रहेगी बेहतर, जानें 2021 में करियर और बिजनेस का हाल
Gemini Rashifal 2021: नए साल में लव लाइफ रहेगी बेहतर, जानें 2021 में करियर और बिजनेस का हाल

Gemini Rashifal 2021: मिथुन राशि वालों के लिए इस वर्ष आर्थिक जीवन बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता क्योंकि मिथुन राशि वालों के बृहस्पति और शनि अष्टम भाव में युति बनाएंगे। शनि साल भर इसी भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आपको धन हानि होने के योग बनेंगे। प्रत्येक कार्य में देरी और बिघ्न की स्थिति बनेगी, बृहस्पति और शनि के गोचर के चलते आर्थिक हानि होने की भी संभावना अधिक है। यह समय आपके लिये थोड़ा संभलकर चलने का समय है। ऐसा न हो गलत संगत में पड़कर आप अपना नुक्सान कर बैठें। अनावश्यक खर्च बढ़ने से भी आपकी फाइनेंशियल कंडीशन थोड़ी कमजोर हो सकती है। इस समय जितना हो सके अनावश्यक खर्चों, अनावश्यक कर्ज़ों से बचने का प्रयास करें। इस वर्ष राहु का गोचर वृषभ राशि में होने से आपके खर्चों में अप्रत्याशित वृद्धि होगी जिसके कारण आपको कुछ फाइनैंशल समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। आइए ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास से जानते हैं कि मिथुन राशि वालों के लिए आने वाला वर्ष कैरियर, आर्थिक स्थिति, परिवार, प्रेम-रोमांस, शिक्षा और स्वास्थ्य के लिहाज से कैसा होगा।

loksabha election banner

कैरियर:

इस वर्ष आपको करियर के मामले में काफी सोच समझकर कदम उठाने की आवश्यकता है। करियर में उन्नति के लिये इस दौरान आपको अपनी कार्यशैली में कुछ नये बदलाव करने होंगे। इस वर्ष छठे भाव में केतु के होने से विरोधियों द्वारा आपके रास्ते में मुश्किलें खड़ी की जा सकती हैं लेकिन वह आपको किसी भी तरीके से कोई बड़ी हानि नहीं पंहुचा सकते हैं। यह वर्ष आपको करियर के क्षेत्र में नई ऊचाइंयों पर लेकर जा सकता है। जो जातक इस साल सरकारी नौकरी पाने के लिये प्रयास कर रहे हैं उन्हें अपने प्रयास में सफलता मिल सकती है। जो जातक स्वयं का व्यवसाय खड़ा करना चाहते हैं उनके लिये भी यह साल काफी अच्छा रहने के आसार हैं। व्यवसाय के क्षेत्र में आपकी कोई बड़ी मनोकामना पूरी होने की सम्भावना है। इस साल कारोबार में कोई नया प्रस्ताव मिलने के योग भी बनेंगे। करियर को लेकर बहुत अच्छे अवसर मिलने वाले हैं बस जरूरत है तो इन अवसरों को समय रहते पहचनाने की।

आर्थिक स्थिति:

इस वर्ष आपका आर्थिक जीवन बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता क्योंकि मिथुन राशि वालों के बृहस्पति और शनि अष्टम भाव में युति बनाएंगे। शनि साल भर इसी भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आपको धन हानि होने के योग बनेंगे। प्रत्येक कार्य में देरी और विघ्न की स्थिति बनेगी, बृहस्पति और शनि के गोचर के चलते आर्थिक हानि होने की भी संभावना अधिक है। ऐसे में किसी भी तरह के लेन-देन को करते समय विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है।यह समय आपके लिये थोड़ा संभलकर चलने का समय है। ऐसा न हो गलत संगत में पड़कर आप अपना नुक्सान कर बैठें। अनावश्यक खर्च बढ़ने से भी आपकी फाइनेंशियल कंडीशन थोड़ी कमजोर हो सकती है। इस समय जितना हो सके अनावश्यक खर्चों, अनावश्यक कर्ज़ों से बचने का प्रयास करें। साल के अंतिम महीनों में शेयर मार्किट, अकाउंट, फाइनेंस सेक्टर से जुड़े जातकों को काफी लाभ मिलेगा। आपकी इकॉनोमिकल कंडीशन इस समय काफी अच्छी होने के आसार हैं।

परिवार:

नया साल आपके पारिवारिक जीवन के लिये काफी अच्छा कहा जा सकता है। इस वर्ष आपके घर में सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी होने से परिवार में भी खुशियां बरकार रहेंगी। वर्षारम्भ में कुंटुंब स्थान के स्वामी मंगल अपने ही स्थान में हैं जिससे परिवार में संपत्ति को लेकर कोई विवाद चल रहा है, तो वह शांत हो जायेगा। संतान पक्ष की ओर से भी आपको शुभ समाचार मिल सकते हैं। पारिवारिक दृष्टिकोण से यह समय आपके लिए अच्छा साबित होगा। कोई पुराना पारिवारिक विवाद यदि चल रहा है तो इस वर्ष उसे सुलझाने के लिये आप जो प्रयास कर रहे हैं वे रंग ला सकते हैं। बड़े बुजुर्गों की सलाह व उनके आशीर्वाद से पैतृक संपत्ति से आपको लाभ मिलेगा। वैवाहिक मामलों में यह साल मिथुन राशि के लोगों के लिए कई ढेरो सारी खुशियां लेकर आ रहा है, इस साल आपके बहुत से सपने हकीकत में बदलते हुए नजर आएंगे, लव लाइफ इस साल बहुत ही शानदार रहने वाली है। वर्ष आरम्भ में ही जब शुक्र का गोचर आपकी राशि के सप्तम भाव में होगा तो आपके और आपके जीवनसाथी के बीच प्रेम की भावनाओं का संचार होगा।

प्रेम-रोमांस:

मिथुन राशि के जातको को इस वर्ष अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। जो अविवाहित प्रेमी जातक विवाह के इच्छुक हैं उनके लिये विवाह के योग बन रहे हैं। यह समय आपकी रोमांटिक लाइफ के लिये काफी अच्छा व उपलब्धियों भरा कहा जा सकता है। आपको सलाह दी जाती है हर मोड़ पर अपने साथी का साथ निभाते रहिये और अपने रिश्ते में पारदर्शिता बनाए रखिये। इस वर्ष शनि और बृहस्पति की युति आपके पार्टनर की सेहत पर प्रभाव डाल सकती है इसलिए अपने जीवन साथी या प्रेमी की सेहत का ख्याल अवश्य रखें। और आप अपने रिश्ते को इतना मजबूत बना लें कि विपरीत परिस्थितियों में भी उसमें कोई परेशानी उत्पन्न ना हो। यदि आपका जीवनसाथी कार्यरत है तो इस वर्ष में उन्हें कोई विशेष पदोन्नति प्राप्त हो सकती है।

शिक्षा:

मिथुन राशि वालों के लिए यह वर्ष शिक्षा के लिहाज से सकारात्मक परिणाम देगा। हालांकि बीच में अनेकों अवसर ऐसे भी आएँगे जब आपका अपनी शिक्षा के प्रति मन नहीं लगेगा या एकाग्रता में कमी आएगी। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे लोगों को इस वर्ष कुछ फायदा हो सकता है। आप शिक्षा के लिए विदेश जा सकते हैं।| इसके अतिरिक्त अनेक लोगों की उच्च शिक्षा की अभिलाषा भी पूरी होगी पर कुछ अड़चने भी देखने को मिलेंगी क्यूंकि वर्ष की शुरुआत से ही बृहस्पति मकर राशि में होगा इसलिए उन्हें अनेक चुनौतियों का सामना भी करना पड़ेगा। यदि आप प्रतियोगिता परीक्षाओं की तयारी कर रहे हैं और उसमे सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। उच्च शिक्षा प्राप्त करने में बाधाएं उत्पन्न तो जरूर होंगी, लेकिन आपकी मेहनत का फल भी आपको जरूर मिलेगा।

Rashifal 2021: आपके लिए कैसा रहेगा नया साल 2021? पढ़ें मेष से मीन तक का वार्षिक राशिफल

स्वास्थ्य:

वर्ष की शुरुआत से ही मिथुन राशि वालों के अष्टम भाव में शनि और बृहस्पति की युति तथा आपके छठे भाव में छाया ग्रह केतु की उपस्थिति आपके स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या पैदा कर सकती हैं। स्किन व पेट संबंधी दिक्कतों से आपको जूझना पड़ सकता है। इस समय उदर संबंधी रोगों से पीड़ित रह सकते हैं। आपका मूड भी हो सकता है खराब रहे। खान-पान की आदतों में कुछ परिवर्तन करने पड़ सकते हैं। मानसिक तौर पर यह समय आपके लिये चिंताओं वाला रह सकता है। शनि का गोचर आपके अष्टम भाव में रहने से किसी बड़ी बीमारी के जन्म लेने की संभावना उत्पन्न हो सकती है। लापरवाही न बरतें, लक्षण दिखाई देते ही चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें।जुलाई के बाद का समय आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अनुकूल रह सकता है और इस दौरान आप की पुरानी बीमारियों में भी राहत मिलेगी। बदलते हुए मौसम में भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और यदि मौसमी बीमारियों से पीड़ित हैं, तो आप जल्द ही स्वस्थ हो जाएंगे।

ज्योतिष उपाय:

बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र या चूड़ियां भेंट करें। गौ माता को चारा अथवा हरी सब्ज़ियाँ खिलाएं। लाल की जगह भोजन में हरी मिर्च का सेवन करें।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। ' 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.